ATM कार्ड को ब्लॉक कैसे करें

ATM कार्ड को ब्लॉक कैसे करें

ATM कार्ड को ब्लॉक कैसे करें: आज के समय मे पैसा हर किसी कि जरुरत है और लोग नकद पैसो के जगह पर ATM कार्ड रखते है क्योकि आप जब भी चाहे और जहां भी चाहे इसका इस्तेमाल करके पैसे निकाल सकते है। ATM कार्ड आज के समय मे लोगो कि सबसे ज्यादा मांग है और ऐसा ही कारण जिससे Paytm बैंक ने भी अपना ATM कार्ड अपने ग्राहकों तक पहुंचा रहा है। ATM कार्ड जिसे डेबिट कार्ड भी कहते है, हरेक ATM कार्ड का एक तय समय सीमा तक सेवा मे उपलब्ध रहती है।

आज के समय मे जिस तरह से लोग ATM कार्ड कि मांग कर रहे है ठीक उसी तरह लोग अपने ATM कार्ड का खो भी देते है, ATM कार्ड शायद मे दुनिया पहला ऐसा वस्तु जिसे लोग चोरी नही करते है लेकिन को जरुर देते है। लोगो मे ATM कार्ड को खोने ऐसा होड मचा होता है कि लोग अपने पॉकेट मे ATM कार्ड रखा है कि नही ये भी नही देखते है। इससे भी ज्यादा लोग ATM पर पैसे निकालने जाते है और जब पैसे निकल जाये तो पैसे निकलने के खुशी मे ATM कार्ड को ही भुलकर आ जाते है। आज के समय मे लोगो के लिए ATM कार्ड रखना किसी जिम्मेदारी कम नही है क्योकि लोगो से ATM कार्ड संभाला ही नही जाता है।

यह भी पढ़े: घर बैठे कैसे करें Net Banking को एक्टिवेट

सबसे अजीब बात है कि लोग ATM कार्ड खो देते है लेकिन कार्ड को ब्लॉक करवाना नही आता है, जब तक कार्ड ब्लॉक नही होता है तबतक पैसो के चोरी होने का डर लगा होता है।

ATM कार्ड को ब्लॉक कैसे करें | How to Block ATM Card

ATM कार्ड को ब्लॉक कैसे करें

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे कि ATM कार्ड खोने के बाद ATM कार्ड का ब्लॉक कैसे करवायें।

ATM कार्ड खो जाने के बाद जल्दी से जल्दी कार्ड को ब्लॉक करवा देना चाहिए क्योकि सावधानी अपने हाथ मे और इसे बरतना भी जरुरी है। ऐसे मे कार्ड को ब्लॉक करने के दो तरीके है और हम आपको दोनो ही तरीके के बारे मे बतायेंगे।

  • ATM Card को ब्लॉक कैसे करें- पहला तरीका

जब से भारत डिजीटलाइजेशन के तरफ बढा है, यहां हरेक काम ऑनलाइन होने लगा है जैसे मे खाना से लेकर गाना तक, सामान ऑर्डर करने से लेकर रकम अदा करने तक सबकुछ ऑनलाइन हो गया है। डिजीटलाइजेशन मे हरेक बैंक ने भी पुरा फायदा उठाना चाहा और देश के लगभग सभी बैंको ने अपने बैंक से जुडे हुए ऐप लांच कर दिया है। हम बात करें देश के सबसे बडे बैंक SBI Bank कि, अगर आपके पास SBI बैंक की नेट बैंकिंग है तो आप State Bank Anywhere नाम की एप को भी इस्तेमाल करते ही होंगे अगर नहीं करते तो इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिये क्योंकि यह काफी काम की एप है इसमें आप कार्ड ब्लॉक करने के अलावा अपने बैंक से सम्बंधित और भी काम कर सकते हैं. State Bank Anywhere से ATM Card Block कैसे करे चलिए जानते है।

सबस पहले आपको इस ऐप को ओपन करें और अपना नेट बैंकिंग युजर आई.डी और पासवर्ड डालकर ऐप मे लॉग इन करें।

इसके बाद ऐप के सभी विकल्प को देंख और आपको एक Services का विकल्प दिखेगा, आपको Services विकल्प पर टैप करना है और टैप करने के बाद Debit Card hot listing विक्लप दिकेगा। आपको इस विकल्प टैप करना है, जिसके बाद आपसे अकाउंट नंबर और कार्ड नंबर सेलेक्ट करना है और साथ मे कार्ड को ब्लॉक करने का कारण बता दिजीये। इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP जिसे कन्फर्म करने के बाद आपका ATM Card Block हो जायेगा ऐसा करने के बाद कोई भी आपके कार्ड को यूज़ नहीं कर पायेगा।

यह भी पढ़े: क्या है VPA? कैसे काम करता है VPA

  • ATM Card को ब्लॉक कैसे करें- दूसरा तरीका

SMS या फोन करके कार्ड क बॉक करवायें

आज के समय मे हर कोई इंटरनेट का इस्तेमल नही करता है, ऐसे मे बहुत से खाता धारकों के पास Net banking सुविधा नहीं है और ऐसे मे अगर आपके पास भी Net banking नहीं है तो आप के पास एक रास्ता बचता है और वो है SMS या फोन करके ATM Card Block करवा सकते है।

SMS के जरिये कार्ड ब्लॉक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से एक SMS करना होगा. इस SMS में आपको BLOCK <कार्ड का लास्ट 4 डिजिट नम्बर> लिखकर 567676 पर भेज देना है इससे आपका कार्ड ब्लॉक हो जायेगा।

अगर आप चाहे तो आप बैंक के कस्टमर से कहकर भी अपना कार्ड ब्लॉक करवा सकते है इसके लिए लगभग सभी बैंक ने हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराये हुए हैं. फिलहाल हम आपको SBI बैंक के हेल्पलाइन नंबर बताने जा रहे हैं जो कुछ इस तरह से है – 1800112211 या 18004253800

यह भी पढ़े: कैसे करे चेंज SBI में अपना मोबाइल नंबर Online

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *