mumbai

भारत के 10 सबसे अमीर शहर कौन से हैं

सबसे अमीर शहर: भारत जो दुनिया में आबादी के मामले में दूसरा सबसे बड़ा देश है जिस कारण पूरे देश में अलग-अलग संस्कृतियां देखने को मिलती है और इस कारण क्षेत्रफल के लिहाज से भी 7 वें नंबर पर आता है। वहीं भारत की विकास दर को लेकर बात करी जाए तो यह बाकी के टॉप देशो के साथ ही शामिल किया जाता है, भले ही मौजूदा हालात खराब स्थिती की तरफ इशारा क्यों ना करते हो।

सबसे अमीर शहर

लेकिन भारत को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने में यहां के शहरों का बहुत बड़ा योगदान देखने को मिलता है, जिसके बाद हम आपको आज देश के सबसे सबसे अमीर शहरो के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भारत के विकास में अपना सबसे बड़ा योगदान देते हुए नजर आते हैं।

ये हैं इंडिया के 10 सबसे अमीर शहर

10 – विशाखापट्टन

आंध्र प्रदेश के उत्तरी सरकारर तट पर गोदावरी नदी के मुहाने पर स्थित विशाखापट्टनम जहां पर देश का चौथा सबसे बड़ा पोताश्रय है, जिस कारण यहां पर बड़े पैमाने पर व्यापार देखने को मिल जाता है और इसी कारण इस शहर की GDP 26 बिलियन यूएस डॉलर के पास है।

9 – सूरत

देश का सबसे बड़ा डायमंड निर्यातक शहर के रुप में अपनी पहचान बनाने वाले गुजरात का सूरत से तकरीबन 90 प्रतिशत डायमंड का निर्यात किया जाता है। इस शहर की GDP लगभग 40 बिलियन यूएस डॉलर के आसपास है।

8 – पुणे

महाराष्ट्र का पुणे शहर भी देश की डेवलप सिटी में से एक माना जाता है। इस शहर में लगभग 4500 करोड़पति लोग और 5 अरबपति भी रहते हैं। पुणे की GDP लगभग 48 अरब यूएस डॉलर के आसपास है।

7 – अहमदाबाद

इस समय गुजरात की राजधानी अहमदाबाद इकनोमिक और इंडस्ट्रियल हब के तौर पर खुद को स्थापित कर रही है। इस शहर से जवाहारात और गहनों का काफी निर्यात होता है और इसी कारण इसकी GDP लगभद 64 अरब यूएस डॉलर आसपास है।

6 – चेन्नई

तमिलनाडु की राजधानी के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाला शहर चेन्नई जो आर्थिक तौर पर पूरे राज्य को बेहद मजबूती देने का भी काम करता है। चेन्नई की GDP को लेकर बात करी जाए तो यहां पर तकरीबन 6600 करोड़पति और 4 अरबपति रहते हैं, इसके अलावा शहर की GDP 66 अरब यूएस डॉलर के आसपास है।

5 – हैदराबाद

हैदराबाद शहर अपनी ऐतिहासिक चीजों के लिए पूरे देश में अपनी अलग पहचान बनाने के तौर पर देखा जाता है और इसी कारण यहां पर तकरीबन 9000 करोड़पति लोग और 6 अरबपति लोग रहते हैं। हैदराबाद की GDP को लेकर बात करी जाए तो यह लगभग 74 यूएस अरब डॉलर के आसपास है।

4 – बेंगलुरु

तकनीक के क्षेत्र में .यदि पूरे देश में कोई शहर सबसे आगे है, तो वह कर्नाटका की राजधानी बेंगलुरु जिस कारण यह इस लिस्ट में चौथे पायदान पर है। बेंगलुरु की GDP को लेकर बात करी जाए तो यह लगभग 83 अरब यूएस डॉलर के आसपास है।

3 – कोलकाता

दिल्ली से पहले भारत की राजधानी का तमगा हासिल करने वाले कोलकाता शहर इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर आता है। कोलकाता शहर की GDP को लेकर बात करी जाए तो वह 150 अरब यूएस डॉलर के आसपास मानी जाती है।

2 – दिल्ली

दिल्ली इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर काबिज है और यहां पर पूरे देश में सबसे ज्यादा अमीर लोग रहते हैं। दिल्ली की GDP को लेकर बात करी जाए तो यह लगभग 167 बिलियन यूएस डॉलर के आसपास मानी गयी है।

1 – मुंबई

इस शहर को हम देश की आर्थिक राजधानी के तौर पर मान सकते हैं, क्योंकि यहां पर हर सबसे ज्यादा अमीर लोग देखने को मिल जायेंगे और मुंबई को विश्व के सबसे अमीर शहरों में से एक माना जाता है। इस शहर की GDP को लेकर बात करी जाए तो यह 209 बिलियन यूएस डॉलर के पास मानी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.