कैसे बुक करे तत्काल टिकट?

तत्काल टिकट कैसे बुक करे

ट्रेन का सफर करना हम सभी को अच्छा लगता है कारण पहला ट्रेन का टिकट सस्ता होना और दुसरा एक नये अनुभव का मिलना। हम जितने बार भी ट्रेन का सफर करते है तो ऐसा लगता मानो कुछ नया जानने और देखने के लिए मिल रहा है। भारत देश मे किसी जगह जाने के लिए ट्रेन सबसे सस्ता और सुलभ साधन माना जाता है, हर रोज देश कि करीब 2 से 3 करोड यात्री इसका इस्तेमाल करते है। ट्रेन भारतीय अर्थव्यवस्था को चलाने वाली एक बेहतर और सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली व्यवस्था है। अभी कोरोना काल मे ट्रेन कि वैल्यु मे और भी ज्यादा बढोतरी हुयी है, देश के अलग-अलग राज्यो मे जाने के लिए लोग सरकार से ट्रेन चलाने कि गुहार लगा रहे है और ट्रेन चल भी रही है लेकिन सिर्फ श्रमिकों के लिए।

हम सभी ट्रेन का काफी इस्तेमाल करते है, आज के समय मे भारत देश मे ट्रेनो कि संख्या भी काफी ज्यादा है। कुछ जगहो के अंतरर्राज्यीय ट्रेनो मे हमेशा भीड रहती है, कहने का मतलब है की इन जगह जाने के लिए तत्काल टिकट तक मिलना मुश्किल ही होता है। अब जब बात तत्काल टिकट कि आयी है तो आप मे से बहुत कम ही लोग तत्काल टिकट के बारे मे जानते होगे, चलिए जानते है तत्काल टिकट के बारे मे।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे तत्काल टिकट के बारे मे कि क्या होता है तत्काल टिकट और घर बैठे कैसे कर सकते है तत्कल टिकट को बुक।

तत्काल (Tatkal Ticket) टिकट क्या है?

जैसा कि शब्द के नाम से कुछ हद तक आप समझ गये होगें कि तत्काल मतलब इमरजेंसी, तत्काल टिकट का मतलब इमरजेंसी के वक्त लिया जानेवाला टिकट या फिर इमरजेंसी के वक्त लिया जानेवाला टिकट। तत्काल टिकट ट्रेन के खुलने के समय से 24 घंटा पहले बुक करना होता है क्योकि हम सभी जानते है की भारत देश मे ट्रेन टिकट बुक करने का समय 3 माह पहले से शुरु हो जाता है। ऐसे मे रेल विभाग इमरजेंसी के नाम पर या आपातकाल के स्थिति के लिए 72 सीटो को रोककर रहती है, जो ट्रेन चलने से 1 दिन पहले बुक की जाती है। मतलब अगर आपको 13 मई को जाना है तो आपको 12 मई सुबह 10 बजे ही ट्रेन टिकट बुक करना होता है। ट्रेन टिकट को बुक करने का अलग-अलग समय निर्धारीत है, स्लिपर क्लास के लिए सुबह 10 बजे से लेकर 11 बजे तक और ए.सी क्लास के लिए 11 बजे से लेकर 12 तक ही तत्काल ट्रेन टिकट बुक कर सकते है। आपातकालीन स्थिति में रेल का टिकट बुक करने के लिए रेलवे नें 1997 में तत्काल टिकट बुक करनें की सुविधा आरम्भ की थी। आपको बता दें कि तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपको आदार मुल्य से ज्यादा रकम चुकाना पडता है, जैसे अगर आप दिल्ली से पटना के लिए स्लिपर क्लास का सामान्य बुकिंग करते है तो आपको 500 रुपये देने होते है लेकिन अगर आप तत्काल मे टिकट बुक करते है तो आपको 500+125 रुपये = 625 रुपये देने होते है।

तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) बुकिंग कैसे करें?

तत्काल टिकट

अभी तक मे आपको ये तो समझ मे आ ही गया होगा की तत्काल टिकट क्या है, चलिए अब जानते ही कि त्काल टिकट को बुक कैसे कर सकते है।

सबसे पहले आपको बता दें की तत्काल मे टिकट बुक करने के लिए, आपके पास 3 विकल्प है। 1. स्टेशन काउंटर से टिकट ले सकते है, 2. किसी साइबर कैफे के पास जाकर आप टिकट बुक करवा सकते है और 3. रेल विभाग के बेवसाइट पर जाकर तत्काल टिकट बुक कर सकते है।

  1. आज के समय और लोगो को देखते हुए, स्टेशन पर जाकर तत्काल टिकट लेना लोगो के लिए रोडिज के किसी टास्क से कम नही है। मतलब लोगो के लिए ये लगभग असंभव जैसा है।
  2. आज के समय मे कई ऐसे कैफे है जो तत्काल टिकट बुक करता है लेकिन टिकट के मुल्य के अलावा वो अपना टैक्स भी जोड देते है।
  3. ये तरीका है जिससे आप घर बैठे ही तत्काल टिकट बुक कर सकते है, आपको रेल विभाग के बेवसाइट co.in उसके लिए आपका अकाउंट होना जरुरी है।

तो चलिए जानते है कि घर बैठे कैसे कर सकते है तत्काल टिकट बुक

सबसे पहले आपको रेल विभाग के बेवसाइट पर जाना है, जिसका लिंक हमने आपको उपर दे दिया है।

IRCTC के बेवसाइट पर जाने के बाद आपको लॉग इन करना होगा, लॉग इन का विकल्प आपको बेवसाइट के उपर लिखे IRCTC के बगल मे क्लिक करने के बाद दिखेगा।

लॉग इन करने के बाद आपको किस स्टेशन से किसी स्टेशन तक जाना वो डालाना होगा, जैसे अगर आपको नई दिल्ली स्टेशन से पटना जंक्शन जाना है तो आपको भरना पडेगा फिर आपको तारीख डालना होगा(तारीख के बदलाव का विकल्प भी मौजुद होता है)। अगर आप तत्काल मे बुक कर रहे है तो एक दिन बाद की तारीख डालनी होगी, इसके बाद सबमिट पर क्लिक करदें।

सबमिट करने के बाद जितने भी ट्रेन उस तारीख को उस स्थान पर जानेवाले है सभी का विकल्प आपके सामने आ जायेगा, आप इसमे अपने यात्रा का क्लास भी बदल सकते है और यात्रियो कि संख्या भी डाल सकते है। अगर आपको ट्रेन तत्काल मे बुक करना है तो कोटा विकल्प कर क्लिक करके सामान्य से तत्काल विकल्प पर क्लिक कर दें।

आप अपने समय के अनुसार कोई भी ट्रेन चुनकर उसपर क्लिक करके, उस ट्रेन पर उपलब्ध सीटो कि संख्या जान सकते है(कितनी सीट बची हुयी है)।

इसके बाद आपको टिकट का किराया देना होगा, जो किसी भी तरह के डिजीटल भुगतान तर सकते हो(तत्काल मे टिकट का किराया सामान्य से ज्यादा होता है)। जैसा कि हम सभी जानते है की भारत डिजीटलाइजेशन के तरफ बढ रहा है, ऐसे मे टिकट के रकम प्रदान के लिए आप Paytm जैसे ऐप और बेवसाइट का इस्तेमाल कर सकते है। आप जानते ही होगे कि  Paytm ऐप से भी आप टिकट को बुक कर सकते है। अगर आप किसी बैंक से रकम प्रदान कर ना चाहते है तो आपको बेवसाइट पर इसका विकल्प भी मिल जायेगा।

चलिये अब जानते है ट्रेन और टिकट से जुडे कुछ नियम

तत्काल बुकिंग के दौरान सभी तरह के टिकट को रोक दिया जाता है, रेलवे के द्वारा होल हि कुछ नियमो को बदला गया है। एक बार मे एक फोन या कंप्युटर से सिर्फ 2 तत्काल टिकट ही बुक कर सकते है।

इसके साथ ही एक तत्काल टिकट पर अधिकतम 4 लोग एक साथ यात्रा कर सकते हैं।

जैसा कि आप सभा भी इस बात को जानते ही होगे की अगर आपका टिकट वेटिंग लिस्ट मे है तो आप सिर्फ स्लिपर क्लास मे सफर कर सकते है, दुसरे अन्य क्लास मे सफर नही कर सकते है।

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है की तत्काल टिकट के लिए आपको सामान्य से ज्यादा रकम देना होता है।

रिफंड को लेकर रेल सरकार ने हाल मे ही कुछ नियमो मे बदलाव किया है, जिसमे से कुछ नियम इस प्रकार है। अगर आप टिकट रद्द करना चाहते है तो ट्रेन के चलने से 30 मिनट पहले टिकट रद्द कर सकते है, जबकी पहले टिकट रद्द करने का समयसीमा 24 घंटा पहले था। टिकट रद्द करने पर रिफंड उन्ही को किया जायेगा, जिनका टिकट कन्फर्म नही है और आरऐसी मे है।

हालांकी, यदि आपकी रेल 3 घंटें की देरी से चल रही है, तो आप एक टीडीआर भरकर पूरा रिफंड पा सकते हैं।

तत्काल टिकट बुक के लिए किसी पहचान-पत्र की जरूरत है?

हां, तत्काल टिकट बुक करने पहचान पत्र की जरुरत होती है। तत्काल टिकट बुक करने के लिए आप कोई भी अधिकारिक पहचान पत्र दिखा सकते है। इनमे पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, बैंक की पासबुक, क्रेडिट कार्ड (फोटो के साथ), अन्य कोई सरकारी या अधिकारिक पहचान पत्र (फोटो के साथ) आदि शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *