Computer या Laptop में WiFi कैसे चलाएं

Computer या Laptop में WiFi कैसे चलाएं: आज के समय में इंटरनेट सभी के लिए बेहद जरुरी चीज बन गया है, क्योंकि आपको किसी भी तरह की कोई  जानकारी हासिल करनी हो तो उसके लिए इंटरनेट की ही सहायता लेनी पड़ती है। जहां स्मार्टफोन में इंटरनेट की सुविधा मोबाईल ऑपरेटर कंपनी देती है, तो वहीं घर व ऑफिस में इसकी सुविधा उठाने के लिए कई निजी कंपनियां अपनी तरफ से तेज रफ्तार वाले इंटरनेट की सुविधा देती हैं।

जहां पहले इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए तार का कनेक्शन करके उससे एक केबल कंप्यूटर या लैपटॉप में लगायी जाती थी, तो वहीं बदलती तकनीक के इस दौर में अब WIFI का अधिक इस्तेमाल होने लगा है, जिसमें इंटरनेट की स्पीड पर भी किसी तरह का असर नहीं पड़ता और तारो के झंझट से मुक्ति भी मिलती है, इसके अलावा अधिक रेंज होने की वजह से यह आपको कहीं भी बैठकर काम करने की इजाजत देता है।

लैपटॉप में जहां पहले से ही वाईफाई इनबिल्ट होता है, जिस कारण इसे मॉडम से कनेक्ट करने के लिए अधिक मशक्कत नहीं उठानी पड़ती है, तो वहीं डेस्कटॉप पर इंटरनेट का कनेक्शन वाईफाई के जरिए करने के लिए आपको वाईफाई एडाप्टर की जरुरत पड़ेगी क्योंकि सीपीयू में पहले से ही वाईफाई की सुविधा नहीं होती है।

ये भी पढ़े: Computer Virus क्या है

एडाप्टर खरीदने के बाद उसका साफ्टवेयर इस तरह करें डाउनलोड

Computer या Laptop में WiFi कैसे चलाएं: सबसे पहले आपको एक वाईफाई एडाप्टर खरीदना होगा जिसके साथ आपको एक सीडी भी मिलेगी, इस सीडी को सबसे पहले अपने कंप्यूटर में डालकर इसका साफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा जिसके बाद आप एडाप्टर को सीपीयू में लगाकर अपने वाईफाई मॉडम को आन करें और जिसके बाद आपको अपने कंप्यूटर की राइट साइड स्क्रीन में एक वाईफाई का लोगो दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद आप अपने वाईफाई को कनेक्ट कर सकते हैं।

अपने कंप्यूटर में वाईफाई चलाने के लिए यह सबसे आसान और सुविधाजनक तरीका है, जिसके बारे में हमने आपको इस आर्टिकल में बताया है और आपको तारों के झंझट से भी मुक्ति मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *