FSSAI लाइसेंस कैसे बनवायें

FSSAI लाइसेंस कैसे बनवायें

FSSAI लाइसेंस कैसे बनवायें: आज के समय मे भारतीय बाजार मे हमे 100 से भी अधिक खान वस्तुएं और करीब 20 से भी अलग-अलग कंपनी कि मिलती है, घर मे राशन से लेकर मैगी औऱ पास्ता जैसी चिजें जो आज हमे भारतीय बाजार मे मिलती है, इन सभी को FSSAI के द्वारा इन सभी चिजो के बेचने का लाइसेंस मिलता है। FSSAI के बारे मे हम सभी जानते है और हर खाने वाले पैकेट पर हमने देखा है FSSAI के द्वारा प्रमाणित का सत्यापन देखा है। FSSAI उस वक्त लोगो के नजर सबसे ज्यादा आयी जब मैगी मे जब दिक्कतें आ गयी थी और लोगो ने मैगी के साथ मे FSSAI को भी घेरा थी।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे FSSAI के बारे मे कि क्या है FSSAI, भुमिका और FSSAI का लाइसेंस कैसे बनायें।

क्या है FSSAI

FSSAI एक भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण, एक नियामक संस्था है, जो खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 द्वारा अधिकृत और शासित है। अधिनियम इस कानूनी प्राधिकरण को उपभोक्ताओं को वितरित खाद्य उत्पादों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और इसे भोजन के रूप मे कॉल करने की अनुमति देता है। भारत का अधिकार। FSSAI को शामिल करने का सरकार का इरादा यह विश्वास दिलाना है कि उपभोक्ताओं को वितरित किए जाने वाले खाद्य उत्पाद मानव उपभोग के लिए पौष्टिक और फिट हैं। FSSAI शाखा कार्यालय पूरे भारत में स्थित हैं, इसलिए लाइसेंस और पंजीकरण प्राप्त करना आसान है।

यह भी पढ़े: ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाये जानिए पूरी जानकारी

FSSAI कि भुमिका

FSSAI

  • FSSAI स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत कार्य करता है। FSSAI का मुख्य उद्देश्य है,
  • भोजन के लेखों के लिए Scientifically- based से आधारित मानकों को रखना।
  • FSSAI खाद्य और इसके उत्पादों के विनिर्माण, भंडारण, वितरण, आयात और बिक्री का निरीक्षण करने के लिए अधिकृत है।
  • भोजन की सुरक्षा को बढ़ावा देना सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और देखरेख के लिए FSSAI उत्तरदायी है। FSSAI गैर-अनुपालन व्यवसायों को दंडित करने के लिए नियामक संस्था है।

FSSAI के रजिस्ट्रेशन के प्रकार | FSSAI लाइसेंस कैसे बनवायें

FSSAI मे रजिस्टर करने के लिए तीन अलग-अलग प्रकार के है, खाना सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के अनुसार, कोई भी व्यवसाय इकाई, भोजन से जुड़े कार्यों के साथ। किसी भी स्तर या पैमाने पर काम करना। खुद को रजिस्टर्ड करवाना है और फूड लाइसेंस लेना है। खाने की व्यवसाय ऑपरेटर केवल एक चरण में शामिल हो सकता है या मैन्युफैक्चरिंग, व्होलेसलिंग, सुप्पलयिंग, पैकिंग या पुनः पैकिंग, ट्रेडिंग, लेबलिंग या पुन: लेबलिंग, इम्पॉर्टिंग या एक्सपोर्टिंग या यहां तक कि ट्रांसपोर्टिंग के सभी चरणों को FSSAI पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

यह भी पढ़े: कैसे बुक करे तत्काल टिकट?

FSSAI लाइसेंस के प्रकार

FSSAI license types

इसे लाइसेंस के तीन प्रकार भी कहते है:

बेसिक FSSAI रजिस्ट्रेशन- जैसा कि नाम से भी आपको कुछ हद तक समझ मे आ ही गया होगा कि बात मुल कि कर रहे है, जिसका सलाना व्यवसाय 0-12 लाख तक रुपयो को है वो इस लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है। इनमें सभी छोटे पैमाने के ऑपरेटर शामिल हैं, जो एक ही क्षेत्र, शहर या शहर से काम कर रहे है, उन्हें FSSAI के तहत मूल FBO के रूप मे रजिस्टर्ड होना चाहिए।

स्टेट FSSAI रजिस्ट्रेशन- स्टेट FSSAI रजिस्ट्रेशन मे FBOs जिनका वार्षिक कारोबार 12 से 20 करोड़ रुपये के बीच कहीं होता है, स्टेट FSSAI रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करे। आपको FSSAI स्टेट लाइसेंस के लिए स्टेट गोवेर्मेंट को निवेदन करना होगा जहां आपका बिज़नेस आधारित है।इस लाइसेंस को नियंत्रित करने वाले नियम है,

FBO जैसे कि व्होलेसलेर,डिस्ट्रीब्यूटर,सप्लायर,रिटेलर, फ़ूड वेंडिंग एस्टाब्लिशमेंट्स,हॉकर्स, कैंटीन, ढाबा, होटल,रेस्टोरेंट्स, स्टोरेज का वार्षिक कारोबार रु 12 लाख से रु 20 करोड़ लाख कासे कम नहीं होना चाहिए। प्रोप्राइटरी फ़ूड

वनस्पति तेल का उत्पादन और प्रसंस्करण यूनिट्स द्वारा विलायक निष्कर्षण की विधि द्वारा साल्वेंट एक्सट्रैक्शन या प्रसंस्करण इकाइयाँ, जिसमें तेल एक्सपेलर यूनिट भी शामिल है।

पुरे साल का टर्नओवर रु 12 lacs- रु 20 crores के बीच हो सकता है।

4-सितारा रेटिंग के होटल या उससे कम स्टोरेज 50,000 मीट्रिक टन से कम क्षमता वाले भंडार। डेयरी इकाइयां (दूध की चिलिंग इकाइयां), 500 या 50000 लीटर के बीच, संभालने या प्रक्रिया करने की दैनिक क्षमता के साथ।

सेंट्रल FSSAI रजिस्ट्रेशन- इससे पहले वाला राज्य सरकार का तो ये केंद्र सरकार का है, सेंट्रल फ़ूड लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए सबसे प्राथमिक है की हर साल व्यापार की मात्रा रु 20 करोड़ होनी चाहिए। इस लाइसेंस को पाने के लिए आपको केंद्र सरकार को आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़े: उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन आवेदन किया जन्म प्रमाणपत्र के लिए

FSSAI लाइसेंस कैसे बनवायें

FSSAI लाइसेंस कैसे बनवायें

इसके लिए आपको सबसे पहले FSSAI के अधिकारीक बेवसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने उपर ही लाइसेंस बनाने के लिए आपको विकल्प मिल जायेगा। विकल्प पर लिखा हुआ रहेगा FSSAI लाइसेंस प्राप्त करें और निचे लिखा हुआ रहेगा कि Apply Online, इसके बाद पुछे गये जानकारी को भरकर अप्लाई कर सकते है और आप चाहे तो यहां से भी FSSAI के अधिकारीक बेवसाइट पर यहां से जा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *