केक बनाने का तरीके (Cake Banane Ka Tarike)

केक बनाने का तरीके: केक का नाम सामने आते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है, फिर चाहे वह बच्चा हो या बड़ा  क्योंकि मीठे में सभी को केक बेहद ही पसंद आता है। हमें कई तरह के केक मार्केट में देखने को मिलते हैं, जिसमें से कुछ को हम घर पर भी बना सकते हैं। जिसके बाद हम आपको ऐसे ही कुछ केक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको आपर घर पर बनाकर सभी को खुश कर सकते हैं, जिसमें एगलेस केक भी शामिल है, ताकि कोई भी निराश ना हो।

केक बनाने का तरीके (Cake Banane Ka Tarike)

#1 चॉकलेट केक:

chocolate cake

बच्चों को चॉकलेट से बनी कोई भी चीज सबसे ज्यादा पसंद होती है, जिसके बाद हम सबसे पहले चॉकलेट केक को बनाने के बारे में बात करेंगे। चॉकलेट केक को बनाने के लिए हमें क्या-क्या सामग्री की जरुर की पड़ेगी सबसे पहले उस पर एक नजर डाल लेते हैं।

यह भी पढ़े: पाव भाजी बनाने कि रेसिपी

आवश्यक सामग्री
मैदा 3 कप
अंडे 2 फेंटे हुए
2 चम्मच वनीला एसेंस
2 चम्मच बेकिंग सोडा
2 चम्मच चीनी का बुरादा
2 कप बटर
2 कप दूध

बनाने की विधी: मक्खन के साथ चीनी को तब तक फेंटे जब तक की यह हल्का और फल्की ना दिखने लगे जिसके बाद इसमें फेंटे हुए अंडे डालकर फिर से तब तक फेंटे जब तक की यह मिक्चर हल्का और सफेद ना दिखाई देने लगे। इसके बाद इसमें बेकिंग सोडा और मैदा एक साथ डालने के बाद तब तक मिलाएं जब तक फिर से यह हल्का ना दिखाई देने लगे। इसके बाद इस मिश्रण में वनीला एसेंस डाले जो अंडे की महक को छुपाने के लिए डाला जाता है। इसके बाद तैयार हुए पेस्ट को प्रेशर कुकर में डाले लेकिन इस बात का ध्यान रखे कि कुकर में पानी बिल्कुल भी ना डाले जिसके लिए आप एक स्टील की प्लेट को उल्टा करके रख सकते हैं। इसके बाद 35 से 40 मिनट तक इसे 180 डिग्री पर पकाते रहे।

यह भी पढ़े:

केक तैयार है, या नहीं यह देखने के लिए इसमें चाकू डाले और यदि चाकू पर केक बिल्कुल भी नहीं लगता है, तो इसका मतलब केक पूरी तरह से तैयार हो चुका है। जिसके बाद इसके ठंडे पर परोसा जा सकता है।

#2 चोको लावा केक:

choco lava cake

कुछ चीजें ऐसी होती है, जिनको हम बाहर कितना भी खा ले लेकिन हमारा मन नहीं भरता है, जिसके बाद हम इन सभी चीजों को घर पर भी बना सकते हैं, जिसमें केक भी शामिल होता है, जो कई वैरायिटो में बाहर मिलता है। इसी में शामिल है, चोको लावा केक जिसको लोग डेजर्ट के तौर पर भी खाना पसंद करते हैं। जिसके बाद हम आपको इस केक को घर पर बनाने की विधी के बारे में बताने जा रहे हैं।

आवश्यक सामग्री
डॉर्क चॉकलेट 1 कप
100 ग्राम प्लेन बटर
100 ग्राम आइसिंग शुगर
अंडे 4
मैदा आधा कप

बनाने की विधी: चोको लावा केक बनाने के लिए ओवन को ऑन करके उसे 200 डिग्री पर गर्म होने दीजिए। इसके बाद डॉर्क चॉकलेट और बटर को अलग-अलग पिघला ले। दोनों अंडो के व्हाइट हिस्सों को अलग-अलग करके इसमें चीनी मिलाकर इसको फेट लें। जिसके बाद इसमें बटर और चॉकलेट मिलाकर फेट ले, जिसके बाद इसको एक कोटिड केक ट्रे में डालकर ओवन को अंदर रख दे और 20 मिनट तक पकने दे और फिर बाहर निकाल लें जिसको ठंडा होने के बाद आप इसे खा सकते हैं।

यह भी पढ़े: गाजर का हलवा

#3 एगलेस केक:

eggless cake

आज के समय भी कई ऐसे लोग हैं, जो अंडा तक नहीं खाते हैं, जिस कारण वह केक को खाने से भी अपनी दूरी को बनाकर रखते हैं, लेकिन बदलते वक्त के साथ ऐसे लोगों के लिए भी एगलेस केक बनना शुरु हो गए हैं ताकि यह लोग भी इस स्वाद से दूर ना रह सके। जिसके बाद हम आपको घर पर एगलेस केक को बनाने की विधी के बारे में बताने जा रहे हैं।

आवश्यक सामग्री
मैदा 300 ग्राम
बेकिंग पाउडर 12 ग्राम
दालचीनी 5 ग्राम
केले 2
100 ग्राम अखरोट
100 ग्राम मक्खन
दही 100 मिली.
दूध 150 मिली.

यह भी पढ़े: कैसे बनाये गुलाब जामुन

बनाने की विधी: इस केके को बनाने के लिए इसमें सबसे पहले मैदा और बेकिंग पाउडर को एक साथ मिला लें जिसके बाद आप इसमें दालचीनी पाउडर के साथ अखरोट को भी सही तरह से मिला लें। इसके बाद एक कटोरी में मक्खन के साथ केले को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद एक बड़े से प्लास्टिक के डिब्बे में घी लगाकर उसमें मिश्रण डालें और 170 डिग्री तक ओवन में बेक करने के लिए रख दे। 50 से 60 मिनट के बाद जब केक बन जाए तो उसे ठंडा करने के लिए फ्रीज में ऱख दे जिसके बाद आपका केक पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *