Android Root

Android Root से होने वाले फायदा

Android Root क्या है?

जब हम कोई नया android phone खरीदते है या फिर खरीदने जाते है तो कुछ चीजो पर पहले ही विचार विमर्श करके लेते है। नया android phone लेने के बाद हमारे android phone मे कुछ ऐप्स पहले से ही होते है जिसे हम दटा नही सकते है, लेकिन जब हम अपने फोन को रुट कर लेते है तो ऐप्स को हटा सकते है, जो आज भी हम मे से बहुत लोग इन ऐप्स को अनइंस्टॉल नही करना जानते है या ऐप्स को हटाना नही जानते है। Android phone को रुट करने के बाद हम अपने android phone मे काफी चीजो मे बदलाव ला सकते है, जैसे वर्जन अपडेट कर सकते है, android phone की id बदल सकते है।

यह भी पढ़े: Mobile Pattern का Lock सिर्फ 5 मिनट में कैसे तोड़े

Android Mobile Root कैसे करे

अगर इस लेख को पढने के बाद आप भी अपने android phone को रुट करना चाहते है तो आपको इसके के लिए कहीं किसी मोबाइल शॉप पर जाने की जरुरत नही है। आप घर मे बैठकर अपने android phone को रुट कर सकते है। android phone को रुट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने android phone मे kingroot app इंस्टॉल करना होगा ताकि आप अपने android phone को रुट कर सकें। ये ऐप android phone रुट के लिए बेहतर माना जाता है और आप इस ऐप के इस्तेमाल से आसानी से अपने android phone के रुट कर सकते है।

ये ऐप आपको गुगल प्ले स्टोर मे नही मिलेगा, आपको इस ऐप को इंस्टॉल करने के लिए kingroot.net वेबसाइट पर जाना होगा और kingroot ऐप के लेटेस्ट वर्शन को डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद हालांकी प्ले स्टोर से इंस्टॉल करने पर android phone मे सुरक्षा जांच के लिए नही पुछता है लेकिन अगर अपने android phone मे किसी दुसरे तरीके से ऐप को इंस्टॉल करते है तो android phone आपसे सुरक्षा जांच के लिए पुछेगा और आपको unknown sources लिए राइट क्लिक करना है। इससे आप इस ऐप को अपने android phone मे ऐप को आसानी से इंस्टॉल कर सकते है। हर ऐप की तरह इसे ऐप को भी इंस्टॉल करने के बाद ऐप को खोलना (ओपन करना है) है और फिर आपको नीचे एक इमेज दिखेगा

Android RootAndroid Root

जिसपर आपको क्लिक करना है। इमेज पर क्लिक करने के बाद Get now का विकल्प आयेगा, आपको Get now पर क्लिक करें और क्लिक करते ही हमारा android phone रुट होने लगेगा। android phone रुट का प्रतिशत जब 97% पर पहुंचेगा तो आपका android phone आपसे एक बार फिर पुछेगा की continue करना है की नही आप continue पर क्लिक करें, जिससे एप का Purify System डाउनलोड होने लगेगा। डाउनलोड पूरी होने के कुछ सेकंड बाद आपका android phone खुद ब खुद रुट हो जायेगा और नीचे एक इमेज की तरह हमारा android phone दिखेगा।    

यह भी पढ़े: अपना Mobile Number बदलकर किसी को Fake Call कैसे करें

Mobile Root को कैसे चेक करे

अब आपका android phone रुट हो चुका और आपको जानना ही होगा की आप कैसे चेक कर सकते है अपका android phone रुट हुआ है की नही। आपको प्ले स्टोर से एक ऐप Root Checker ऐप इंस्टॉल करना होगा, जिससे आप जान सकते है की android phone रुट हुआ है की नहीं। इस ऐप को खोलने के बाद आपको वेरीफाई रुट पर क्लिक करना होगा अगर आपका android phone रुट हो गया होगा तो ग्रीन कलर मे रुट दिखेगा और अगर नही हुआ होगा तो रेड कलर मे दिखेगा, जैसे ट्रैफिक लाइट मे दिखेता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *