फ्लाइट से यात्रा करने के नियम

हम सभी को कुछ ना कुछ नया करने कि चुल मची रहती है, ऐसे मे भारत देश मे या फिर किसी जगह पर कोई विद्यार्थी अपने घर को छोडकर बहर पढने जाता है तो छुट्टीयो मे ज्यादातर लोग अपने घर से ट्रेन से जाते है। ऐसे मे लोग जब ट्रेन के सफर से उब जाते है तो उन्हे फ्लाइट से जाने का मन करता है, हर किसी के लिए पहली बार फ्लाइट मे बैठने का अहसास एक नया सा होता है और इस बात का जानकारी हर किसी के द्वारा फेसबुक पर अपलोड किये गये फोटो से मिलती है।

पहली बार फ्लाइट पर यात्रा करने से पहले हर किसी मे एक उत्साह होती है और वो है आसमान मे बादलो को देखने की, फ्लाइट एक आधुनिक सुविधा जिससे कहीं भी और कभी कम वक्त मे पहुंचा जा सकता है। आमतौर पर लोग फ्लाइट से इसलिए यात्रा नही करते है क्योकि ये अन्य सेवाओं से काफी ज्यादा महंगा है लेकिन इसके महंगे होने का फायदा भी है, फ्लाइट कम समय मे यात्रा को पुरा कर देता है। जब हम पहली बार फ्लाइट कि यात्रा के लिए जा रहे होते है हमे फ्लाइट से जुडे सभी नियमो कि जानकारी होनी जरुरी है वर्ना छोटी सी गलती बडी दिक्कत बन सकती है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे फ्लाइट से यात्रा के करने के नियमो के बारे मे

जैसा कि हम सभी जाने है कि पुरे दुनिया पर कोरोना का प्रकोप फैला हुआ है और इससे बचने के लिए जो एक मात्र रास्ता था लॉकडाउन होना, ऐसे मे पूरी दुनिया के देशो को कोरोना से बचने के लिए अपने-अपने देश को बंद करना पडा। भारत देश भी इस कोरोना का प्रकोप झेल रहा है और बढते समय के साथ देश मे कोरोना से ग्रसीतो कि संख्या बढ ना जाये, इसलिए सरकार ने करीब दो माह तक लॉकडाउन किया और अब जब भारत अनलॉक हो चुका है तो लगभग हरेक चिज का नियम बदल गया है और सरकार ने फ्लाइट यात्रा को लेकर कुछ नये नियम लागू हुये है। हांलाकी ये नियम घरेलु फ्लाइट के लिए है,

– पहला नियम है कि यात्रि को फ्लाइट के निर्धारित समय से दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा।

– यात्रियों को फेस मास्क लगाना जरुरी है और यात्रियों को हाथों मे ग्लव्स भी पहनने जरुरी है।

– यात्रियो को सेनिटाइजर साथ लेकर आना होगा।

– पहले फ्लाइट में खाते-पीते जाते थे, अब ऐसा नहीं होगा यानी खाना नहीं मिलेगा।

– पानी की बोतल भी गैलरी एरिया में उपलब्ध रहेगी या फिर सीट पर पहले से ही रख दी जाएगी।

इसके अलावा आपके फोन मे आरोग्य सेतु ऐप का होना भी जरुरी है वरना आपको यात्रा कि अनुमति नही दि जायेगी क्योकि अगर आरोग्य सेतु ऐप ये बताता है कि आप ठीक है तूतक पको यात्रा कि अनुमति नही मिलेगी।

इसके अलावा यात्रा कि किराया कोई तय नही होगा कहने का मतलब है क यात्रा कि रकम 3500 रु से लेकर 10,000 रु तक की हो सकती है। इन फ्लाइट कि यात्रा मे 90 से लेकर 129 मिनट तक का समय सीमा तय किया गया है और आने वाले तीन माह तक इसी किराये दर के साथ यात्रियों को यात्रा करना पडेगा।

एयरपोर्ट पर किसी भी तरह कि फिजीकल जांच नही होगी और जो यात्रि ऑनलाइन चेक-इन करेंगे, सिर्फ उन्हे ही यात्रा अनुमति है। यात्रि अपने साथ मात्र एक बैग लेकर यात्रा कर सकते है और यात्रि को किसी भी प्रकार कि न्यूजपेपर या मैगजीन लेकर यात्रा नही कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *