दिल्ली में राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

राशन कार्ड: पुरे दुनिया पर कोरोना का कहर बरपा है, ऐसे मे हर देश ने कोरोना से खुद को बचाने के लिए लॉकडाउन को हथियार बनाया और एक तय समय सीमा तक लॉकडाउन के गर्क मे चले गये है। भारत देश भी इससे अछुती नही है, भारत देश को भी कोरोना का मार झेलना पडा रहा है और भारत ने भी कोरोना से बचने के लिए खुद लॉकडाउन किया। ऐसे मे ये समय उन लोगो के लिए दुर्लभ हो गया जो रोज कि कमाई पर आश्रीत थे, जिसे भारत कि भाषा मे गरीब कहते है उनके लिए इस समय जीना मुश्किल हो गया है।

ऐसे मे इन गरीबो को खिलाने से लेकर रखने तक की पुरी जिम्मेदारी सरकार के उपर आ गयी है, भारत सरकार ने देश कि जनता से मांग कि थी वो भारत सरकार कि मदद करें और लोगो ने सरकार के इस अपील के बाद हर तरफ से सरकार कि मदद कि गयी। इस समय मे गरीब क लिए राशन सबसे अधिक जरुरी है क्योकि लोग कोरोना से मरे या ना मरे लेकिन भुख इनकी जान तो लेकर ही रहेगा। ऐसे मे दिल्ली सरकार ने इस आपातकाल के समय मे दिल्ली कि जनता के लिए लोगो को मुफ्त राशन देने का एलान किया और ये राशन उन्ही लोगो को मिलेगा जिनके पास राशन कार्ड होगा।

इस राशन के तहत दिल्ली सरकार लोगो को कम दाम अनाज देने का प्रावधान तय किया है और लोगो के पास इसके लिए Ration Card होना चाहिए या फिर उन्हे इन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड बनवा लेना चाहिए।

यह भी पढ़े: जॉब के लिए Resume कैसे बनायेFSSAI लाइसेंस कैसे बनवायेंशॉप एक्ट लाइसेंस रजिस्ट्रेशन

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे कि राशन कार्ड के प्रकार, दिल्ली में राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज और कार्ड बनवाने के लिए जरूरी मापदंड।

राशन कार्ड के प्रकार | Ration Card Types in Hindi

ration card registration

भारत सरकार ने कार्ड को तीन अलग तरीको से निर्धारीत करते हुए तीन अलग तरह के कार्ड बनाया है, जिसे तीन अलग तरह के लोगो कि पहचान होती है।

  • अत्यधिक गरीबी स्तर (AAY) – इस कार्ड उन लोगों के बारे मे पता चलता है जो अन्य वर्गों की तुलना मे आर्थिक रूप से ज्यादा कमजोर है और ऐसे लोगों के लिए, सरकार सस्ती कीमतों पर आवश्यक वस्तुएं प्रदान करती है।
  • गरीबी रेखा से ऊपर (APL) – इस कार्ड उन लोगों के बारे मे पता चलता है जो गरीबी रेखा के बीच और मध्यम वर्ग से नीचे है और इस योजना के तहत, सरकार आवश्यक खाद्य पदार्थों को रियायती मूल्य पर उपलब्ध कराने के लिए उत्तरदायी नही है।
  • गरीबी रेखा से नीचे (BPL) – इस कार्ड उन लोगों के बारे मे पता चलता है जो गरीबी रेखा के नीचे है और इसलिए, भारत सरकार अनुदानित कीमतों पर आवश्यक अनाज प्रदान करती है।

यह भी पढ़े: ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाये

राशन कार्ड बनाने के लिए जरुरी मापदंड

ration card documents required

  1. सबसे पहले तो वो एक दिल्ली का स्थायी नागरिक होना जरुरी है।
  2. इसके बाद अगर कोई नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर रहा है तो उसके पास पुराना कार्ड नही होना चाहिए।
  3. इसके बाद सरकार ने तय किया है कि अगर कोई एपीएल और बीओएल Ration Card के लिए आवेदन करने के लिए आय प्रमाण दिखाना होगा।
  4. इसके अलावा अगर किसी ने हाल मे ही शादि कि है तो उसे फिर से रशन कार्ड बनवाना होगा, ऐसे मे जिन लोगों ने हाल ही में शादी की है, उन्हें नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।
  5. अन्नपूर्णा योजना के लिए आवेदन करने के लिए, किसी व्यक्ति को किसी भी माध्यम से पैसा नहीं कमाना चाहिए और राज्य या केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली पेंशन योजना से पेंशन का पैसा भी प्राप्त नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़े: पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

दिल्ली में Ration Card बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

जैसा कि हम सभी जानते आज का भारत डिजीटलाइजेशन के तरफ बढ रहा है, ऐसे मे सरकार ने लगभग सबी काम को ऑनलाइन कर दिया है, सा नही है कि आप इसे ऑफलाइन नही बनवा सकती है लेकिन बार-बार दफ्तर जाने से अच्छा इंसान अपने घर से काम कर ले।

अगर आप चाहे तो आप इसे ऑनलाइन माध्यम या ऑफ़लाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है, व्यक्ति को राजपत्रित अधिकारी द्वारा विधिवत रूप से सत्यापित प्रत्येक परिवार के सदस्य का पासपोर्ट आकार का फोटो जमा करना होगा।

उसे / उसे एक निवासी प्रमाण प्रस्तुत करने की आवश्यकता है – टेलीफोन बिल, बिजली बिल, बैंक पासबुक, मकान किराया रसीद।

सबसे जरुरी बात को और अंदर कि बात अगर कोई भी व्यक्ति जिनके पास कोई आवासीय प्रमाण नही है तो उनके आवेदन पर को दो पड़ोस से बयान लेकर सर्कल अधिकारी द्वारा उचित सत्यापन के बाद अनुमोदन के माध्यम से जाना चाहिए।

यह भी पढ़े: FSSAI लाइसेंस कैसे बनवायें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *