जॉब के लिए Resume कैसे बनाये

Resume कैसे बनाये: आज के समय मे देश के युवाओं कि इंटरनेट के बाद सरकार से किसी भी चिज कि मांग है तो वो है नौकरी, जो कि भारतीय सरकार लगभग भुल ही गयी है और देश के युवा इंटरनेट से काम चला रहे है। आज के समय भारत मे सबसे ज्यादा युवा है और देश कि ताकत युवा ही होते है, जो आगे चलकर देश कि बागडोर को संभालते है और देश को एक बेहतर दिश की और लेकर जाते है। ऐसे मे सही समय पर देश कि जनता नजरअंदाज कर दिया जाये ये तो गलत बात है, भारत मे सरकारी नौकरी को मतलब ऐसा हो गया जैसे मानो भगवान के दर्शन हो जाना क्योकि नाही कलियुग मे भगवान दर्शन देंगे और नाही युवाओं को नौकरी मिलेगी।

सरकारी नौकरी को छोड दिजीये, देश के प्राइवेट सेक्टर कि हालत बद-बदतर है। सोच के देखियो कि प्राइवेट सेक्टर मे भी नौकरी पाने के लिए लोगो को पैरवी कि जरुरत होती, प्राइवेट सेक्टर मे नौकरी करने लिए जाने का मतलब इंटरव्यू कि तैयारी करना क्योकि लोग अक्सर इंटरव्यू मे खबरा जाते है। कहा जाता है इंटरव्यू ही आपको लोगो के सामने अपने आपको रखने का एक तरीका है, जिससे लोग आपको जान सके। इसके अलावा इंटरव्यु मे अगर आपको किसी भी सबसे ज्यादा जरुरत होती है Resume कि, Resume से ही इंटरव्यु लेने वाले आपके और आपके द्वारा किये गये काम के बारे मे जानती है।

यह भी पढ़े: Gmail Email Id कैसे बनायें?

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे resume बनाने के बारे मे

Resume कैसे बनाये

  • क्या है Resume?

Resume Format

हम सभी ने Resume का इस्तेमाल किया है और हम सभी जानते है कि, Resume एक ऐसा दस्तावेज (Document) है, जिसमे आपकी शिक्षा (Education), कार्य अनुभव (Work Experience), उपलब्धियां (Achievements) और योग्यता (Skills) का विवरण संक्षेप (Summary) में दिया जाता है| जब आप इंटरव्यु देने जाते है तो आपके इंटरव्यु के सफल होने मे resume एक अहम रोल अदा करता है, इंटरव्यु लेने वाले आपके बारे मे आपके resume और आपके शारीरीक हाव-भाव से ही आपको जानते है।

Resume और CV मे अंतर

resume vs cv

हम सभी जानते है कि Resume को CV भी कहा जाता है लेकिन आप मे से शायद ही होगें जिन्हे ये पता होगा कि Resume और CV मे अंतर होता है, Resume और CV मे फर्क होता है और आपके दस्तावेज मे ये फर्क काफी अहम होता है। जैसा कि हमने आपको उपर पहले भी बताया है कि Resume एक ऐसा दस्तावेज है, जिसमे आपकी शिक्षा, कार्य अनुभव, उपलब्धियां और योग्यता का विवरण संक्षेप में दिया जाता है।

जब कि CV एक ऐसा दस्तावेज है, जिसमे आपकी शिक्षा, उपलब्धियां और योग्यता का विवरण संक्षेप में दिया जाता है। Resume और CV मे सिर्फ कार्य अनुभव का अंतर होता है, जब आप पहली बार इंटरव्यु या फिर नौकरी के लिए जायेंगे तो आपका दस्तावेज CV होता है और जब किसी जगह पर काम करके आप अनुभव प्राप्त कर लेते है तो आपका CV, Resume मे बदला जाता है। CV का पुरा नाम Curriculum Vitae  है, CV मे आप अपनी शौक को भी डाल सकते है और इसके अलावा आप इसमे अपने शिक्षा का विवरण पुरे तरीके दें।

यह भी पढ़े: FSSAI लाइसेंस कैसे बनवायें

आइए अब जानते है कि Resume कैसे बनाये

resume

Resume बनाने के लिए आपके पास इस बात कि समझ होनी चाहिए कि आप अपना Resume बना रहें, ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योकि कई बार इंटरव्यु मे असफल होने का या फिर रिजेक्ट होने का कारण Resume भी होता है। Resume का गलत ढंग से बना होना, Resume मे जानकारी का आभाव और Resume का हद से ज्यादा बडा होना, ये चिजें Resume को गलत बनाती है और इस वजह से इंटरव्यु मे रिजेक्ट होते है।

जैसा कि हम सभी जानते है कि Resume एक दस्तावेज है तो इस दस्तावेज मे आपकी शिक्षा, कार्य अनुभव, उपलब्धियां और योग्यता का विवरण संक्षेप मे दिया जाता है और इसको बनाने के लिए जानेंगे।

हम मे से बहुत से लोगो को ये पता नही होता है कि इन सब मे से किसको किस जगह पर रखें,

जब आप Resume बना रहे होगें, आप सबसे पहले आपको अपना परिचय देना है। जैसे मे –

Shivam Kumar

Email id-

Contact No.-

Address-

इसके बाद आपको अपने Skill के बारे मे बताना है, Resume मे Skill के बाद Experience को जगह दी जाती है और आप अपने Resume मे एक से ज्यादा Experience दे सकते है।

इसके बाद आप चाहें तो अपने Resume मे अपने Strength के बारे मे बता सकते है, इसके बाद आपको अपने Resume मे शिक्षा को जगह को देना होगा और सबसे अंत मे आप पर्सनल जानकारी दे सकते है।

यह भी पढ़े: ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाये

कोशीश करें कि आपका Resume1 पेज का ही हो और Resume मे आपका Skill और Experience पेज के बिच मे दिखे, इंटरव्यु लेने वालो के पास इतना समय नही होता है कि आपके Resume को देखें। इसके अलावा आप अपने Resume मे किसी तरह का Shortcut word इस्तेमाल नही करेंगे क्योकि जैसा कि हमने आपको बताया है कि इंटरव्यु मे कई बार आप अपने Resume के वजह से रिजेक्ट हो जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *