kaise-check-kare-bank-balance-mobile-se-bank-of-baroda-ka

कैसे चेक करे Bank Balance मोबाइल से Bank Of Baroda का   

आज के समय मे हर किसी के पास बैंक अकाउंट होता है, इससे कोई फर्क नही पडता है कि अकाउंट किस बैंक मे है। आज हर कोई बैंक अकाउंट मे सेविंग करना चाहता है ताकी वो इंसान अपने आने वाला समय बेहतर बना सके। आज भारत देश मे हरेक जगह पर विद्यार्थी अपने घर से दुर रहते है और ऐसे मे वो अपने पैसो को बैंको मे रखते है ताकी जरुरत पडने पर वो अपने अकाउंट से पैसे निकाल कर काम करलें। जमाना एडवांस हो गया है, जहां कलतक लोगो को पैसा जमा करने के लिए या पैसो को निकालने के लिए या फिर खाता पर कितना पैसा है इस बात को जानने के लिए बैंक परीसर जाना पडता था।

जैसे-जैसे जमाना आगे बढा लोगो के पास पहले डेबिट कार्ड फिर थोडा और जमाना एडवांस हुआ तो लोगो का फोन मे बैंक बन गया। आज के समय मे पैसा निकालने, जमा करने से लेकर खाता पर शेष राशी कि जानकारी के लिए बैंक परीसर ने सबकुछ के लिए मशीन को खडा कर दिया है। माना कि भारत देश मे टेक्नोलॉजी थोडे देर से आयी लेकिन दुरुस्त होकर आयी, टेक्नोलॉजी का बैंको के विस्तार मे लोगो के लिए वरदान कि तरह है।

आज के समय मे देश का हरेक बैंक अपने ग्राहक को हर सुविधा देना चाहति है, जो एक ग्राहक के तौर पर लोगो को चाहिए। जैसा कि मैने आपको पहले हि बताया है कि जमाना एडवांस है, ऐसे मे आप घर बैठे ही अपने खाता से जुडी सारी जानकारी चाहते है जैसे मे आपके खाता मे शेष राशी कितनी है, अपने खाता से लास्ट कुछ ट्रांजेक्शन के बारे मे जिसे मिनी स्टेटमेंट कहते है। अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तो आप अपने खाता से जुडी जानकारीयो का Paytm और Google Pay जैसे ऐप के जरीये से जान सकते है। अगर आप इन चिजो से दुर है ऐसे मे आपको अपने खाता से जुडे जानकारी चाहिए  और आपका खाता बैंक ऑफ बडौदा बैंक मे है तो बैंक ने अपने ग्राहक के लिए सुविधा लेकर आयी जिससे आप घर बैठे हि अपने खाता कि जानकारी ले सकते है। 

आज इस आर्टिकल मे आप जानंगे कि कैसे घर बैठे ही बैंक ऑफ बडौदा मे खाता होने पर आप अपने खाता कि जानकारी ले सकते है या जान सकते है।

Bank Of Baroda का Bank Balance कैसे चेक करे

Bank Of Baroda का Bank Balance

शायद ये बात हम सभी जानते है कि या ये कहे कि ये बात तो सबसे आम बात है कि हम सभी का मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से जुडा होना चाहिए। सबसे पहले बैंक ऑफ बडौदा मे खाता होने पर आप अपना मोबाइल नंबर बैंक खाता से जोडे हुये है तो आप 8468001111 पर कॉल करके आप अपने खाता मे शेष राशी को जान सकते है। मतलब कॉल पर नही जब आप 8468001111 पर कॉल करेंगे तो ओटॉमेटिकली आपका कॉल कट जायेगा और कुछ सेकंड के अंदर आपके फोन पर मैसेज आ जायेगा।

जैसा कि हमने आपको पहले हि बताया है कि खाता से जुडी कोई भी जानकारी के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से जुडा होना चाहिए और यहां पर बात खाता मे शेष राशी को जानने कि है। अगर आपाक मोबाइल नंबर आपके खाता से नही जुडा है तो पहले आप इस काम को पुरा करलें। मोबाइल नंबर को खाता से जोडने के लिए आपको बैंक परीसर जाना होगा।

BOB Bank Balance चेक करे SMS से

इससे पहले आपने जाना की कॉल करके कैसे हम अपने खाता मे शेष राशी जानकारी ले सकते है, अब आप जानेंगे कि कैसे अपने मोबाइल से मैसेज कतरके आप अपने खाता से जुडी जानकारी ले सकते है। इसके लिए आमतौर पर मोबाइल नंबर आपके खाता से जुडा होना चाहिए और साथ मे आपके बैंक अकाउंट का मैसेज पहले से भी आना चाहिए।

BOB Bank Balance चेक करे SMS से

चलिए अब जानते है की कैसे मैसेज करके खाता से जुडी जानकारी ले सकते है, बैंक ऑफ बडौदा के तरफ से ग्राहको के लिए 8422009988 नंबर दिया गया है, जिसपर आपको मैसेज करना है लेकिन सवाल अभी बरकरार है की मैसेज क्या करना है और कैसै करना है। आपको अपने फोन मे टाइप करना है BAL इसके साथ ही अपने बैंक अकाउंट के अंतिम 4 अंक, जैसे आपको टाइप करना है BAL 0000(यहां पर आपको अपने अकाउंट के लास्ट 4 अंक डालना है) और 8422009988 पुर मैसेज भेज देना है। मैसेज भेजने के कुछ सेकंड के बाद आपके फोन पर खाता मे शेष राशी का मैसेज आ जायेगा।

इसके बाद जैसा की आपने उपर पढा ही होगा कि मिनी स्टेटमेंट भी आप जान सकते है, इसके लिए आपको अपने खाता से रजिस्टर मोबाइल नंबर MINI और बैंक अकाउंट के 4 अंक डालकर 8422009988 पर मैसेज करना है। इसेक बाद आपके फोन पर एक मैसेज आयेगा, जिससे आपको मिनी स्टेटमेंट का पता चल जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *