बेस्ट सेविंग अकाउंट इन इंडिया 2020

Best Savings Account: आज के समय मे हर किसी के पास बैंक अकाउंट होता है, इससे कोई फर्क नही पडता है कि अकाउंट किस बैंक मे है। आज हर कोई बैंक अकाउंट मे सेविंग करना चाहता है ताकी वो इंसान अपने आने वाला समय बेहतर बना सके। आज भारत देश मे हरेक जगह पर विद्यार्थी अपने घर से दुर रहते है और ऐसे मे वो अपने पैसो को बैंको मे रखते है ताकी जरुरत पडने पर वो अपने अकाउंट से पैसे निकाल कर काम करलें। जमाना एडवांस हो गया है, जहां कलतक लोगो को पैसा जमा करने के लिए या पैसो को निकालने के लिए या फिर खाता पर कितना पैसा है इस बात को जानने के लिए बैंक परीसर जाना पडता था।

जैसे-जैसे जमाना आगे बढा लोगो के पास पहले डेबिट कार्ड फिर थोडा और जमाना एडवांस हुआ तो लोगो का फोन बैंक बन गया। आज के समय मे पैसा निकालने, जमा करने से लेकर खाता पर शेष राशी कि जानकारी के लिए बैंक परीसर ने सबकुछ के लिए मशीन को खडा कर दिया है। माना कि भारत देश मे टेक्नोलॉजी थोडे देर से आयी लेकिन दुरुस्त होकर आयी, टेक्नोलॉजी का बैंको के विस्तार मे लोगो के लिए वरदान कि तरह है।

यह भी पढ़े: क्या कोटक जीरो बैलेंस अकाउंट

आज के समय मे देश का हरेक बैंक अपने ग्राहक को हर सुविधा देना चाहति है, जो एक ग्राहक के तौर पर लोगो को चाहिए। जैसा कि मैने आपको पहले हि बताया है कि जमाना एडवांस है, ऐसे मे आप घर बैठे ही अपने खाता से जुडी सारी जानकारी चाहते है जैसे मे आपके खाता मे शेष राशी कितनी है, अपने खाता से लास्ट कुछ ट्रांजेक्शन के बारे मे जिसे मिनी स्टेटमेंट कहते है। अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तो आप अपने खाता से जुडी जानकारीयो का Paytm और Google Pay जैसे ऐप के जरीये से जान सकते है। अगर आप इन चिजो से दुर है ऐसे मे आपको अपने खाता से जुडे जानकारी चाहिए और आपका खाता बैंक ऑफ बडौदा बैंक मे है तो बैंक ने अपने ग्राहक के लिए सुविधा लेकर आयी जिससे आप घर बैठे हि अपने खाता कि जानकारी ले सकते है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे साल 2019 मे भारत शिर्ष सेविंग बैंको के बारे मे

Best Savings Account

आम तौर पर देखा और कहा जाये तो हर किसी का बैंक उसके लिहाज से बेहतर सेविंग बैंक है क्योकि हर किसी को उसका बैंक उसके अकाउंट मे जमा किये हुए पैसो का एक बेहतर ब्याज देता है लेकिन फिर भी कुछ बैंक अपने ग्राहको के लिए उम्मीद से कुछ ज्यादा ही बेहतर कर जाती है और ग्राहक और मार्केट मे छा जाती है। चलिये जानते है ऐसे ही कुछ बैंक के बारे मे

इस फेहरिस्त मे सबसे पहला नाम है

Digibank by DBS

नाम से कुछ हद तक तो आपको समझ मे ही आ गाया होगा कि ये एक डिजीटल बैंक है और इस फेहरिस्त इस नाम का होना थोडा चौंकाने का वाला है क्योकि ये डिजीटल बैंक है और इसके अलावा अभी ऐसे प्लेटफॉर्म पर सिर्फ ऑफलाइन बैंक आया करती थी। डिजीबैंक बचत खाता आपके आधार से जुडा मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी के माध्यम से आपके विवरण को सत्यापित करके खोला जा सकता है और आपका बचत खाता तुरंत सक्रिय हो जाएगा।

संक्षिप्त विवरण: 

Features(विशेषताएं) Description(विवरण)
Balance required Zero Balance Account
Rate of interest 7%
Debit Card Virtual Debit Card

यह भी पढ़े: Zerodha में ऑनलाइन डीमैट अकाउंट कैसे खोले

Kotak 811 Edge

कोटक बैंक के 811 एज को ग्राहकों को एक सरल, आसान और कैशलेस समाधान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ग्राहक उनके बचत खाते में शेष राशि पर 6% तक पा सकते है। यह बचत खाता रुपये के 10,000 औसत मासिक शेष को बनाए रखते हुए पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस खाता खोलने का अनुभव देता है।

संक्षिप्त विवरण

Features(विशेषताएं) Description(विवरण)
Eligibility Applicant should be 18 year
Rate of interest 6%
Debit Card Platinum Chip Debit Card for fee of Rs 150 per annum
Scan & Pay From App

SBI Digital and Insta Savings Account

केवल भारतीय निवासी, 18 वर्ष से अधिक आयु के, भारत के बाहर किसी भी कर देयता के बिना खुले एसबीआई डिजिटल बचत खाते और एसबीआई इंस्टा बचत खाते के लिए पात्र है। एसबीआई द्वारा पेश किया गया यह बचत खाता तत्काल खाता सक्रियण सुविधा के साथ आता है और इसके लिए आवेदक को शाखा जाने की आवश्यकता नहीं होती है। इंस्टा सेविंग अकाउंट के साथ कोई चेक बुक सुविधा नहीं दी जाएगी, इस खाते में अधिकतम बैलेंस रखा जा सकता है, जो केवल 1 लाख रुपये है।

संक्षिप्त विवरण

Features(विशेषताएं) Description(विवरण)
SBI Digital savings accounts SBI Insta savings account
Rate of interest 6%
Debit Card Rupay Debit Card Platinum Chip Debit Card
Scan & Pay From App
Account Transfer From App
Cheque Book Available on charges

यह भी पढ़े: बैंंक अकाउंट से पैसे ट्रान्सफर करने के लिए बेस्ट ऐप

Axis Bank ASAP Online Savings

Axis ASAP, Axis Bank के द्वारा पेश किया गया नया डिजीटल खाता है, आप एक्सिस मोबाइल ऐप डाउनलोड करके या www.axisbank.com/asap पर जाकर और अपने आधार, पैन और अन्य बुनियादी विवरणों को पंजीकृत करके एक एक्सिस एएसएपी खाता खोल सकते है। Axis ASAP एक शून्य शेष खाता है और 10,000 रुपये से ऊपर के शेष पर उच्च ब्याज दर प्रदान करता है।

संक्षिप्त विवरण

Features(विशेषताएं) Description(विवरण)
Balance required Zero Balance Account
Rate of interest Higher Interest Rate for funds in excess of Rs 10,000
Debit Card Virtual Debit Card
Online Transfer Free online transfer through NEFT and IMPS

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *