Google se chori hua phone kaise khoje

Google की मदद से खोजे चोरी हुआ Mobile Phone

आज के समय में हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन होना एक आम बात हो गया है, लोगो के लिए फोन आज के समय मे किसी परिवार के सदस्य कि तरह है। कोई अपने घर से बाहर बिना अपने फोन के नही निकलता है, लोगो के लिए उनका फोन एक लॉकर रुम कि तरह है। जिसमें उनकी सभी जरुरी जानकारी से लेकर निजी बातें भी शामिल रहती है, लोगो के फोन का मतलब होता है प्राइवेसी और उनके फोन को हाथ लगाने का मतलब है उनके प्रावेसी के साथ छेड-छाड करना।

ऐसे मे आप एक बात सोचिए कि किसी ऐसे का फोन  चोरी हो जाता है,  जिसका फोन ही उसकी प्राइवेसी तो क्या होगा। हम सभी जानते है कि एक बार पोन चोरी हो जाने के बाद या फिर खो जाने के बाद शायद ही वापस मिलता है। आज के समय मे फोन का चोरी होना एक आम बात जैसा हो गया, जिंदगी है इसका मतलब फोन चोरी होगा। फोन चोरी हो जाने के बाद इंसान तकलिफ तो बहुत होती है क्योकि फोन मे बहुत सारी यादें और कॉनटेक्ट होते है। ऐसे मे उसे फिर से ढूंढ पाना बेहद मुश्किल काम होता है, जिस कारण उस मोबाइल में जो भी डेटा होता है, वह भी नष्ट हो जाता है।

यह भी पढ़े: क्या है OK Google (ओके गूगल) और कैसे करें उपयोग

हम आपको इस आर्टिकल में चोरी हुए मोबाइल फोन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपके मोबाइल का IMEI नंबर इसकी खोज में बेहद साहयक सिद्ध हो सकता है। 15 अंको का IMEI नंबर हर मोबाइल के लिए अलग होता है। यदि आप अपने मोबाइल फोन का IMEI नंबर का पता लगा चाहते हैं, तो आप *06# डायल करें जिसके बाद 15 अंको का नंबर सामने आ जाएगा, यह फोन चोरी के समय बेहद उपयोगी साबित होता है, इसके अलावा मोबाइल के डिब्बे में भी यह नंबर लिखा रहता है।

चोरी हुए मोबाइल को दूसरे मोबाइल से इस तरह से खोजें

Android Device Manager

आज के समय मे ऐसे कई तरह के ऐप्स है जो इन चिजो के लिए बने है लेकिन कुछ ही ऐप सही तरीके से काम करते है, यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है तब भी आप अपने फोन को किसी दूसरी के मोबाइल फोन से सहायता लेकर अपने चोरी हुए मोबाइल फोन को खोज सकते है। इसके लिए आपको दूसरे के मोबाइल फोन मे Android Device Manager ऐप को इंस्टॉल करना होगा जिसमें अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करने के बाद ऐप के जरिए अपने मोबाइल की लोकेशन का पता लगा सकते है लेकिन इसके लिए आपके मोबाइल का GPS और इंटरनेट दोनों ही ऑन रहना चाहिए।

यह भी पढ़े: Whatsapp पर अपनी लोकेशन कैसे भेजे

इस तरह कंप्यूटर की सहायता से खोजे चोरी हुआ मोबाइल

अपने फोन को खोजने का सबसे आसान तरीका है, यदि आप कंप्यूटर की सहायता से अपना चोरी हुआ मोबाइल फोन खोजना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले आपको एंड्रॉयड डिवाइस मेनेजर को खोलना होगा।  जहां पर जीमेल आईडी से लॉग इन करने के बाद गूगल मैप खुलकर आपके सामने आ जाएगा जिसमें लोकेशन दिखाई देने लगेगी लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल फोन ऑन रहना चाहिए। इसके अलावा आपको तीन विकल्प भी मिलेंगे जिसके जरिए आप करने फोन को लॉक कर सकते हैं, उसकी रिंग को बजा सकते हैं साथ उसमें मौजूद सारे डेटा को डिलीट भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *