dahej pratha nibandh in hindi

फेसबुक से अकाउंट डिलीट कैसे करें

फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें: आज के समय मे फेसबुक का इस्तेमाल थोडा पुराना हो गया है क्योकि बदलते समय के साथ लोगो ने अपना सोशल मिडीया प्लेटफार्म भी बदल लिया है। किसी समय पर लोग फेसबुक पर अकाउंट बनाकर लोगो से जुडे रहना चहते थे, ऐसा नही है की लोग आज के समय मे भी एक दूसरे से जुडना नही चाहते है लेकिन अब फेसबुक के जगह पर इंसटाग्राम का इसतेमाल करते है। अब लोगो के पहली पसंद फेसबुक ही है क्योकि जैसे समय बदला लोग आगे बढे है वैसे ही फेसबुक ने भी अपने आपको अपडेट किया है। किसी समय पर फेसबुक से लोगो की तस्वीरें निकालना या फोटो डाउनलोड करना आसान था लेकिन बढते समय के साथ फेसबुक ने इसे भी सुरक्षित किया है मतलब फेसबुक ने इस चीज को रोकने के लिए कवर इमेज फिचर लेके आया था या आया है।

हालही के दिनो मे सोशल मिडीया पर #DeleteFacebook अभीयान चल रहा था लेकिन ऐसा क्यो किया जा रह था ये हम आपको बतायेंगे। हालही मे फेसबुक डाटा स्कैंडल के बाद इस अभीयान ने लोगो के बिच मे जगह बनायी थी या फिर लोगो ने इस पर ध्यान दिया। फेसबुक से डाटा चुराने का मतलब होता है लोगो के प्राइवेसी के साथ छेड-छाड करना और ये किसी को भी पसंद नही है कि उसके प्राइवेसी के साथ कोई छेड-छाड करे या फिर कोई उसके प्रइवेसी मे घुसे। बढते समय के साथ लोगो ने अपना सोशल मिडीया प्लेटफॉर्म बदल लिया है लेकिन इस तरह कि खबर आपको सोशल मिडीया से दुर होने पर मजबुर करती है और आज के समय मे सोशल मिडीया से दुर होने का मतलब है जैसे लोगो कि जिंदगी ही अधुरी हो गयी हो किसी के चिज के बिना।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे कि फेसबुक पर अपने अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कैसे करें।

सबसे पहली बात कोई नही चाहता कि वो सोशल मिडीया से दुर हो ये लेकिन किसी भी जगह से डाटा को चोरी होना जैसी खबर लोगो को इन चिजो से दुर करने लगता है। फेसबुक जो किसी समय पर हर कोई इसके लत से पागल था लेकिन बढते समय के साथ लोगो ने फेसबुक से दुरी बना लिया।

आप मे से सभी लोग डिलीट का मतलब तो समझते ही होगें, ऐसा इसलिए कहा जा रहे  क्योकि अगर आपने एक फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया तो अभी तक आपने जितने भी पोस्ट और फोटो को साझा किया है वो सभी पुरे तरीके से मिट जायेगा।

तो चलिये जानते है कि फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें।

फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें

फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें

आपको अपने फोन मे फेसबुक ओपन करना होगा, अगर आपने फेसबुक ऐप डाउनलोड कर रखा है तो ठीक है वरना Chrome Browser से फेसबुक लॉग इन कर लें।

इसके बाद अपने प्रोफाइल पर क्लिक करें, प्रोफाइल के खुलने के बाद आपको Setting विकल्प पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको Account Setting पर क्लिक करना है, Account Setting पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Personal Information विकल्प आयेगा।

Personal Information पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमे से आपको Manage account विकल्प पर क्लिक करना होता है।

इसके बाद एक और पेज खुलेगा जिसमे से आपको Account deactivate करने का विकल्प मिलेगा, आपको उस विकल्प पर क्लिक करना है। Account deactivate आपसे कुछ सवाल पुछे जायेंगे जैसे मे क्या आप चाहते है Account deactivate करना, इसके बाद आपसे Account deactivate करने का कारण पुछा जायेगा।

सबसे पहले फेसबुक पर लॉग इन करें और उसके बाद सबसे ऊपर दांयें कोने मे बने मेन्यू में जाएं। इसके बाद Setting पर क्लिक करें। अब जनरल अकाउंट सेटिंग्स में सबसे नीचे, ‘डाउनलोड ए कॉपी ऑफ योर फेसबुक डेटा’ पर क्लिक करें। फिर स्टार्ट माय आर्काइव का विकल्प चुनें। इसके बाद आपके फेसबुक डेटा की एक फाइल डाउनलोड हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *