Google AdSense से पैसे कैसे कमा सकते है?

Google AdSense से पैसे कैसे कमा सकते है?

Google AdSense:

आज के युवा और इंटरनेट दोनो ही एक-दूसरे के लिए बने है, इंटरनेट ने दुनिया को तरक्की दिया और इस इंटरनेट का अगर सबसे ज्यादा फायदा हुआ है तो वो है गुगल। अगर ऐसा कहा जाये कि आज के समय मे इंटरनेट का मतलब ही है गुगल तो शायद गलत नही होगा। इंटरनेट पर Google के आज के समय मे लोगो की पहली पसंद बना हुआ है। आज लोग अपने दिक्कतो को अपने दोस्त को बाद मे बताते है पहले गुगल से पुछ लेते है या फिर ये कहे की गुगल के पास हर किसी के परेशानी का निदान है। हम सभी इंटरनेट पर ब्लॉग पढते है और ब्लॉग के बिच मे हमे गुगल का ऐड दिख जाता है और हम देख के सोचते है ये क्या है और इसका क्या फायदा है। इसे Google AdSense कहते है जो Google के द्वारा संचालित किया जाता है, अगर सरल शब्दो मे कहा जाये तो Google AdSense के होने का मतलब है कि पैसा का होना।

आज इस आर्टिकल मे हम गूगल एडसेंस के बारे मे जानेगे और ये जानेगे की इससे पैसे कैसे कमा सकते है।

तो चलिये गूगल एडसेंस के बारे मे बात करते है।

क्या है Google AdSense

गूगल एडसेंस या  Google का एक Advertisement Program है, जो Google कंपनी  के द्वारा संचालित किया जाता है। Google अपने Advertisement को अलग-अलग वेबसाइट और अलग-अलग डिजीटल प्लेटफॉर्म पर डालता है और इसके लिए Google कंपनी हर वेबसाइट को Pay भी करता है।

जैसा कि उपर पढ कर आपको कुछ हद तक समझ मे आ गया होगा कि Google AdSense पैसा इंटरनेट पर इंटरनेट के मदद स पैसा कमाने का जरीया है। ये Advertisement किसी भी तरह हो सकता है और Google AdSense पाने हरेक डिजीटल प्लेटफॉर्म पर अलग तरीका है।

गूगल एडसेंस ही क्यो

Google AdSense ही क्यो ये बात भी हर किसी को जानना है और हर किसी का सवाल भी है। गूगल एडसेंस एक बेहतर Advertisement Program है और आज के समय मे जब Google से Advertisement पाने का मौका मिल रहा है तो कोई क्यो छोडेगा। Google आज के समय क्या है ये तो किसी को बताने की जरुरत ही नही है।

अगर सरल शब्दो मे कहा जाये तो आप इस तरह से समझ सकते है कि Google AdSense से बेहतर आपके कोई दूसरा शायद हि मिलेगा और इसके अलावा गुगल कंपनी किस चिज नाम का ये बात तो हम सभी जानते है।

 

Ad Sense के लिए जरुरी चिजे

गूगल एडसेंस को पाने के लिए हमे कुछ ज्यादा चिजे नही चाहिए होती है, हमारे कुछ ऐसी चिजे होनी चाहिए जो इंटरनेट के मदद से और इंटरनेट पर ही चलता हो। मतलब डिजीटल प्लेटफॉर्म पर ही चलता हो और हां आपको इंटरनेट थोडा ज्ञान होना जरुरी है, जैसे मे

  • Website/Blog/YouTube Channel
  • Website/Blog पर ट्रैफिक
  • Basic Internet Knowledge
  • Desktop/Laptop
  • Internet Connection

इन्ही कुछ चिजो की जरुरत पडती है हमे Google AdSense  को पाने के लिए, इन्ही चिजो के मदद से आप इंटरनेट पर आकर पैसे कम सकते है। इसमे बताये गये हरेक डिजीटल प्लेटफॉर्म के अलग-अलग तरीके है और हरेक मे पैसे कमाने मतलब Google AdSense को पाने के लिए अलग-अलग नियम है।
Google AdSense से कैसे कमा सकते है पैसे

  • Website
  • Blog
  • YouTube Channel

हमारे पास इन तीनो मे कोई भी एक होनी चाहिए Google Ad Sense को पाने के लिए। अगर आप का वेबसाइट है तो आपके बेवसाइट पर ट्रैफिक होना चाहिए मतलब आपकि लोगो के बिच ज्यादा होनी चाहिए, गूगल एडसेंस को पाने के लिए या आप Blogging करते है तो तब भी गूगल एडसेंस को पाने के लिए ट्रैफिक होना चाहिए या फिर आप एक You tuber है तो आपके विडीयो पर भी दर्शको कि संख्या होनी चाहिए और ज्यादा जुडे भी होने चाहिए तभी गूगल एडसेंस आप के विडीयो पर आयेंगे।

Google Ad Sense को पाने के लिए सबसे पहले आपको पहले गूगल एडसेंस पर account बनाना होता है और कुछ चिजो के बारे मे बताना होता है। गूगल एडसेंस पर account बनाने के बाद आपको Google AdSense के लिए apply करना होता है और Google से approved होने तक इंतजार करना पडता है। Approved होने के बाद आपको Email आ जाता है। Approval मिलने के बाद आप अपने Website या Blog पर Ads लगा सकते है। इसके बाद Google आपको pay करेगा और आप पैसे कमा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *