IRCTC पर अकाउंट कैसे बनायें

IRCTC पर अकाउंट कैसे बनायें

IRCTC पर अकाउंट कैसे बनायें: ट्रेन का सफर करना हम सभी को अच्छा लगता है कारण पहला ट्रेन का टिकट सस्ता होना और दुसरा एक नये अनुभव का मिलना। हम जितने बार भी ट्रेन का सफर करते है तो ऐसा लगता मानो कुछ नया जानने और देखने के लिए मिल रहा है। भारत देश मे किसी जगह जाने के लिए ट्रेन सबसे सस्ता और सुलभ साधन माना जाता है, हर रोज देश कि करीब 2 से 3 करोड यात्री इसका इस्तेमाल करते है। ट्रेन भारतीय अर्थव्यवस्था को चलाने वाली एक बेहतर और सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली व्यवस्था है। अभी कोरोना काल मे ट्रेन कि वैल्यु मे और भी ज्यादा बढोतरी हुयी है, देश के अलग-अलग राज्यो मे जाने के लिए लोग सरकार से ट्रेन चलाने कि गुहार लगा रहे है और ट्रेन चल भी रही है लेकिन सिर्फ श्रमिकों के लिए।

हम सभी ट्रेन का काफी इस्तेमाल करते है, आज के समय मे भारत देश मे ट्रेनो कि संख्या भी काफी ज्यादा है। कुछ जगहो के अंतरर्राज्यीय ट्रेनो मे हमेशा भीड रहती है, कहने का मतलब है की इन जगह जाने के लिए तत्काल टिकट तक मिलना मुश्किल ही होता है। अब जब बात तत्काल टिकट कि आयी है तो आप मे से बहुत कम ही लोगो को जानकारी होगी आप खुद से भी तत्काल मे टिकट बना सकते है, हम बात कर रहे है IRCTC पर अकाउंट के बारे मे जिसके होने से आप खुद भी टिकट बना सकते है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे IRCTC क्या है, IRCTC पर अकाउंट कैसे बनाये और साथ मे IRCTC पर अकाउंट बनाने के फायदो के बारे मे।

यह भी पढ़े: ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कैसे करें

IRCTC क्या है?

IRCTC Logo

IRCTC का पुरा नाम Indian Railway Catering & Tourism Corporation, IRCTC भारतीय रेल का संचालन करने वाला संगठन है और IRCTC भारतीय रेल मंत्रालय के द्वारा संचालित किया जाता है। भारतीय रेल के अंदर मिलने वाला सभी चिज IRCTC के द्वारा ही संचालित किया जाता है, IRCTC या भारतीय रेल पुरे दुनिया मे चौथा सबसे बडा रेल नेटवर्क है और IRCTC का अधिकारीक बेवसाइट www.irctc.co.in है।

IRCTC पर अकाउंट कैसे बनायें?

जैसा कि अभी तक आपने IRCTC को अच्छे से जान लिया होगा, IRCTC बेवसाइट पर आज के समय मे करीब 15 लाख लोग रोज इस्तेमाल करते है और आप इससे समझ सकते है कि IRCTC लोगो के लिए क्या मयाने रखता है। आइए अब जानते है कि IRCTC पर अकाउंट बनना के बारे मे

Step 1: IRCTC पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन मे IRCTC के अधिकारीक बेवसाइट को खोलना है, इसके बाद आपको बेवसाइट के उपर मे साइन अप या रजिस्टर करने का विकल्प मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है। आप चाहें तो यहां पर क्लिक करके भी रजिस्टर विकल्प पर जा सकते है।

Step 2: इसके बाद आपको सामने बेवसाइट पर रजिस्टर के लिए पेज खुल जायेगा, अगर सही मायनो मे कहा जाये तो ये एक फॉर्म की तरह होता है जिसमे आपको सारे पुछे गये सवालो के जबाव देने होते है। आपसे कई अलग-अलग तरह के सवाल पुछ जायेंगे और आपको उन सभी सवालो का सही जबाव देना है, सबकुछ कुछ भरने के बाद अंत मे आपको आपको अपना मोबाइल नंबर देना जिसपर OTP भेजा जायेगा। आपको OTP फॉर्म के अंत मे डालना है और उसके सबमिट पर क्लिक करना है।

Step 3: फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपके सामने एक dialogue box आएगा, उसमे आपको I Agree पर क्लिक करना और इसके बाद के पेज मे आपको accept के उपर क्लिक करना है।

Step 4: Accept करने के बाद आपके सामने एक confirmation page खुलेगा और उस पेज पर लिखा होगा की आपने successfully registration कर लिया है। इसके बाद आपको IRCTC के बेवसाइट पर फिर से जाना है और अपने आई.डी से बेवसाइट पर लॉग इन करके देख लें।

यह भी पढ़े: फ्लाइट से यात्रा करने के नियम

IRCTC के फायदे

irctc logo

1. IRCTC पर अकाउंट बनाने के बहुत सारे फायदे है, जैसे मे आप घर बैठे ही टिकट बुक कर सकते है और आप घर बैठे ही टिकट के लिए रकम अदा कर सकते है। IRCTC के बेवसाइट से टिकट बनाना काफी पुराना हो गया है, जैसा कि हमने आपको उपर पहले भी बताया कि आज के समय मे लगभग 15 लाख लोग रोजाना IRCTC के बेवसाइट पर टिकट के लिए आते है।

2. इसके अलावा ट्रेन से जुडी सभी जानकारी आपको ई-मेल पर और बेवसाइट पर मिलती रहेगी, जैसे मे ट्रेन रद्द है या फिर ट्रेन लेट है।

यह भी पढ़े: क्या है यातायात के नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *