ATM का प्रयोग करते है तो ध्यान से पढ़े इस खबर को वरना पछतायेंगे

आज के समय मे ATM से पैसे चोरी होना या लोगो का कार्ड क्लोन होना जैसे आम बात हो गयी है। आज हम हर दूसरे दिन किसी न्यूज चैनल से ATM से पैसे चोरी होना या लोगो के कार्ड क्लोन होने की खबर को सुनते है या फिर किसी न्यूजपेपर मे ATM से पैसे चोरी होना या लोगो के कार्ड क्लोन होने की खबर को पढते है। कहते तकनीक इंसान के वरदान भी और अभीशाप भी, ऐसा क्यो कहते है तकनीक कि मदद से आज हम घर बैठे किसी बात कर सकते है या फिर किसी को पैसे भी भेज सकते है और फिर हमारे सामने ATM से पैसे चोरी होना या लोगो के कार्ड क्लोन हो जाने की खबर मिलती है। जब लोग ATM से पैसे चोरी नही कर पाते है तो ATM को ही चुरा कर ले जाते है। साइबर क्राइम जैसे कुछ लोगो के लिए मजाक हो गया है और यही कुछ कारण है की आज भी बहुत से लोग Google Pay और Paytm जैसे सुविधाओं का इस्तेमाल नही करते है। आये दिन हमे इससे जुडी कई तरह के वीडियो भी देखने को मिल जाती है।

ATM के आने के बाद से हैकर्स को भी जैसे पैसे कमाने का तरीका मिल गया हो, हैकर्स ATM मे एक ऐसा डिवाइस लगा देते है जो आपके कार्ड को ATM मे उपयोग करने पर आपके कार्ड और बैंक की सारी जानकारी हैकर्स के पास चली जाती है। कार्ड क्लोन करने तरीका भी अलग है और आप को खबर तक नही होगी।

अगर आप भी चाहते है की इस तरह की कोई भी दिक्कत आपके साथ ना हो या फिर इन दिक्कतो मे पडकर थाने का चक्कर ना लगाना पडे तो ATM का इस्तेमाल करते सावधानीयां बरतें क्योकि आपकी सुरक्षा आपके हाथो मे है।

  • सबसे पहले तो अगर आपके साथ ऐसी दिक्कत नही हुयी है और आप पहले से ATM का इस्तेमाल कर रहे है तो उसी ATM का इस्तेमाल करें। इसके अलावा हमेशा उस ATM का इस्तेमाल करें जहां भीड ज्यादा रहता हो।
  • एटीएम में कार्ड डालने से पहले कार्ड स्लॉट को अच्छे से जाँच लेना चाहिए.
  • ATM कार्ड को कार्ड स्लोट मे डालने से पहले कार्ड स्लोट को अच्छे से चेक कर लें।
  • ATM को इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखे की आपके साथ ATM मशीन के पास कोई और ना हो और ATM मे पिन नंबर डालते वक्त एक हाथ से ढक कर पिन को डालें ताकि कोई आपके पिन देख ना पाये, ATM मे लगा हुआ CCTV कैमरा भी नही।
  • अगर आप पहली बार ATM का इस्तेमाल कर रह है तो ATM के पास गार्ड से मदद लें, किसी अनजान व्यक्ति से मदद नही लें।
  • कई बार ऐसा होता है की आपने ATM मे निकासी के लिए रकम डाला हो और ATM से पैसे नही निकला हो और आपके अकाउंट से पैसे कट गये हो तो आप बैंक परीसर से तुरंत संपर्क करें क्योकि छेडखानी करने वाले लोग उससे बाद मे पैसे निकाल लेते है।
  • अगर आप के साथ ऐसी कोई धोखाधडी हो जाती है तो तुरंत पुलिस से संपर्क और बैंक परीसर को भी इसकी जानकारी दें ताकि अपराधी को पकडा जा सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *