tik tok se paise kaise kamaye

कैसे कमाये टिक टॉक से पैसे

Musically से शुरु होकर आज Tik Tok तक का सफर बहुत बडी हो चुकी है। टिक टॉक आज के समय बहुत ज्यादा फेमस हो चुका है। लाखो लोग इस पर विडीयो बनाते है और करोडो लोगो को एंटरटेन करते है। बदलते समय के साथ लोग ये भी सोचते है की अगर आप किसी चिज मे समय बिता रहे है तो उसकी पहली सोच होती की इसके मदद से पैसे कमा सके या पैसा कमाया जाये। आज इस लेख मे आप जानेगे कैसे सिर्फ विडीयो बनाकर पैसे कमा सकते है। हांलाकी विडीयो बनाने मे भी काफी समय लगता है।

टिक टॉक क्या है

कहने के लिए तो टिक टॉक एक मोबाइल ऐप है लेकिन अब ये लोगो के कमाई के साथ-साथ एंटरटेनमेंट का भी जरीया बन चुका है। टिक टॉक एक मोबाइल ऐप है जिसपर आप कोई भी विडीयो बनाकर पोस्ट कर सकते है और दूसरो का विडीयो देख भी सकते है।

टिक टॉक विडीयो बनाने का पैसा देता है

ये बात तो सही है की टिक टॉक से हम पैसे कमा सकते है लेकिन टिक टॉक हमे विडीयो बनाने का पैसा नही देता है। आप टिक टॉक मे अपने विडीयो से पहले किसी का प्रचार कर सकते है जैसे YouTube पर विडीयो से पहले प्रचार आता है या फिर आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है।
टिक टॉक कैसे कमा सकते है पैसे

1. Select a Category

टिक टॉक पर विडीयो बनाने से पहले आप अपनी एक कैटेगरी चुन ले जैसे आप Educational Video बनायेंगे या Entertainment से संबंधित या फिर Health से संबंधित विडीयो बनाते है। अब आपको किस कैटेगरी का विडीयो पसंद है ये आप जाने लेकिन अगर हमारी राय माने तो आपको Educational Video बनाना चाहिए, बिल्कुल इसका भी कारण है  

2. Educational Video बनाने के फायदे

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया था अगर आप Educational Video बनाते है तो सबसे पहले लोगो को फायदा होगा की उनको आपके विडीयो से कुछ सिखने का मौका मिलेगा और अगर आप अपने फायदे की बात करें तो Educational Video बनाने से आपको Sponsorship का विकल्प मिलता है। जैसे अगर आप हमेशा Educational Video ही बनाते है तो आपके Education से संबंधित प्रचार के लिए विडीयो बनाने के लिए कहा जायेगा और आपको इसके लिए Pay भी किया जायेगा।   

कमाने का दूसरा तरीका है अगर आप टिक टॉक पर विडीयो बनाते है तो आप Affiliate marketing भी कर सकते है मतलब आप अपने विडीयो से सामान को बेच सकते हो और अच्छा पैसा कमा सकते हो।     

3. कांटेट बेहतर हो

किसी विडीयो के या फिर किसी ब्लॉग के लिए सबसे जरुरी होती कांटेट। अगर आप विडीयो बनाते है तो पहली कोशिश किजीये कि आपका कांटेट अच्छा हो और आपके दर्शको को पसंद आये। आपने अक्सर YouTube पर विडीयो मे देखा होगा की you tuber एक अच्छे कांटेट के साथ प्रोडक्ट को प्रोमोट करते है।  

4. दर्शक को जोडे

जैसे टिक टॉक बढता गया है वैसे ही कंपीटिशन भी बढती गयी है। आज के समय मे लाख लोग टिक टॉक पर विडीयो बना रहे है और इसमे शुरु करना चाह रहे है। सबसे बडी बात होती है अपने कांटेट या अपने विडीयो के कांटेट से दर्शक को जोडना, जो की आज के समय बहुत बडा काम है और इस बात को ध्यान रखे की दर्शक को जोडने के चक्कर मे कुछ गलत जानकारी ना दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *