बैंंक अकाउंट से पैसे ट्रान्सफर करने के लिए बेस्ट ऐप

Money Banking App: बढते समय के साथ लोग बढे और इसमे हमारी मदद कि टेक्नोलॉजी ने, आज से करीब एक दशक पहले तक लोग एक-दूसरे बात करने के लिए टेलिफोन का इस्तेमाल करते थे शायद तब किसी ने सोचा भी नही होगा कि एक समय पर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करेंगे और एक स्मार्टफोन दुनिया को ही बदल देगी। आज के समय मे स्मार्टफोन होने का मतलब है कि आपके रोजाना जीवन के कई काम आसान बनाना। कहते है कि बढते समय के हम सभी को चलना चाहिए, आज के समय मे कई ऐसे ऐप है जिससे आप आराम से पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

जब से भारत देश डिजीटलाइजेशन के तरफ बढा, आज यहां हरेक काम इंटरनेट के मदद से ही होता है और हर कोई इस इंटरनेट का पुरा फायदा उठा रहा है। डिजीटलाइजेशन के तरफ बढने के बाद लोगो मे सबसे पहले होड लगी, लोगो को इंटरनेट पर बैंकिग सुविधा देने की और हर किसी ने अपने-अपने तरफ से कोई न कोई ऐप लेकर आयी। इन सभी ऐप को भारतीय सरकार कि मंजुरी मिली हुयी है और ये सारे ऐप सुरक्षा के मामले मे भी काफी बेहतर है।

यह भी पढ़े: बेस्ट सेविंग अकाउंट इन इंडिया 2020

बढते समय के साथ लोगो के लिए पैसो का ट्रांसफर करना एक बहुत ही जरुरी काम कि तरह हो गया था और लोगो के इस मांग को अलग कंपनीयो ने सोचा और अपने-अपने ऐप लेकर आ गये।

बैंक मे पैसो के ट्रांसफर के लिए कुछ बेहतरीन ऐप

Google Pay

Money Banking App: नाम से तो आपको समझ मे आ ही गया होगा ये गुगल कंपनी के द्वारा प्रस्तुत किया है और गुगल के द्वारा ही संचालित किया जाता है। Google Pay एक डिजिटल वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म और ऑनलाइन भुगतान प्रणाली है, जो Google द्वारा मोबाइल उपकरणों पर इन-ऐप और टैप-टू-पे खरीदारी की शक्ति के लिए विकसित की गई है, जिससे उपयोगकर्ता एंड्रॉइड फोन, टैबलेट या घड़ियों के साथ भुगतान कर सकते है। इस ऐप को साल 2015 मे प्रस्तुत किया गया था, किसी समय पर इस ऐप का नाम Tez था क्योकि इस ऐप से पैसे ट्रांसफर करने पर तुरंत ही ट्रांसफर हो जाता था। बढते समय के साथ गुगल ने अपने इस ऐप को काफी अपडेट किया है और उपयोगकर्त्ता के अनुसार बेहतर बनाया है। आप इस ऐप से स्कैन और पे और भी विकल्प उपलब्ध है और पैसे सिधे आपके अकाउंट से कटेंगे।

Paytm

Paytm

Paytm भारत को सबसे पुराना एक डिजिटल वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म और ऑनलाइन भुगतान प्रणाली है, अपने शुरुआती दौर मे Paytm पर सिर्फ रिचार्ज और मुवि टिकट जैसी सुविधा उपलब्ध थी लेकिन बढते समय के साथ Paytm कंपनी भी बडी और आज के समय मे इस ऐप का खुद का बैंक है जिसमे आप खाता भी खुलवा सकते है और पैसे भी जमा कर सकते है। इस ऐप को भारत मे नोटबंदी के समय मे काफी इज्जत मिली ती और सरकार ने इस दौरान Paytm बैंक मे 40,000 रुपये जमा करने तक कि मंजुरी दे दि थी। इस ऐप को विजय शेखर शर्मा के द्वारा साल 2015 मे प्रस्तुत किया गया था और Paytm का पुरा नाम Pay Through Mobile है, इसके अलावा साल 2010 मे लांच होने के बाद आज तक इससे 1.5 करोड से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। आप इस ऐप से स्कैन और पे और भी विकल्प उपलब्ध है और पैसे सिधे आपके अकाउंट से कटेंगे, इसके अलावा सुरक्षा के मामले मे Paytm काफी सुरक्षित है।

यह भी पढ़े: Paytm ऐप मे UPI Pin कैसे बदले

PhonePe

PhonePe

Money Banking App: Paytm के बाद अगर भारत देश मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला दूसरा डिजिटल वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म और ऑनलाइन भुगतान प्रणाली है तो वो है PhonePe, PhonePe जो की Flipkart का एक प्रोडक्ट है जिसे 2015 मे launch किया गया था| यह भी एक UPI Payment app है जिसे आप अन्य Payment Apps की तरह ही इस्तेमाल कर सकते है, इसके साथ ही यह Bank to Bank Transaction के लिये Support करता है| आप इस ऐप से स्कैन और पे और भी विकल्प उपलब्ध है और पैसे सिधे आपके अकाउंट से कटेंगे इसके अलावा सुरक्षा के मामले मे PhonePe काफी सुरक्षित है।

यह भी पढ़े: Phonepe ऐप मे UPI Pin कैसे बदले

BHIM

भारत सरकार के द्वारा भारतीय जनता के लिए उपलब्ध डिजिटल वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म और ऑनलाइन भुगतान प्रणाली, भारत मे नोटबंदी के बाद सरकार ने इसे लांच किया था ताकि कैशलेस को बढावा दिया जा सके। भारत सरकार ने इस ऐप को साल 2016 को लांच किया था, बारत सरकार के इस ऐप को लांच करने के दो लक्ष्य तो पहला कैशलेस इकोनॉमी के लिये तैयार करना और दूसरा जो लोग इस बात से डरते थे कि ये ऐप दूसरे देश का है उनको भारत का इस ऐप से मदद मिलेगा। BHIM का पुरा नाम Bharat Interface for Money है और BHIM ऐप भारतीय सरकार के द्वारा संचालित किया जाता है।

यह भी पढ़े:

Paypal

Money Banking App: PayPal विश्व की सबसे Best Online Payment Company है यह एक American Company है जिसकी स्थापना सन 1998 में हुई थी। अगर आपको भारत से बाहर किसी को पैसे भेजने या प्राप्त करने है तो आपके लिए PayPal अच्छा विकल्प है। PayPal में अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना PAN Card, Email ID की जरुरत पड़ेगी। इससे आप अपने Bank account से पुरे विश्व में कही भी लेन-देन कर सकते है यह एकदम सरल और सुरक्षित है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *