hand-sanitizer

घर पर Sanitizer कैसे बनायें

आज से शायद कुछ महिने पहले पूरे देश में Sanitizer के बारे में अधिक नहीं जानता होगा, लेकिन वैश्विक महामारी कोरोनावायरस या कोविड-19 ने जिस तरह से पूरे वर्ल्ड में गंभीर समस्या खड़ी कर दी है, उसके बाद हर कहीं Sanitizer को लेने के लिए हर कहीं भीड़ लगने लगी जिससे मार्केट में इसकी कमी को साफ तौर पर देखा गया।

hand-sanitizer

Sanitizer का प्रयोग अपने हाथों को साफ रखने के लिए किया जाता है, ताकि किसी भी तरह के होने वाले संक्रमण से बचाव किया जा सके। चूंकि कोरोना वायरस एक तरह का संक्रमण है, जो छूने से फैलता है, जिसके बाद सभी को अपने हाथ कम से कम 2 घंटो में Sanitizer या फिर साबुन से धुलने की सलाह दी जा रही है।

एकदम से Sanitizer की मांग बाजार में आने से वह एकदम से खत्म हो गया या फिर महंगे दामों में बिकने लगा वहीं ऑनलाइन भी इसके स्टॉक पूरी तरह से खत्म हो गए। आपको बता दे कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका मास्क लगाने के साथ साबुन या फिर हैंड सैनिटाइजर से बार बार हाथ धोना है। साबुन या सैनिटाइजर से हर किसी को कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ धुलने की सलाह दी गयी है।

यह भी पढ़े: लहसुन खाने के फायदे

वहीं कई बार ऐसा भी होता है, कि हम ऐसी किसी जगह पर होते हैं जहां पर साबुन से अपने हाथों को साफ नहीं कर सकते हैं, तो ऐसी परिस्थिती में हम सैनेटाइजर के जरिए अपने हाथों को साफ करते हैं, जो रोजमर्रा के जीवन में हमारे बेहद काम आता है, वहीं मौजूदा हालात को देखते हुए हम आपको घर पर ही Sanitizer बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस तरह घर पर बनाये Sanitizer

hand-sanitizers-1

13 मार्च 2020 को भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सैनेटाइजर को इसेंशल कमॉडिटीज में लाने का आदेश पारित कर दिया जिसके बाद इसकी गुणवत्ता बेहतर होने के साथ इसमें कम से कम 60 प्रतिशत एल्कोहल की भी मात्रा का आदेश दिया जिसके बाद यदि ग्राहकों को यह मार्केट में नहीं मिलता है, तो वह इसे घर पर भी बना सकते हैं।

इन चीज़ो के जरुरत होगी Sanitizer बनाने के लिए

किसी भी केमिकल या फिर मेडिकल स्टोर से आईसोप्रॉपिल एल्कोहल या रबिंग एल्कोहल खरीदे जो आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। रबिंग एल्कोहल का सबसे बड़ा उदाहरण जब डॉक्टर किसी को एंजेक्शन लगाने जाता है, तो उससे पहले एक लिक्विड लेकर उस मरीज की स्किन को साफ करता है, रबिंग एल्कोहल कहते हैं।

एलोवेरा के जेल के बारे में हम सभी को अच्छी तरह से पता है, कि इसमें कई सारे गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी स्किन से लेकर कई चीजों में लाभदायक साबित होते हैं। इसका उपयोग आप सैनिटाइजर बनाने में भी कर सकते हैं, क्योंकि एल्कोहल काफी तेजी से उड़ जाता है, लेकिन एलोवेरा का जेल इसे ऐसा होने से बचाता है।

एल्कोहल की महक को कम करने के लिए आप नींबू का रस या फिर एसेंशल ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं, इसके अलावा आप किसी सुगंधित ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: लम्बाई बढ़ाने के उपाय

Sanitizer बनाते समय इन बातों का रखें खास तौर पर ध्यान

घर पर Sanitizer बनाते समय आप को कुछ बातों का ध्यान भी रखना है, जिसमें एल्कोहल और एलोवेरा जेल का संतुलन 2 अनुपात 1 होना चाहिए। इसको बनाने के लिए आपको सबसे पहले कांच की कटोरी में 2 हिस्सा एल्कोहल का 1 हिस्सा एलोवेरा जेल लेना है, जिसके बाद इसमें 8 से 10 बूंद नींबू का रस डाले और फिर अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

फिर इस मिश्रण को एक बोतल में भरकर आप कहीं भी लेकर जा सकते हैं। मौजूदा हालात को देखते हुए हर किसी के पास Sanitizer जरुर होना चाहिए ताकि आप संक्रमण से बचे रहें और आपका परिवार भी सुरक्षित रहे।

यह भी पढ़े: अस्थमा या दमा के लक्षण उसका उपचार एवं घरेलू नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published.