भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्ति

दुनिया कि आधे लोगो से पुछा जाये तो कि वो क्या बनना चाहते है तो उनका पहला जबाव होता है करोडपत्ती बनना, कहने का मतलब है कि एक अरसो से लोगो का सपना रहा है अमीर बनना क्योकि अमीर और गरीब के जिंदगी मे फर्क होता है। बढते समय के साथ भारत देश मे पढाई का चलन तेजी से बढता गया इसका सबसे प्रमुख कारण है कि लोगो को एक समय पर समझ मे आ गया था कि अमीर बनने के लिए पढना जरुरी है, कहने का मतलब है कि पढाई के बाद लोगो को शिक्षा कि प्राप्ति होती है और पैसे कमाने के लिए या ये कहें कि अमीर बनने के लिए शिक्षा एक अस्त्र कि तरह है।

अमीर लोगो कि सबसे अच्छी बात सामान्य लोगो को जो लगती है वो उनके जीने का तरीका है, कहने का मतलब है कि अमीर लोग जिस तरह से अपने जिंदगी जीते है इससे हम कह सकते है कि जिंदगी अमीर लोग ही जीते और गरीब को जिंदगी काटते है। बढते समय के साथ लोगो को जब पता चला कि जिंदगी जीने के लिए सबसे जरुरी पैसा है तो लोगो ने इसे अपने-अपने तरीके से लिया और कुछ लोगो ने पढाई का रास्ता अपनाया तो कुछ लोगो के लिए पैसा कमाने का जरीया क्राइम बन गया। भारत जैसे देश मे पैसा होने का मतलब सबकुछ होना क्योकि भारत देश मे पुंजीवादी विचारधारा है और ऐसे मे किसी के पास भी पैसा होने का मतलब है पावर भी होना।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे भारत 10 सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे मे

  1. मुकेश अंबानी

इस नाम से भारत का हर शख्स वाकिफ है, रिलायंस इंड्रस्टीज के मालिक और भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों के फेहरिस्त मे इनका नाम सबसे पहले आता है। मुकेश अंबानी जी भारत को डिजीटलाइजेशन की और बढाने के लिए सबसे प्रमुख व्यक्ति है, जिओ सिम के लांच होने के बाद मानो भारत देश मे सिम कंपनीयों अफरा-तफरी मची थी और जिओ कि तुफान मे कई सिम कंपनीयां बंद हो गयी। कहने का मतलब है कि जिओ के लांच होने के बाद भारत मे इंटरनेट दरों मे काफी कमी आयी और इस वजह से जिओ पुरे देश मे फैलता गया। इस जिओ से मुकेश अंबानी को काफी फायदा हुआ है और इनकी संपत्ति बढ़कर $47.3 बिलियन हो गयी है।

  1. अजीम प्रेमजी

टेक्नोलॉजी के दुनिया मे अजीम प्रेमजी काफी चर्चित नाम है, विप्रो लिमिटेड के मालिक और भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों के फेहरिस्त मे इनका नाम दूसरे नंबर पर आता है। साल 2017 मे अजीम प्रेमजी इस फेहरिस्त मे चौथे स्थान पर थे और अब दूसरे स्थान पर आ गये है, इनकी संपत्ति साल 2018 में बढ़कर $21 बिलियन हो गयी है।

  1. लक्ष्मी मित्तल

लक्ष्मी मित्तल दुनिया की सबसे बड़ी इस्पात निर्माता कंपनी आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष और CEO है, साल 2017 में लक्ष्मी निवास मित्तल छठे स्थान पर थे लेकिन अब ये तीसरे स्थान पर आ गए है। रिपोर्ट के अनुसार लक्ष्मी मित्तल आर्सेलर मित्तल कंपनी के 38% शेयर के हिस्सेदार भी है और इसके अलावा इनका क्वींस पार्क रेंजर के शेयर मे हिस्सेदारी है। आज के समय मे इनके पास $18.3 बिलियन संपत्ति है।

  1. हिंदुजा फैमिली

कहने के लिए अमीरो के रेस मे दौडने के लिए हिंदुजा फैमिली साल 1914 से ही दौडने लगी थी, कहने का मतलब है कि इनकि कंपनी का स्थापना साल 1914 परमानंद दीपचंद हिंदुजा के द्वारा मुंबई मे कि गयी थी। हिंदुजा एक समुह का नाम जिसके तत्काल मालिक श्रीचंद हिंदुजा और इनके भाई गोपीचंद हिंदुजा है और सबसे चौंका देने वाली बात ये है कि हाल मे भी ये अमीरे के लिस्ट मे शामिल तक नही थे। वर्तमान में हिंदुजा फैमिली की संपत्ति $18 बिलियन है।

  1. पल्लोंजी मिस्त्री

पल्लोंजी मिस्त्री शपूरजी पल्लोंजी ग्रुप के चेयरमैन है और इसके साथ एक बिजनेसमैन भी है, इनकी कंपनी को बने 150 साल से भी ज्यादा का समय हो चुका है और पल्लोंजी मिस्त्री आयरलैंड मे सबसे धनी व्यक्ति है। जबकि भारत मे अमीरो के लिस्ट मे पांचवे स्थान पर आते है, साल 2017 में भी ये नंबर 5 स्थान पर काबिज थे. इनकी कुल नेटवर्थ $15.7 बिलियन है।

  1. शिव नादर

शिव नादर HCL कंपनी के मालिक है और हम सभी जानते है कि HCL टेक्नोलॉजी कि कंपनी है, ऐसे मे शिव नादर का इस लिस्ट मे होना बनता है। शिव नादर के अथक प्रयास और सफलता के लिए साल 2008 मे इन्हे पद्म भूषण का सम्मान भी मिल चुका है। शिव नादर का निकनेम मैगस नाम से भी जाना जाता है, फोर्ब्स के मुताबिक इनकी संपत्ति $14.6 बिलियन है।

  1. गोदरेज फैमिली

इस कंपनी के मालिक को हम सभी नही जानते होगें लेकिन हम सभी के घर मे इस कंपनी का सामान तो जरुर ही होगा, करीब 120 साल पुरानी गोदरेज कंपनी के तत्काल मालिक आदि गोदरेज है। इस कंपनी का मुख्लाय मुंबई, महाराष्ट्र मे है और आज के समय मे गोदरेज फैमिली के पास $14 बिलियन के संपत्ति है।

  1. दिलीप सांघवी

साइंस के मामले मे भी देश मे ऐसे कंपनी का होना बहुत ही बडी बात होती है। दिलीप सांघवी देश के आठवे सबसे अमीर व्यक्ति है और दिलीप सांघवी बिजनेसमैन के रूप मे भी जाने जाते है, इनकी सफलता के लिए इनको पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है। इन्होने अपने पार्टनर प्रदीप घोष के साथ मिलकर सन फार्मास्युटिल्स की स्थापना की थी, जो कि आज के समय मे दुनिया की चौथी सबसे बड़े जेनेरिक निर्माता कंपनी है और दिलीप सांघवी की संपत्ति $12.6 बिलियन है।

  1. कुमार बिरला

इस नाम ने अलग-अलग क्षेत्रो मे अपना हाथ आजमाया है और हर जगह पर सफलता हासिल की है, आदित्य बिरला ग्रुप भारत कि जानी और काफी पहचानी कंपनी है। आदित्य बिरला ग्रुप कंपनी के टेक्सटाईल्स मे भी काफी असरदार साबित हुयी है, इस कंपनी के मालिक कुमार बिरला एक बिजनेसमैन के रुप मे भी जाने जाते है। आदित्य बिरला ग्रुप भारत देश का तीसरा सबसे बडा बिजनेस ग्रुप है, इसके मालिक कुमार बिरला कुमार मंगलम बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस के वाइस चांसलर भी है और आज के समय मे इनके पास $12.5 बिलियन संपत्ति के मालिक है।

  1. गौतम अडानी

इनके नाम से शायद ही लोग इन्हे जानते होगें लेकिन इनके व्यापार देश से लेकर विदेश तक फैला हुआ है, अडानी समूह भी भारत का जाना माना बिजनेस समूह है इसके अध्यक्ष गौतम अडानी है। अडानी समूह कोयला व्यापार एवं खनन, तेज और गैस की खोज, बिजली उत्पादन, बंदरगाहों, मल्टी मॉडल लोजिस्टिक और गैस वितरण आदि का कार्य करता है। इनका समूह विश्व स्तरीय है मतलब इनका कारोबार देश के बाहर विदेश मे भी फैला हुआ है और इनकी संपत्ति $11.9 बिलियन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *