ATM का फुल फॉर्म क्या है?

ATM का फुल फॉर्म क्या है: ATM का इस्तेमाल हम सब अपने जींदगी मे एक बार किया ही होगा। बैंक मे अकाउंट खुलने के बाद हमारा सबसे पहले काम होता है की किसी भी तरह से ATM कार्ड मिल जाये या फिर बैंक से लें ले। पहले के समय मे ATM कार्ड को लेने के लिए बैंक एक फॉर्म भरना होता था उसके बाद बैंक के उपरी शाखा को अर्जी दि जाती थी और तब जाकर लोगो ATM कार्ड मिलता है। आज के समय मे बैंको ने अपनी नियमो मे बदलाव किया है और आज ATM आपको बैंक से ही मिल जाती है लेकिन फॉर्म आज भी भरना ही होता।

ATM आज के समय मे रोजमर्रा के कार्यों मे गिना जाता है क्योकि एटाएम कार्ड को आप अलग अलग तरीको से इस्तेमाल करते है। जैसे पैसा निकालना, किसी जगह पर सामान खरीदने के बाद ATM कार्ड पेमेंट करना और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए। हालांकी हम रोज ATM कार्ड के इस्तेमाल से पैसे तो नही निकालेगें लेकिन सामान वगैरह के लिए पेमेंट करना तो आम बात है।

दुनिया के अलग-अलग हिस्सो मे ATM को अलग-अलग नामो से जाना जाता है या ये कहे की पुकारा जाता है। कनाडा मे ATM को ABM (Automatic Banking Machine) कहो जाता है, और भी देशो मे ATM को अलग-अलग नामो से Cash Point, Cash Machine और Mini Bank जाना जाता है।

आज इस आर्टिकल मे हम आपको ATM के फॉलफार्म बतायेंगे और साथ ATM के बारे मे कुछ और तथ्य भी जानेंगे।

ATM का फुल फॉर्म क्या है?

ATM का फुल फॉर्म होता है Automated Teller Machine

ATM का फुल फॉर्म हिंदी मे

ए – स्वचालित, टी – टेलर, एम – मशीन

ATM क्या है?

ATM को आसान शब्दो मे कहे तो एक कार्ड जो आपका चलता फिरता कैश काउंटर या फिर ये कहे की ATM चलता फिरता अकाउंट है। जिसका इस्तेमाल कर हम कभी भी कैश निकाल सकते है, पेमेंट कर सकते है और बैंक से जुडे कामो के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। टेक्नोलॉजी कि भाषा मे ATM को इक्ट्रोनिक टेलीकम्युनिकेशन डिवाइस है।

ATM का इस्तेमाल कैसे करें

ATM के आने के बाद से हैकर्स को भी जैसे पैसे कमाने का तरीका मिल गया हो, हैकर्स ATM मे एक ऐसा डिवाइस लगा देते है जो आपके कार्ड को ATM मे उपयोग करने पर आपके कार्ड और बैंक की सारी जानकारी हैकर्स के पास चली जाती है। कार्ड क्लोन करने तरीका भी अलग है और आप को खबर तक नही होगी।

अगर आप भी चाहते है की इस तरह की कोई भी दिक्कत आपके साथ ना हो या फिर इन दिक्कतो मे पडकर थाने का चक्कर ना लगाना पडे तो ATM का इस्तेमाल करते सावधानीयां बरतें क्योकि आपकी सुरक्षा आपके हाथो मे है।

  • सबसे पहले तो अगर आपके साथ ऐसी दिक्कत नही हुयी है और आप पहले से ATM का इस्तेमाल कर रहे है तो उसी ATM का इस्तेमाल करें। इसके अलावा हमेशा उस ATM का इस्तेमाल करें जहां भीड ज्यादा रहता हो।
  • ATM में कार्ड डालने से पहले कार्ड स्लॉट को अच्छे से जाँच लेना चाहिए.
  • ATM कार्ड को कार्ड स्लोट मे डालने से पहले कार्ड स्लोट को अच्छे से चेक कर लें।
  • ATM को इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखे की आपके साथ ATM मशीन के पास कोई और ना हो और ATM मे पिन नंबर डालते वक्त एक हाथ से ढक कर पिन को डालें ताकि कोई आपके पिन देख ना पाये, ATM मे लगा हुआ CCTV कैमरा भी नही।
  • अगर आप पहली बार ATM का इस्तेमाल कर रह है तो ATM के पास गार्ड से मदद लें, किसी अनजान व्यक्ति से मदद नही लें।
  • कई बार ऐसा होता है की आपने ATM मे निकासी के लिए रकम डाला हो और ATM से पैसे नही निकला हो और आपके अकाउंट से पैसे कट गये हो तो आप बैंक परीसर से तुरंत संपर्क करें क्योकि छेडखानी वाले लोग उससे बाद मे पैसे निकाल लेते है।
  • अगर आप के साथ ऐसी कोई धोखाधडी हो जाती है तो तुरंत पुलिस से संपर्क और बैंक परीसर को भी इसकी जानकारी दें ताकि अपराधी को पकडा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *