फल का नाम

Fruits Name in Hindi: फल खाना किसे पसंद नही है और कौन ऐसा व्यक्ति हो जिसे फल पसंद ना हो, आज के समय मे हर किसी का अपना एक चहेता फल होता है जो उसे कभी भी मिल जाये तो खाने के लिए तैयार होता है। फल भी मौसम के तरह है या ये कहें कि फल भी मौसम के साथ आती है और फिर चली जाती है, जैसे मे अभी गर्मी का मौसम है अभी के समय मे फलो के राजा आम के आने का समय होता है और कई लोगो गर्मी का मौसम सिर्फ इसलिए पसंद है क्योकि लोगो को इस मौसम मे आम खाने के लिए मिल जाता है। हांलाकी आम के अलावा इस मौसम मे आपको तरबुज और केला जैसे फल भी खाने के लिए मिलता है।

गांव के गलियो से लेकर शहर के सडको तक फल खाना हर किसी को पसंद है और एक बार किसी फल का पेड लग जाये तो इंसान फिर जिंदगी भर बठकर उस फल का मजा लेता है। फल भी कई तरह के और हर फल का अपना एक ही अलग ही फायदा है, हरेक फल मे अलग-अलग तरह के पौष्टिक तत्व पाये जाते है जिसका सेवन करना हमारे शरीर के फायदेमंद साबित होता है। फल और मौसम दोनो मे एक बात सामान है दोनो ही समय परिवर्त्तन के अनुसार बदल जाते है, जैसे मे हर तीन माह मे मौसम बदलता है और मौसम के बदलने पर नये फल भी आते है।

फल का सेवन करना कहीं न कहीं रोजाना खाना खाने से कहीं ज्यादा लाभदायक साबित होता है क्योकि इसमे पाये जाने वाले पैष्टिक तत्व हमारे शरीर के वो सभी पोषक तत्व प्रदान करती है जिसक हमे जरुरत होती है। आप सभी ने देखा होगा कि जब कोई व्यक्ति बीमार होता है या फिर हॉस्पीटल मे भर्ती होता है तो जो भी उस मरीज से मिलने जाते है वो सभी फल लेकर जाते है क्योकि रोजाना खाये जाने वाले भोजन से फल मे कहीं ज्यादा शक्ति होती है इंसान को स्वस्थ और उर्जावान बनाने मे।

फलों के नाम | Fruits Name in Hindi

फलों के नाम

आइए अब जानते है फलो के बारे मे:

फल का नाम(अंग्रेजी मे) फल का नाम( हिंदी मे) फल के बारे मे
Apple सेब सेब एक गुणकारी फल, इसमे कई सार गुण होते है जैसे मे विटामिन-बी, विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट। सेब का वैज्ञानिक नाम Melus Domestica और ये भारत के ठंडे शहर जसे हिमाचल प्रदेश और कश्मीर जैसे रोज्यो मे पाया जाता है।

 

Mango आम आम को फलो का राजा कह जाता है और भारतीय बाजार मे आम कई अलग-अलग प्रकार के मिलते है। आम गर्मीयो के मौसम मे होता है और आम का वैज्ञानिक नाम Magnifera Indica ।
Banana केला भारत देश मे केला अलग-अलग प्रकार के और अलग-अलग रंगो मे देखने के लिए मिलते है। केला सेवन हमारे शरीर मे उर्जा बनाये रखता है, केला मे विटामिन, ग्लुकोज, सुक्रोज, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम और मैग्निशियम जैसे पौष्टिक तत्व होते है। केला का वैज्ञानिक नाम Musa है।
Guava अमरुद भारत देश मे अमरुद भी अलग-अलग तरह के पाये जाते है, खए अमरुद सिर्फ एक मौसम मे होता जबकि दूसरे तरह को अमरुद पुरे साल भर होते है। अमरुद मे विटामिन,फास्फोरस, वसा, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और मैग्निशियम जैसे पौष्टिक तत्व होते है। अमरुद का वैज्ञानिक नाम Psidium guajava है।
Grapes अंगूर भारतीय बाजार मे अंगूर भी दो तरह के होते है, एक का रंग हरा होता है और दूसरे का रंग काला। कहते है कि अंगूर मे एक मां के दुध इतनी ताकत होती है, अंगूर मे विटामिन,फास्फोरस, जस्ता, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम और मैग्निशियम जैसे पौष्टिक तत्व होते है। अंगूर का वैज्ञानिक नाम Vitis है।
Naseberry चीकू यह भूरे रंग का एक गोलाकार फल हैं. चीकू में विटामिन बी, सी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, लौहफास्फोरस, वसा पोषक तत्व पाया जाता है। चीकू का वैज्ञानिक नाम Manilkara zapota है।
Pomegranate अनार इसके फल के अन्दर छोटे – छोटे फल के दाने होते हैं. इस फल की पैदवार ज्यादातर महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में होता है। इस फल में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. जैसे – विटामिन प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट फाइबर इत्यादि। अनार हमारे शरीर मे खुन कि मात्रा बढाने के लिए जाना जाता है, अनार का वैज्ञानिक नाम Punica Granatum है।
Blackberry जामुन इस भारत के कुछ इलाको मे काला जामुन भी कह जाता है और जामुन आमतौर पर गर्मीयो के मौसम मे होता है। जामुन का वैज्ञानिक नाम Piper nigrum है और इसमे ग्लुकोज और फ्रक्टोज जैसे पोषक तत्व पाये जाते है।
Coconut नारियल भारतीय बाजार मे मिलने वाला ये फल काफी मायनो मे खास है, जैसे ये फल प्रसाद के तौर पर चढाया जाता है और इसके अलावा इस फल से तेल निकाला जाता है। नारियल का वैज्ञानिक नाम Cocos nucifera है।
Date खजुर ये एक तरह से शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, खजुर का वैज्ञानिक नाम Phoenix dactylifera है।
lychee लीची इस फल में विटामिन ‘सी’, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्निशियम, वसा प्रचुर मात्र में पाया जाता है, लीची का वैज्ञानिक नाम Litchi chinensis है।
Mulberry शहतुत शहतुत का वैज्ञानिक नाम Morus है और ये फल खाने मे बहुत ही मिठा होता है।
Water-melon तरबूज इस फल को भी भारत के अलग-अलग राज्य मे अलग-अलग नाम से जानते है, इसमे विटामिन-सी, शर्करा, मैग्निशियम, कैल्शियम और पानी पोषक तत्व पाये जाते है। इसका वैज्ञानिक नाम Citrullus lanatus है।
Pear नाशपाती अगर इसे सरल शब्दो मे कहा जाये तो ये सेब कि दूसरी प्रजाती है और इसमे शर्करा कि मात्रा अधिक होती है। इसका वैज्ञानिक नाम Pyrus है।
Pineapple अनानास इसका वैज्ञानिक नाम Ananas Comosus है।
Sweet Lime मौसमी यह फल देखने में संतरे की तरह होता हैं. यह नींबू प्रजाति का फल हैं. इसका रस सेहत के लिए काफी फायदामंद होता हैं। इसका वैज्ञानिक नाम Citrus limetta है।
Apricot खुबानी खुबानी के पल बहुत सारे फायदे है, इसका वैज्ञानिक नाम Prunus armeniaca है और इसमे विटामिन-ए जैसे पोषक तत्व पाये जाते है।
Custard Apple सीताफल मइस फल का छिलका खुरदरा होता हैं. इस फल के उपयोग से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है। इस फल में फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, पोषक तत्व पाए जाते है और इसका वैज्ञानिक नाम Annona reticulate है।
Water-Chestnut सिंघाडा इस फल की पैदवार पानी में होती हैं. यह हरे गुलाबी रंग का होता हैं. इसके अन्दर का भाग सफ़ेद होता है, इसका वैज्ञानिक नाम Eleocharis dulcis है।
Plum आलू बुखारा इस फल का रंग लाल, बैगनी होता हैं, इसके अन्दर का भाग पिला होता हैं। इस फल के सेवन से पेट का कब्ज दूर होता हैं. इस फल का सबसे ज्यादातर पैदवार अफगानिस्तान में होती है।
Papaya पपीता इस फल के पेड़ में शाखा नहीं होता है, इसका सेवन करने से पेट की बहुत सी बीमारियांं ठीक हो जाती है। यह फल आयुर्वेद दवाईयों को बनाने में इस्तेमाल होता है, इसका वैज्ञानिक नाम Carica Papaya है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.