घर बैठे कैसे करें Net Banking को एक्टिवेट

घर बैठे कैसे करें Net Banking को एक्टिवेट: आज के समय मे हर इंसान चाहता है की उसके सारे काम घर बैठे ही हो जाये और उसे कही जाने की जरुरत नही है। जिस तरह से अभी भारत मे या फिर ये कहे की दुनिया मे कोरोना का कहर चल रहा है तो फिर ऐसे समय मे आप के लिए बेहतर है की आप हरेक काम घर पर रह के हि करें। आज के समय मे सबसे ज्यादा लोग ऑनलाइन पैसो से लेन देन करते है।

आज हर किसी का बैंक मे खाता होता है लेकिन हम मे से बहुत कम लोग ही इस बात को जानते है की बैंक का खुद का ऑनलाइन नेट बैंकिंग जिसका इस्तेमाल कर हम घर बैठे अपने अकाउंट से किसी और के अकाउंट पर पैसे भेज सकते है। आप मे से बहुत लोग इस सर्विस का इस्तेमाल भी करते होगें लेकिन जो नही करते है या फिर नही जानते है तो आज हम इस लेख मे आपको SBI Net banking के बारे मे बतायेगें और आप घर बैठे कैसे इसे ऐक्टिवेट कर सकते है ये भी जानेगें।

घर बैठे कैसे करें Net Banking को एक्टिवेट

अगर आप ने आज तक कभी नेट बैंकिग का इसतेमाल नही किया है तो कोई बात नही ये बहुत ही सरल तरीका पैसो को ऑनलाइन भेजने के लिए। SBI Net banking को ऐक्टिवेट करने के लिए आपको कही जाने कि जरुरत नही है, आप घर बैठे ही इसे भी ऐक्टिवेट कर सकते है।

Net Banking को ऐसे ऐक्टिवेट

Net Banking

SBI Net banking को ऐक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको SBI के वेबसाइट पर जाना होगा। SBI का वेबसाइट खोलने के बाद लॉग इन पेज पर जायें और New user register here पर क्लिक करें। इसके बाद एक और नया पेज ओपन होगा जिसर लिखा होगा की अगर आपने पहले अपने अकाउंट को ऐक्टिवेट किया है तो रद्द कर दें नही तो ओके पर क्लिक करें। आप एक नये युजर के तौर पर जुड रहे हो तो ओके पर क्लिक करके आगे बढे और फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपने अकाउंट कि सही जानकारी भरनी है।   

अपने अकाउंट नंबर को डालें

उसके बाद CIF नंबर डाले, ये आपके बैंक पासबुक मे दिया रहता है।

इसके बाद आपको अपने ब्रांच के कोड डालना है, जहां से आपने अपना खाता खुलवाया था। अगर आपको पता नही है तो get branch code  पर क्लिक कर अपने शहर को चुने और ऑटोमेटिक ही ब्रांच कोड भी सेलेक्ट हो जायेगा। साथ मे ही अपने देश का नाम भी सेलेक्ट कर लें।

इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करें, जो आपके बैंक अकाउंट से जुडा हुआ है। नंबर रजिस्टर करने के बाद नंबर पर OTP जायेगा।

यहाँ आपकी अकाउंट लिमिट पूछा जा रहा है FULL पर क्लिक करे.

इसके बाद आपसे अकाउंट का लिमिट पुछा जोयेगा और आपको Full पर क्लिक करें। आपके सामने Captcha मे जो दिखेगा उसे भी भच दें और फिर सबमिट करदें।  

सबमिट करने के बाद रजिस्टर किये गये नंबर पर OTP जायेगा, आपको OTP  को भी सबमिट कर अपने मोबाइल नंबर को कन्फर्म करें।

इसके बाद OTP का ऑप्शन आएगा

Net Banking OTP

यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे ATM और बिना ATM अगर आपके पास ATM है तो I have my ATM card पर क्लिक करे और अगर ATM नही है तो I do not have my ATM पर क्लिक करे. जब आप पहले ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपको सामने एक पेज खुलता है। जिसमे आपको ATM को वेरीफाइ करने के लिए कम से कम 1 रुपया का ट्रांक्जेशन करना होता है, जिससे बैंक को पता चल जायेगा कि ये अकाउंट आप ही इस्तेमाल कर रहे हो और ये अकाउंट आपका है।

अपना ATM कार्ड विवरण डालें

अपना कार्ड नम्बर, कार्ड का expiry date,  कार्ड पर लिखा नाम, कार्ड का पिन नंबर सबकुछ सही सही भरें। विवरण भरने के बाद सबमिट कर दें और फिर उसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिससे आपको 1 रुपया का ट्रांजेक्शन करने का विकल्प मिलेगा। इसके बाद आपका नेट बैंकिंग ऐक्टिवेट हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *