चुकंदर के फायदे, उपयोग और नुकसान

हम सभी को चुकंदर पसंद है और अगर खाने के लिए मिल जाये और भी बेहतर है। लाल रंग का ये फल है या फिर कोई सब्जी ये बात हम नही जानते है लेकिन स्वास्थय के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जैसा इसका लाल रंग है, उसी प्रकार इसका सेवन करने से शरीर मे खुन को बढाती है और हीमोग्लोबिन का मात्रा को भी बढाती है। हम सभी जानते शरीर मे हीमोग्लोबिन कि सही मात्रा मे रहने से चेहरे पर सौंदर्यता बढती है। इसका सेवन आप कच्चा भी कर सकते है और जुस बनाकर सेवन कर सकते है या फिर भोजन के साथ सलाद मे भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

इसे दुनिया भर मे अलग-अलग नामो से जाना जाता है, जैसे भारत मे चुकंदर, इंग्लिश मे बीटरुट, स्पेनिश मे ला रेमोलाचा और चिन के भाषा मे हांग कै टू।आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे चुकंदर के बारे मे की चुकंदर के फायदे, चुकंदर के नुकसान, चुकंदर का उपयोग और चुकंदर मे पाये जाने वाले पौष्टिक तत्व।  

चुकंदर (Beetroot) के फायदे

1. मधुमेह

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है की चुकंदर का सेवन स्वास्थय के लिए लाभदायक है, डायबिटीज एक वैश्विक बीमारी जो शरीर मे इंसुलिन की कमी के कारण होती है। चुकंदर खाने से फायदो मे मधुमेह पर नियंत्रण कि बाते भी शामिल है, मधुमेह के प्राकृतिक इलाज के रुप मे इसका सेवन कर सकते है। इसके रोजोना सेवन से रक्त शर्करा संतुलित होती है, ये सभी तत्व मधुमेह के स्तर को कम करने का काम करते है।

2. हृदय स्वास्थ्य

दिल के रोगों से बचने के लिए आप चुकंदर का सेवन रोजाना कर सकते हैं।

शरीर का सबसे महात्वपुर्ण अंग ह्रदय, जिसका बेहतर रहना हमारे शरीर के लिए बेहतर है। इसमे किसी प्रकार कि खराबी लोगो कि जींदगी लेने के लिए काफी होती है ऐसे मे चुकंदर मे पाये जाने वाले नाइट्रेट तत्व रक्तचाप का नॉर्मल रखने मे और ह्रदयघात से बचाने मे मददगार साबित होता है। इसमे पाये जाने वाले एंटिऑक्सीडेंट गुण ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस और ह्रदय से जुडे दिक्कतो को कम करने मे मददगार साबित होता है।

3 .उच्च रक्तचाप

हाई ब्लड प्रेशर कि दिकक्त कितनी बडी और बुरी है, ये बात हम सभी जानते है। लोगो को इस बीमारी के होने के बाद इवाज के सोचना पडता है और कई खाने वाले चिजो से वंचित रहना पडता है। स्ट्रोक, हृदय रोग, आंखों की समस्या, किडनी खराब होना आदि हाई ब्लड प्रेशर के घातक परिणाम हो सकते है। ऐसा नही है कि इसका इलाज मौजुद नही है लेकिन प्राकृतिक औषधि मे जो बात है वो केमिकल से बने दवा मे नही है। बीटरुट मे नाइट्रेट नामक तत्व पाया जाता है, जो कि हाई ब्लड प्रेशर को कम करने मे कारगर साबित होता है, इसलिए हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए रोजाना चुकंदर का सेवन कर सकते है। आप चुकंदर का जुस बनाकर सेवन कर सकते है या सलाद बनाकर भी चुकंदर को खा सकते है।

4. कैंसर

अब जब रोग मुक्त करने कि हो ही रही है तो आप कैंसर के लिए भी इस चुकंदर को प्राकृतिक इलाज मान सकते है। कैंसर मानव शरीर के लिए कितनी बडि दिक्कत है, ये बात हम से छुपा हुआ तो है ही नही। कैंसर हमारे शरीर मे कोशिकाओं को विकसीत होने नही देती है, ऐसे मे हमारे शरीर विकार पैदा होने लगते है। चुकंदर एक गुणकारी खाद्य पदार्थ है, जो हमारे शरीर को कर्करोग जैसे घातक बीमारी से बचा सकते है। एक अध्ययन से पता चला है की बीटरुट फेफडा और स्किन कैंसर को शरीर कैंसर को शरीर मे विकसित होने से रोकता है। एक अन्य अध्ययन मे इस बात कि पुष्टी की कैंसर कि आशंका को गाजर और चुकंदर का चुस खत्म कर देता है।

5. एनीमिया

अगर आपको एनीमिया कि बीमारी है तो शरीर को प्रर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त मिलने मे कमी होने लगता है। इसके बाद आपका शरीर बहुत जल्दी थक जाता है और आप कमजोरी महसुस करने लगता है, ऐसे मे चुकंदर का सेवन आपके फायदे का सौदा हो सकता है। इसका सेवन करने से एनीमिया मे धीरे-धीरे सुधार होने लगता है, इसका सेवन से शरीर मे आयरन कि पुर्ति होती है। आप हर दिन थोड़ी मात्रा मे चुकंदर का सेवन कर सकते है।

6. पाचन क्रिया

शरीर को पोषित रखने के लिए हमारे शरीर के पाचन तंत्र बेहतर होने लगता है, हमारा आंत का सही होना जरुरी होता है। पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए आप रोजाना चुकंदर का सेवन करना बेहतर होता है, इसमे पाये जाने वाला ग्लुटामाइन नाम का एमिनो एसिड होता है। जो खाना को पचाने मे मददगार साबित होता है और इम्युन सिस्टम को ठीक रखता है।

7. बढ़ाता है ऊर्जा

जैसा कि आपने पढा हि होगा कि चुकंदर कि कई अलग-अलग तरीके तत्व पाये जाते है, जो हमारे शरीर के लिए बेहतर होते है। चुकंदर शरीर को कई अलग रुप मे फायदा पहुंचाता है, जो हमारे शरीर जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं और ऊर्जा के विकास में मदद करता है।

8. मजबूत दांत और हड्डियां

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है की चुंकदर हमारे शरीर को आयरन प्रदान करता है और आयरन हमारे शरीर के हड्डियों को मजबुती प्रदान करता है। इसके अलावा, हड्डियां शरीर के अंगों की रक्षा भी करती हैं, जैसे खोपड़ी मस्तिष्क की रक्षा करती है और चेहरे का आकार बनाती है। हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम का होना बहुत जरूरी है और चुकंदर कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। रोजाना इसका सेवन न सिर्फ आपकी हड्डियों, बल्कि आपके दांतों को भी मजबूत बनाने में मदद करेगा।

9. कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल से होने वाली दिक्कतो के बारे मे हम सभी जानते है, कोलेस्ट्रॉल अदिक होने से ह्रदय रोग और स्ट्रोक जैसी दिक्कतो का सामना करना पड सकता है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है की चुकंदर प्राकृतिक रुप से कई चिजो के लिए फायदेमंद है। कोलेस्ट्रॉल जैसी दिक्कतो से बचने के लिए आप रोजाना चुकंदर सेवन कर सकते है क्योकि चुकंदर मे कैलोरी कि मात्रा कम होती है और इसमे कोलेस्ट्रॉल कि मात्रा शुन्य होती है।

10. मोतियाबिंद

अगर आपको मोतियाबिंद जैसी दिक्कत है तो आप चुकंदर का सेवन कर सकते है, चुकंदर मे विटामिन-सी के तत्व पाये जाते है। जो आंखो के लिए फायदेमंद होते है और आंखो को स्वस्थ रखते है। मोतियाबिंद जैसी दिक्कते 60 साल के बाद होती है।

11. त्वचा के लिए और बालों के लिए

चुकंदर मे कई तरह के प्रभावशालि तत्व पाये जाते है और ये हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते है। अग आप त्वचा हमेशा बेजान और बेरुखी सी हो जाती है तो चुकंदर का सेवन आपको करना चाहिए। इसमे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी जैसे तत्व पाये जाते है, जो शरीर के त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है और त्वचा को नर्म और कोमल बनाने मे मदद करता है।

बालो को बेहतर बनाने के लिए आप चुकंदर का सेवन कर सकते है क्योकि इसमे एंटीऑक्सीडेंट कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम विटामिन-ए और विटामिन-सी जैसे तत्व पाये जाते है, जो बालो के लिए फायदेमंद साबित होगा और बालो को मजबुत, घने और चमकदार बनायेगा।

चुकंदर (Beetroot) के पौष्टिक तत्व

  • उर्जा
  • कार्बोहाइड्रेट
  • प्रोटिन
  • फैट
  • कोलेस्ट्रॉल
  • डाइटरी फाइबर
  • फोलेट
  • नियासिन
  • थायमिन
  • पैंटोथेनिक एसिड
  • विटामिन-ए
  • विटामिन-सी
  • विटामिन-ई
  • विटामिन-के
  • सोडियम
  • पोटैशियम
  • कैल्शियम
  • कॉपर
  • आयरन
  • जिंक
  • मैग्निशियम

चुकंदर (Beetroot) का उपयोग

जैसा कि हामने आपको उपर बता दिया है आप इसे तीन अलग-अलग तरीको से खा सकते है, जिसमे से पहला है कच्चा चुकंदर खाना, 2- चुकंदर का जुस और 3- सलाद के तौर पर खाना

चुकंदर (Beetroot) के नुकसान

  • जैसा कि हम सभी इस बात को जानते है, हर चिज का नुकसान होता है, जिस चिज का फायदा होता है।
  • चुकंदर मे कैल्शियम और विटामिन-सी कि मात्रा अधिक होता है, इसके अधिक सेवन से किडनी मे स्टोन कि समस्या हो सकती है।
  • चुकंदर के अधिक सेवन से बीटूरिया(मुत्र का रंग लाल होना) कि दिक्कतें भी आ सकती है।
  • पेट दर्द- चुकंदर मे नाइट्रेट कि मात्रा अधिक होती है, जिससे पेट दर्द जैसी दिक्कते आम बात है।
  • चक्कते- चुकंदर के अधिक सेवन से शरीर पर चक्कते भी हो सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *