Android 10 क्या है और इसमें क्या नया मिलेगा?

Android 10 क्या है: हम सभी के आज के समय मे स्मार्टफोन का ही इस्तेमाल ही करते है हम सभी आज के समय मे स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है और स्मार्टफोन का मतलब भी हम सभी समझते है। आज हर कोई स्मार्ट हो ना हो लेकिन फोन स्मार्ट ही होना चाहिए। फोन से लेकर स्मार्टफोन ता का सफर कुछ खास तो नही रही लेकिन स्मार्टफोन का आना एक क्रांति की तरह रही। आज के समय मे युवाओं के लिए बेहतर डिवाइस और काफी हद तक मददगार स्मार्टफोन आज पुरे दुनिया मे इस्तेमाल किया जाता है। 

Android 10

आज के समय मे दो ओपरेटिंग सिस्टम के स्मार्टफोन दुनिया मे चलती है या मिलते है, पहला है एंड्रॉयड ओपरेटिंग सिस्टम जो की गुगल के द्वारा बनाया गया ओपरेटिंग सिस्टम है और दूसरा आईओएस(IOS I phone’s operating system) ये एप्पल की ओपरेटिंग सिस्टम है, एप्पल कंपनी अपने आईफोन मे इसी ओपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करती है।

आज भी एंड्रॉयड पाई ही बाजारो मे चल रह है लेकिन आने वाले समय मे एंड्रॉयड अपना लेटेस्ट वर्सन लेकर आ रहा है, जिसे एंड्रॉयड 10 या फिर एंड्रॉयड क्यु के नाम से जाना जायेगा। इस लेटेस्ट एंड्रॉयड वर्सन के साथ कुछ बेहतरीन फिचरर्स भी देखने को मिलेंगे। हम मे से बहुत लोगो ने ये नाम भी नही सुना होगा लेकिन इसके वर्सन के बारे मे कुछ हद तक तो जानकारी होगी क्योकि एंड्रॉयड के मालिक गुगल कंपनी ने एंड्रॉयड क्यु का बेटा(Beta) वर्सन लांच कर दिया है।

साल 2020 नये-नये मोबाइल इनोवेशन के मामले या ये कहे कि साल 2020 नये टेक्नोलॉजी के हिसाब से काफी आगे निकल चुका है और पहले के मुकाबले बेहतर हो चुका है। नये टेक्नोलॉजी जैसे 5जी, ऐज टु ऐज डिसप्ले और फोल्डेबल स्क्रिन आज के समय मे मार्केट आ चुके है। एंड्रॉयड इनोवेशन के समय से गुजर रहे है और अपने नये नये वर्सन और नये अपडेट के साथ लोगो को एक बेहतर experience दे रहा है। 

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्सन एंड्रॉयड क्यु के बारे मे  और एंड्रॉयड क्यु के फिचरर्स के बारे मे।

Android 10 क्या है

एंड्रॉयड 10 या एंड्रॉयड क्यु को अगर आसान शब्दो मे समझा जाये तो ये एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्सन है जिसका अबी तक सिर्फ बेटा वर्सन ही लांच किया गया है। इससे पहले या ये कपहे कि अभी के समय मे हम एड्रॉयड का पाइ वर्सन का इस्तेमाल कर रहे है। एंड्रॉयड क्यु मे अपडेटेड फिचरर्स और अपडेटेड सिक्यरिटी भी है।

Android 10 के Features

Android 10 Features

अब आप जानेंगे Android Q के कुछ नए फिचरर्स  के बारे मे, जो की आप Google के नेक्स्ट जेनरेशन मोबाइल मे देखने वाले है या फिर फोन मे दिखने को मिलेगा  

  • बेहतर Permissions Controls

अक्सर हमारे फोन के कुछ सेटिंग कि वजह से हमारे फोन मे दिक्कते आ जाती है तो ऐसे हम चाहते है कि हमारे फोन मे कुछ भी डाउनलोड होने से पहले या फिर कोई ऐप इंस्टॉल होने से पहले हम से पुछा जाये या फिर permission लिया जाये। खासकर लोकेशन कि जानकारी, कांटेक्ट कि जानकारी और खी चिजें।

एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्सन एंड्रॉयड क्यु मे ये चिज और भी बेहतर क्योकि अगर लोकेशन शेयर करने वाले है तो इसके लिए आपको तीन विकल्प दिये जायेंगे(never या only when the app is open या फिर always), हांलाकी ये चिज नयी तो नही है क्योकि आईफोन ने ये सुविधा पहले ही दे रखा है लेकिन गुगल का ये विकल्प आईफोन से एक कदम आगे है। 

  • Faster sharing

हम अक्सर एंड्रॉयड फोन से किसी चिज को शेयर करने चाहते है तो हमे अहने फोन मे ऐप्स डुनलोड करने होते है या फिर अगर बिना ऐप्स के शेयर करते है तो खाफि समय लग जाता है शेयर करने मे। एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्सन एंड्रॉयड क्यु मे गुगल ने शेयरींग शार्टकट विकल्प को जोड दिया है ताकी शेयर करने मे लोगो को ज्यादा दिक्कत ना हो शेयर भी जल्दी हो जायेगा।

  • Built-in screen recording

ये बहुत ही requested फिचरर्स है जो गुगल ने अपने इस लेटेस्ट वर्सन मे जोडा है। Built-in screen recording फिचर मे अब लाइव भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *