fund-money-transfer

बिना Internet के कैसे अपने Mobile से पैसे ट्रांसफर करे:

आज के समय में सभी के पास Smartphone हाथ में देखने को मिल जाता है, जिसमें वह पूरी दुनियां को एक तरह से अपनी मुट्ठी में ही समाहित कर लेते हैं। स्मार्ट फोन के जरिए जहां लोग एक-दूसरे से दूर होने के बावजूद बेहद करीब आ गए हैं, तो वहीं इसके और भी लाभ हैं, जैसे किसी को अचानक पैसे भेजने हो तो इंटरनेट की सुविधा से वह भी कुछ सेकेंड में लोग अपने फोन के जरिए बड़ी ही आसानी से कर देते हैं, जिसके लिए उन्हें पहले बैंको के चक्कर काटने पड़ते थे।

fund-money-transfer

लेकिन यदि किसी के स्मार्ट फोन में इंटरनेट नहीं चल रहा हो तो उसके लिए डिवाइस किसी डब्बे से कम साबित नहीं होती हैं, लेकिन हम आपको आज एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें बिना इंटरनेट के भी आप Fund Transfer कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अपने फोन से सिर्फ *99# जो एक USSD Code है, उसे डायल करना होगा।

यह भी पढ़े: कैसे ले Airtel, Vodafone,  BSNL, Idea सिम मे लोन

जिसकी सहायता से जहां आप अपने अकाउंट में मौजूदा बैलेंस का पता लगा सकते हैं, तो वहीं किसी दूसरे खाते में पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं, इसके अलावा यह भी चेक कर सकते हैं, कि आप के Account में आधार कार्ड जुड़ा हुआ है, या नहीं। इस सुविधा के लिए आप किसी तरह का चार्ज नहीं वसूजा जाएगा।

आखिर क्या है *99# Code

सभी के मन में एक सवाल जरुर उठ रहा होगा कि आखिर यह USSD Code का मतबल क्या है, तो इसका फुल फार्म Unstructured Suppelmentary Service Data Code है, जो मोबाइल बैकिंग सुविधा के लिए उपयोग किया जाता है। इसके साथ अभी तक अधिकतर बैंके जुड़ चुकी हैं, ताकि उनके ग्राहक लाभ उठा सके।

क्या हैं इसके फायदे

इस कोड का उपयोग कोई भी कर सकता है और किसी भी मोबाइल डिवाइस के जरिए इसे चलाया जा सकता है, जहां पर आप अपने अकाउंट में मौजूदा बैलेंस से लेकर आधार कार्ड जुड़ा है या नहीं इसके अलावा सबसे जरुरी काम किसी को तुरंत पैसे भी भेज सकते हैं।

यह भी पढ़े: कैसे करें Paytm UPI QR Code को स्कैन

कैसे इसका प्रयोग किया जाए

इस नंबर का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपके बैंक अकाउंट में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होने के साथ आपके अकाउंट में मोबाइल बैकिंग की सुविधा भी उपलब्ध होनी चाहिए। अब आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से *99# डायल करेंगे तो मैसेज दिखाई देगा जिसमें आपको अपने बैंक का शॉर्ट नाम लिखना होगा जैसे आपका अकाउंट बैंक ऑफ बड़ौदा में तो BOB लिखें, जिसके बाद स्क्रीन पर ऑप्शन दिखने लगेंगे जिसमें बैलेंस पता करने से लेकर पैसे ट्रांसफर के बारे में लिखा होगा। आपको उसके बाद अपने अनुसार विकल्प चुनकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *