इंटरव्यू के लिए तैयारी कैसे करें

आज के समय मे देश के युवाओं कि इंटरनेट के बाद सरकार से किसी भी चिज कि मांग है तो वो है नौकरी, जो कि भारतीय सरकार लगभग भुल ही गयी है और देश के युवा इंटरनेट से काम चला रहे है। आज के समय भारत मे सबसे ज्यादा युवा है और देश कि ताकत युवा ही होते है, जो आगे चलकर देश कि बागडोर को संभालते है और देश को एक बेहतर दिश की और लेकर जाते है। ऐसे मे सही समय पर देश कि जनता नजरअंदाज कर दिया जाये ये तो गलत बात है, भारत मे सरकारी नौकरी को मतलब ऐसा हो गया जैसे मानो भगवान के दर्शन हो जाना क्योकि नाही कलियुग मे भगवान दर्शन देंगे और नाही युवाओं को नौकरी मिलेगी।

सरकारी नौकरी को छोड दिजीये, देश के प्राइवेट सेक्टर कि हालत बद-बदतर है। सोच के देखियो कि प्राइवेट सेक्टर मे भी नौकरी पाने के लिए लोगो को पैरवी कि जरुरत होती, प्राइवेट सेक्टर मे नौकरी करने लिए जाने का मतलब इंटरव्यू कि तैयारी करना क्योकि लोग अक्सर इंटरव्यू मे खबरा जाते है। कहा जाता है इंटरव्यू ही आपको लोगो के सामने अपने आपको रखने का एक तरीका है, जिससे लोग आपको जान सके।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे इंटरव्यू के लिए तैयारी कैसे करें, चलिए शुरुआत करते है।

आपको सबसे पहले बताते है इंटरव्यू के वक्त हम किन चिजो पर ध्यान देना है, कहा जाता है कि इटरव्यू मे हमे तीन चिजो का बेहद ही ख्याल रखना चाहिए और वो तीन चिज निम्न है।

Good Impressions count-इसका मतलब है कि जब आप इंटरव्यू देने जायें तो वहां मौजुद हरेक व्यकित के साथ सही तरीके से बर्ताव करें, ऐसा करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है क्योकि लोगो के साथ आपके अच्छे बर्ताव आपके इंटरव्यू के लिए मददगार साबित होता है।

Awkwardness can occur- जैसा कि हमने उपर भी आपको बताया कि इंटरव्यू से पहले लोग घबरा जाते है, ऐसा होना आपके लिए तकलिफदेह हो सकता है क्योकि इसका प्रभाव आपके इंटरव्यू पर पडेगा। इसलिए जब भी आप इंटरव्यू के लिए जायें तो हमेशा आत्मविश्वास से लबरेज रहें क्योकि कई बार इंटरव्यू मे आपके शारीरीक हाव-भाव से लोग आपके बारे मे जान जाते है और आप कोशीश करें आप जब भी इंटरव्यूलिए निकलें तो इंटरव्यू के स्थान पर समय से 10 मिनट पहले पहुंच जायें। ऐसा करने से आप इंटरव्यू से पहले आपने आपको आराम दे पायेंगे और आपका आत्मविश्वास दिखेगा। जब आप इंटरव्यूदें रहे हो तो हरेक जबाव को इंटरव्यू लेने वाले आंख मे देखते हुए जबाव दें, इससे आपका आत्मविश्वास बढता है और इंटरव्यू लेने वाले फर आपका अच्छा प्रभाव भी पडता है।

Outcomes are unpredictable- जब आप इंटरव्यू देने के लिए बैठे हो तो हमेशा ध्यान रखें कि आप से कुछ भी और किसी तरह का सवाल किया जा सकता है तो आपको इसके लिए पहले से तैयार रहना होता है। अगर इंटरव्यू देते वक्त आप सोचेंगे कि मुझसे ये सवाल पुछ लिया जाये तो ऐसा सोचना गलत है क्योकि ये आपको एक सीमा मे बांधती है और ऐसे मे आप हरेक सवाल का जबाव नही दे पायेंगे। Outcomes are unpredictable का मतलब है कि आपको किसी तरह के सवाल के लिए या फिर किसी तरह के काम के लिए तैयार रहना होता है और क्योकि इंटरव्यू है तो बताना भी जल्दी होता है।

चलिये अब जानते इंटरव्यूसे पहले क्या-क्या तैयारीयां करनी होती है

Resume प्रभावि होना चाहिए

जैसे ही आप नौकरी के लिए बाहर निकलते है तो आपके पास दिखाने के लिए एक कागज होता है, जिसको Resume कहा जाता है और इसे आपका विवरण पत्र भी कह सकता है क्योकि इससे आपके जिवन मे किये कामो के बारे मे साथ मे आपके बारे मे कुछ जानकारीयां होती है। इंटरव्यूके लिए सबसे जरुरी है कि आपका Resume बेहतरीन हो, कहने का मतलब हो कि Short & Simple होना चाहिए क्योकि इंटरव्यू लेने वाले इतना समय नही होता है कि आपके पुरे Resume को पढे है। ऐसे मे आप अपने Resume को जितना Short & Simple उतना ही बेहतर होता है और आपका Resume प्रभावि भी देखना चाहिए।

इंटरव्यू कि अभ्यास करें

जैसा कि उपर आपने पढा ही होगा अगर आपको इंटरव्यू देने से पहले घबराहट होती है या फिर इंटरव्यू से पहले डर लगता है तो आप इंटरव्यू से पहले अपने घर पर इंटरव्यु का अभ्यास करलें। ऐसा करने से आपके अंदर आत्मविश्वास बढेगी और आप इंटरव्यू मे सहज तरीके जबाव देंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *