हींग के फायदे

हींग का नाम हम सभी ने सुना ही होगा, भारतीय घर के हर रसोई मे हींग पाया जाता है और हींग एक लाभदायक खाद्य पदार्थ है। आप जानते हैं कि यह विशेष स्वाद जोड़ने वाला एजेंट स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए भी कई लाभ प्रदान करता है। हींग एक प्रकार का औषधि है, जिसका सेवन हमारे शरीर के लिए फायदेमंद सबित होता है और हींग हमारे खाने को भी अलग स्वाद देता है। जानिए इस शक्तिशाली प्रकंद मूल की चमत्कारी प्रकृति यहां हम उन सभी दुर्लभ तथ्यों, त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिए हींग के लाभों को प्रकट करते है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे हींग के बारे मे क्या है हींग पाउडर और हींग के पाउडर के फायदे के बारे मे।

क्या है हींग पाउडर

हींग एक पाक जड़ी बूटी है और इस प्रकंद पौधे की जड़ों को पदार्थ की तरह गोंद बनाने के लिए सुखाया जाता है। यह सूखा लेटेक्स (गोंद) हींग है। इसमें दुर्गंध / तीखी गंध है और इसे आमतौर पर भारत में हिंग कहा जाता है। यह संयंत्र ईरानी देशों और अफगानिस्तान का मूल निवासी है। हालांकि, इसका व्यापक उपयोग और खेती भारतीय उप-महाद्वीप में और इसके आसपास भी प्रचलित है। मुख्य कारण जिसके लिए इस हर्बल सूखे अर्क को एक खाद्य मसाले के रूप में बढ़ावा दिया गया था, यह करी और सूप को एक चिकनी बनावट प्रदान करने की क्षमता थी। हालांकि यह कई अन्य दिलचस्प नामों से प्रसिद्ध है जैसे देवताओं का भोजन और कुछ और, ऐसे नाम इसके कभी न खत्म होने वाले स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ के लिए एक विशेषता है जो इसे उपभोग पर प्रदान करता है।

हींग पाउडर के फायदे

अब तक आपने हींग के बारे मे जाना, इसके कई तरह के फायदे भी है और हम आपको बतायेंगे हींग पाउडर से तीन अलग-अलग चिजो के फायदे के बारे मे

  1. त्वचा पर हींग के फायदे

एंटीएजिंग के फायदे

यह हर्बल मसाला एक अद्भुत एंटी-एजिंग एजेंट बनाता है। यह चेहरे से झुर्रियों, महीन रेखाओं और उम्र के धब्बों को कम करने की अच्छाई प्रदान करता है। हींग को एक प्रभावी एंटी-रिंकल फेस मास्क बनाने के लिए गुलाब जल और फुलर की धरती के साथ मिलाया जा सकता है।

त्वचा को गोरा करने मे

हींग का इस्तेमाल एक सफेदी एजेंट के रूप में किया जा सकता है जो निष्पक्षता को बढ़ावा देता है और काले धब्बे, मुँहासे के निशान और तेलीयता को कम करता है। यह स्वाभाविक रूप से त्वचा में टायरोसिन के उत्पादन को बाधित करता है। टायरोसिन मानव त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है जो त्वचा को काला कर देता है, समय से पहले बूढ़ा और सुस्त हो जाता है। हींग टाइरोसिन के उत्पादन पर एक जाँच रखता है। इस प्रकार, आप बड़े पैमाने पर हींग चेहरे के मास्क के उपयोग के साथ एक दमक-मुक्त और उज्ज्वल, युवा त्वचा को दिखा सकते हैं।

मुंहासे मे लाभदायक

क्या आप एक परेशान मुंहासे प्रभावित त्वचा है? हींग सिर्फ जादू की सामग्री हो सकती है जिसे आप अपनी त्वचा की देखभाल में अब तक गायब थे। यह अद्भुत हर्बल फार्मूला त्वचा पर बैक्टीरिया पैदा करने वाले मुंहासों के उत्पादन को बाधित करता है। यह बैक्टीरिया की वृद्धि के लिए त्वचा की स्थिति को प्रतिकूल बनाता है। इस प्रकार, यह आपके वर्ष के लंबे मुँहासे के साथ-साथ अंत भी डाल सकता है।

रेडिएशन को बढावा देने मे

हींग एक रेडिएशन को बढावा देने के तरह काम करती है जो त्वचा को कभी खत्म न होने वाली चमक प्रदान करती है। यह चेहरे के ऊतकों को ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाता है, जो उन्हें जीवंत और मोटा बनाता है। आप एक गुलाबी रंग की निष्पक्ष त्वचा प्राप्त करते हैं जो खूबसूरती से अच्छी तरह से चमकती है। इस चमक संवर्धन लाभ का सबसे अच्छा पक्ष-लाभ पूरी तरह से आंखों के काले घेरे के तहत बदसूरत को हटाने है।

  1. स्वास्थय के लिए मददगार

एंटीवायरल मे लाभदायक

यह स्वास्थ्य लाभ की एक लंबी सूची की शुरुआत है जो इस अद्भुत हर्बल मसाले की पेशकश करता है। नवीनतम अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि हींग H1N1 जैसे हानिकारक विषाणुओं की वृद्धि और प्रजनन में बाधा उत्पन्न करती है। जब यह हर्बल मसाला वायरस एच 1 एन 1 पैदा करने वाले इन्फ्लूएंजा के संपर्क में आता है, तो यह एक वायरल हमले के खिलाफ प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स के उत्पादन को ट्रिगर करता है। इस हर्बल फॉर्मूला के अद्भुत लाभों के बारे में अन्य वायरल एजेंटों के खिलाफ और अधिक जानने के लिए आज तक विस्तृत शोध और स्वतंत्र अध्ययन किए जा रहे हैं। योग करने के लिए, यह अद्भुत खाद्य घटक इन्फ्लूएंजा वायरल संक्रमण के खिलाफ मजबूत प्रतिरक्षा प्रदान करता है।

अस्थमा मे लाभदायक

अस्थमा और ब्रोंकाइटिस दो तीव्र श्वसन सिंड्रोम हैं। हींग काफी हद तक इन श्वसन सिंड्रोमों के लिए एक प्राकृतिक दुश्मन है। जैसे ही कोई व्यक्ति ठंड पकड़ता है, यह प्राकृतिक एंटीबॉडी के उत्पादन को ट्रिगर करता है। प्रतिरक्षा में यह शक्तिशाली बढ़ावा श्वसन को आसान बनाने की प्रक्रिया को ट्रिगर करता है। इस प्रकार, यह सर्दी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के खिलाफ एक शक्तिशाली उपाय है।

मिर्गी के दौरे मे लाभदायक

अद्भुत हींग स्वास्थ्य लाभ सिर्फ खांसी और सर्दी के इलाज के पारंपरिक साधनों के लिए लाभकारी नहीं हैं। मसाला एक शक्तिशाली मिरगी-विरोधी यूनानी दवा भी है। यूनानी बीमारियों के इलाज का प्राचीन विज्ञान है। यह अभी भी प्रचलित है और बड़े पैमाने पर बीमारियों को रोकने का एक प्राकृतिक तरीका है। हालांकि, मिर्गी के खिलाफ एक निवारक उपाय के रूप में हींग का उपयोग करने से सावधान रहें। मिर्गी की पुष्टि होने के मामलों में, आपको एक प्रमाणित चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

पाचन मे लाभदायक

वर्तमान जीवनशैली, बहुत अधिक आंदोलन और शारीरिक श्रम से रहित, पाचन समस्याओं को आसानी से जन्म देती है। हींग ऐसे पाचन मुद्दों को आसानी से रोकने और ठीक करने का एक प्राकृतिक कवच है। यह मानव पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह ऐसे विषाक्त पदार्थों के लिए एक प्राकृतिक दुश्मन है जो मनुष्यों में पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इस प्रकार, यह पेट के सामान्य पीएच स्तर को बहाल करके उचित पाचन की प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करता है। यह अनुचित पाचन की सबसे आम समस्या यानी कब्ज से सफलतापूर्वक मुक्ति प्रदान करता है।

घाव को भरने मे मददगार

हींग का एक प्राचीन इतिहास है, जिसका उपयोग पेट की चोटों के लिए एक चिकित्सा दवा के रूप में भी किया जाता है। वर्तमान अध्ययनों ने घावों और जलने के उपचार में इस अद्भुत हर्बल प्रतिभा की दक्षता को साबित किया है। पेस्ट के रूप में घावों के लिए सीधे आवेदन घाव की उपस्थिति को कम करता है और दर्द को भी कम करता है।

एंटी-एसिडिक गुण

हींग एक प्राकृतिक क्षार की तरह काम करता है जो पेट में अत्यधिक एसिड को पतला करता है। यह आंतों के गैस्ट्रिक मुद्दों को भी कम करता है। इस प्रकार, यह एक अद्भुत एंटी-फ्लैटुलेंट एजेंट है जो गैस्ट्रिक और अम्लीय दर्द को कम करता है।

तनाव मे मददगार साबित

हींग को ऐतिहासिक रूप से अवसाद रोधी दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। खुशी को प्रेरित करने और विफलता और नकारात्मकता के विचारों को कम करने की इसकी क्षमता इसे एक शक्तिशाली प्राकृतिक विरोधी भी बनाती है।

  1. बालो के लिए फायदेमंद

बाल कंडीशनिंग मे फायदेमंद

बालों की कंडीशनिंग मास्क बनाने के लिए भी हींग का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह प्रभावी रूप से खोपड़ी में नमी को फंसाने का काम करता है। यह आश्चर्यजनक लाभ इसे एक गहन मॉइस्चराइजिंग उत्पाद बनाता है जो काफी हद तक बालों के सूखने और झड़ने की समस्या को नियंत्रित कर सकता है।

बालों के झड़ने को नियंत्रित करने मे फायदेमंद

हींग बालों की बनावट में सुधार करती है। यह बालों को अन-नेचुरल और हैवी हेयर फॉल से बचाता है। इसलिए यह पुरुषों में गंजापन और महिलाओं में पतले बालों के समाधान के रूप में उपयोग किया जाता है। आपको हींग के बालों को मजबूत करने और रूसी को नियंत्रित करने वाले डैंड्रफ पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि यह बालों के गिरने को नियंत्रित करता है और बालों को घना बनाता है।

स्कैल्प को बेहतर रखता

स्कैल्प बालों के रोम को जन्म देती है। जब खोपड़ी स्वास्थ्य डिस-ऑरोर्स, यह सीधे बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है। इससे बालों का गिरना और बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। हींग पुनर्स्थापित करता है और खोपड़ी के सामान्य पीएच स्तर को बनाए रखता है। यह खोपड़ी को पसीने, तेल और मुँहासे से भी सुरक्षित रखता है। यह स्वाभाविक रूप से मुँहासे, तेल, रूसी और सूखापन जैसे खोपड़ी के मुद्दों को दूर करता है। नतीजतन, समग्र बाल शक्ति, बनावट और गुणवत्ता में सुधार होता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *