bharat me drone

अपराध है या नही भारत मे Drone उडाना?

समय बदला लोग बदले मतलब पिछले कुछ सालो मे हमारा देश काफी आगे निकला है अगर किसी भी क्षेत्र कि बात करें तो। साइंस से लेकर टेक्नोलॉजी तक खेल से लेकर राजनीति तक हर जगह हमारे देश के युवा हर क्षेत्र मे आगे बढ रहे है। आज के समय मे भारत देश डिजीलाइजेशन के तरफ भी अग्रसर है।

ऐसे समय देश का हर नागरिक जमाने के साथ ही चलना पसंद करता है और लोग चलते भी है। आज भारत मे एक और चिज है जो लोगो को काफी पसंद भी आ रही है और इस चिज को अपनाना शुरु किया है। हम बात कर रहे है ड्रोन की, नाम से आप जान ही गये होगें ये क्या चिज है अगर आप नही जानते है तो आपको बता दें की Drone लोगो की काफी हद तक मदद करती है और कामो को भी आसान बनाती है।     

आइए सबसे पहले आपको बताते है की ड्रोन क्या है, Drone को समान्य भाषा ने कहना है तो कह सकते है एक ऐसा उडने वाला डिवाइस जो रिमोट या स्मार्टफोन या फिर किसी डेक्सटॉप से संचालित किया जाता है। ड्रोन एक चार्जेबल डिवाइस है मतलब आपको ड्रोन को उडाने से पहले Drone को चार्ज कर लें।

अगर सामान्य Drone की बात करे तो हम सभी ने थ्री एडियट मुवी तो देखी ही होगी। जिसमे आमिर खान ने चार पंखो वाले एक डिवाइस को उडाया था। एक सामान्य Drone चार पंखो वाला होता है जो एक जगह स्थिर रह सकता है यहां तक की सामन्य हवा मे भी। वैसे तो Drone को किसी रिमोट या मोबाइल से भी ऑपरेट किया जा सकता है। एक सामान्य ड्रोन करीब 100 से 200 मीटर की उंचाई पर उड़ सकता है और इनसे एक बार में 20 से 30 मिनिट का वीडियो बनाया जा सकता है इसके साथ Drone से करीब 500 मीटर के क्षेत्र को भी कवर कर सकता है।

बात करें बड़े ड्रोन की तो ये किसी देश की सुरक्षा मे काम आते है ये Drone किसी हवाई जहाज की तरह काफी उंचाई पर उड सकते है, ये बात हमने उरी मुवी देखा था जो भारत ने या भारतीय सरकार ने हमले से पहले हमला वाले जगह का जायजा लिया था। ये ड्रोन सामान्य ड्रोन से काफी अलग होता है, इस Drone की क्षमता किसी मारक जहाज के बराबर होता है और बेहतर भी होता है क्योकि इसे पायलट या फिर रिमोट कंट्रोलर के इशारे पर चलता है और जहां चाहे वहां पर हमला कर सकता है।

drone

इन सबके बाद अब ड्रोन का ज्यादा इस्तेमाल मुवी शुटिंग के दौरान भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमे लगा कैमरा काफी बेहतर होता है और शुटिंग के लिए बेहतर होती है।

हम सामान्य Drone को इस्तेमाल कर सकते है कहीं भी कर सकते है लेकिन कुछ जगहो पर प्रतिबंधीत है। जैसे हवाईअड्डे के 5 किमी तक के रेंज मे नही उडा सकते है, किसी सरकारी दफ्तर के पास, किसी प्राइवेट प्रोपर्टी और ना फ्लाइंग जोन मे भी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.