Avocado kya hai

एवोकाडो क्या है और इसके खाने के फायदे (Avocado Khane Ke Fayde Aur Nuksan)

एवोकाडो: आज के समय में बढ़ते वजन और अपनी सुंदरता को लेकर हर व्यक्ति परेशान रहता है, इसके अलावा कैंसर, डायबटीज व ह्रदय रोग जैसी कई जानलेवा बीमारियां से भी हर कोई बचना चाहता है, क्योंकि सही खानपान ना होने से यह बीमारी किसी को भी हो सकती है।

यदि आपको इन सभी से बचना है, तो एवोकाडो या Avocado को जरुर अपने खाने में शामिल करना चाहिए जिसके कई लाभ आपको अपने स्वास्थ्य में दिख सकते हैं। लेकिन इसका सेवन करने से पहले सभी को इसकी पूरी जानकारी भी होनी चाहिए ताकि इसके फायदे आपको सही तरह से मिल सके, जिसके बाद हम आपको इस आर्टिकल में एवोकाडो के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

यह भी पढ़े: एलोवेरा के फायदे, उपयोग और नुकसान

क्या है एवोकाडो (Avocado)?

avocado

आप सभी के मन में यह सवाल खड़ा हो रहा होगा कि आखिर क्या है, एवोकाडो तो आपकी जानकारी के लिए बतायें तो यह एक फल है, जो मीठे और नमकीन दोनों में शामिल किए जा सकते हैं। एवोकाडो में काफी अधिक मात्रा में हाई-फैटी एसिड होता जबकि इसमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर बेहद कम होता है, जिस कारण अधिक कैलोरी होने के कारण कई लोग इस फल को नहीं खाते हैं, जिसके पीछे कारण होता है, कि इससे उनका वजन बढ़ सकता है। लेकिन वैज्ञानिक तौर पर देखा जाए तो एवोकाडो में कैलोरी की मात्रा मक्खन और अन्य उच्च कैलोरी वाले आहार से बेहद कम होती है। हम आपको यहां पर एवोकाडो के अंदर कई छुपे हुए लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं।

# एवोकाडो या एलीगेटर नाशपाती: एवोकाडो को एलीगेटर नाशपाती भी कहा जाता है, एवोकाडो का फल एक एवोकाडो नाम के पेड़ से आता है, जो करीब 65 फुट लम्बा होता है। यह फल पहले सिर्फ मेक्सिको और पूएब्ला में उगता था लेकिन इसके लाभ को देखकर कई और देशों में इसे उगाया जाने लगा। इसके फल की त्वचा बेहद मोटी होने के कारण यह कीटनाशकों से बच जाता है, जिस कारण किसी को भी कभी ऑर्गेनिक एवोकाडो खरीदना नहीं पड़ा है।

# एवोकाडो खाने के फायदे: यदि आपको एवोकाडो खाने के फायदे के बारे में बताया जाए तो आपको भी हैरानी होगी, इस फल को कच्चा ही खाया जाता है लेकिन इसके अतिरिक्त यह मिठाई और सलाद के तौर पर भी उपयोग किया जाता है। एवोकाडो में विभिन्न तरह के विटामिन, खनीज और पोषक तत्व पायो जाते हैं, यह फल फैटी एसिड का बेहद अच्छा स्त्रोत है, वहीं यह फल शुगर के मरीजो के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है।

यह भी पढ़े: अमरूद के फायदे

Avocado ke fayde

1. लिवर को सुरक्षित रखता है: एवोकाडो हमारे लिवर को ठीक रखने में काफी महत्तवपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि इसमें मौजूद कार्बनिक यौगिक लिवर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। हमारे लीवर को अक्सर हेपाटाइटिस सी की वजह से अधिक परेशानी झेलनी पड़ती है, लेकिन कई शोध के बाद पता चला है, कि एवोकाडो खाने से लिवर इन सभी तरह की परेशानियों से बचा रहता है।

2. कब्ज से मिलेगी मुक्ती: जैसा कि एवोकाडो में काफी अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो घुलनशील और अघुलनशील दो तरह के होते हैं, जिससे हामारा पाचन तंत्र बेहद सही तरह से काम करता है। हमें पता है, कि फाइबर से हमारा पाचन तंत्र सुचारु रुप से चलता है और कब्ज की बीमारी कभी नहीं होती है। जिस कारण जिनका पेट अक्सर खराब रहता है, उनके लिए एवोकाडो काफी परेशानी हल कर सकता है। वहीं पेट के कैंसर का भी खतरा एवोकाडो खाने से कम हो जाता है वहीं वजन को नियंत्रित करने में यह फल महत्तवपूर्ण भूमिका अदा करता है, जिसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह फल खाने के बाद आपको भूख भी कम लगेगी।

3. मुंह की दुर्गंध से मिलेगी मुक्ती: अक्सर कई लोगों को मुंह की दुर्गंध की समस्या रहती है, जो पेट खराब होना के कारण होती है। यह फल हमारे पाचन तंत्र को ठीक करता है, जिससे मुंह से आने वाली दुर्गंध की समस्या का भी समाधान हो जाता है। एवोकाडो में जीवाणुरोधी आपके मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को मार देते हैं, जिससे खराब सांस की समस्या खत्म हो जाती है।

4. त्वचा व बालों के झडने की समस्या से मिलता है निदान: एवोकाडो में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो हमारी स्किन के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। इस फल के खाने से हमारे शरीर में मौजूद डेड स्किन या रुखी त्वचा में सुधार देखने को मिलता है। एवोकाडो का उपयोगा काफी तरह से ब्यूटी प्रोडेक्ट में किया जाता है, जिसके पीछे कारण इसमें मौजूद विटामिन जो हमारी स्किन के लिए बेहद लाभदायक होते हैं।

5. ग्लूकोज का स्तर बना रहता है: एवोकाडो के फल में इतनी विशेषतायें होने के अलावा उसके पत्तों भी हमारे लिए बेहद लाभदायक होते हैं, क्योंकि उनके पत्तों में अर्क पाया जाता है, जो हमारे शरीर में शर्करा का स्तर कम रखने में सहयोग देते हैं। एवोकाडो के पत्तों का सेवन करने से शरीर में मौजूद ग्लूकोज का स्तर भी लगातार बना रहता है।

यह भी पढ़े: हींग के फायदे

6. आंखो की रोशनी में सुधार: आज के समय में लैपटॉप पर काम करना आम बात हो गया है, जिससे लोगों को आंखो की समस्या से भी कुछ समय के बाद जूझते हुए देखा है। एवोकाडो हमारी इन सभी परेशानियों को दूर कर सकता है। इस फल में मौजूद ज़ेकैक्टीन से हमारी आंखो को काभी लाभ होता है, जिससे हम मोतियाबिंद से कई परेशानी से बच सकते हैं।

7. किडनी रहेगी सुरक्षित: पिछले कुछ सालों में किडनी या गुर्दे की बीमारी से कई लोगों को परेशानी में पड़ते हुए देखा गया है, जिसके पीछे उनके शरीर में खनिजों और द्रवों का संतुलन बराबर नहीं होता है, जबकि एवोकाडो इस बैलेंस को बनाये रखने में कारगर साबित होता है। एवोकाडो जो एक पोटेशियम का अच्छा विकल्प है वह हमारी किडनी को किसी भी बड़ी परेशानी से बचाने के लिए काफी कारगर साबित होता है।

8. गर्भावस्था में लाभदायक: गर्भावस्था में महिलाओं को कई तरह की तकलीफों का सामना करना पड़ता है, जिसमें उल्टी आना बेहद आम बात है, लेकिन एवोकाडो उनती इस समस्या को दूर कर सकता है, क्योंकि इसमें   मौजूद विटामिन बी6 होता है, उल्टी की परेशानी को दूर करने के लिए कारगर साबित हो सकता है।

9. वजन नियंत्रित रहता है: भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के लिए भी अपने स्वास्थ्य को ठीक रखना आसान काम नहीं है, जिसमें सबसे पहले वजन को नियंत्रित करना होता है। एवोकाडो को खाने से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे हमारे शरीर का वजन भी नियंत्रण में रहता है।

10. कैंसर होने के खतरे को कम किया जा सकता है: यदि कोई व्यक्ति एवोकाडोका सेवन लगातार कर रहा है, तो वह कैंसर जैसी बड़ी समस्या के जोखिम को दूर कर सकता है, क्योंकि इस फल में कैरोटीनॉड्स और मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता जो कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में बेहद लाभदायक पाया जाता है।

यह भी पढ़े: तिल के फायदे

# अधिक मात्रा में एवोकाडो खाने के नुकसान: वैसे तो एवोकाडो में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो हमारे शरीर को कई बड़ी बीमारियों को होने से बचाते हैं, लेकिन हमेशा कहा गया है, किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करने से उससे फायदे की जगह नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। जिसके बाद हम आपको एवोकाडो से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में भी बताने जा रहे हैं।

अधिक मात्रा में एवोकाडो का सेवन करने से किसी व्यक्ति को उल्टी व माइग्रन की समस्या हो सकती है, इसी कारण इस फल का सेवन एक मात्रा में करना ही उचित होगा ताकि आपके शरीर को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *