kaise-kare-change-sbi-mein-apna-mobile-number-online

कैसे करे चेंज SBI में अपना मोबाइल नंबर Online

SBI में मोबाइल नंबर Online कैसे चेंज करे

हम सभी का किसी ना किसी बैंक मे खाता होगा ही और हम सभी को अपने बैंक से जुडे और अपने अकाउंट से जुडी जानकारी चाहिए ही होती है। अकाउंट से जुडी जानकारी लेने के लिए हम अपने मोबाइल नंबर को अकाउंट के साथ रजिस्टर करवाते है और अगर हो सके तो Gmail account भी रजिस्टर करवाते है।

हांलाकी मोबाइल नंबर को अकाउंट से रजिस्टर करवाने के और भी बहुत से फायदे है, जैसे आज के डिजिटल भारत मे अगर आप ऑनलाइन पेमेंट के लिए अकाउंट बनाते है तो उसके लिए भी आपका मोबाइल नंबर को अकाउंट से रजिस्टर होना चाहिए या फिर आप ATM कार्ड इस्तेमाल करना चाहते है तब भी आपका मोबाइल नंबर को अकाउंट से रजिस्टर होना चाहिए। जिस तरह से भारत डिजिलाइजेशन की ओर बढ रहा है आने वाले समय मे हरेक काम ऑनलाइन ही होगा।

यह भी पढ़े: कैसे खोले Kiosk Bank

अगर ऐसे मे आपका मोबाइल खो जाये तो आप क्या करेंगें क्योकि आप के बहुत से काम रुक जायेंगें जैसे ऑनलाइन पेमेंट, अकाउंट की जानकारीयां और खासकर आपका मोबाइल नंबर जो अकाउंट से भी जुडा हुआ था। अब आपको बैंक जाकर फिर से नये नंबर को अपडेट कराना पडेगा अपने अकाउंट की जानकारीयां और ऑनलाइन पेमेंट के लिए। आप नये नंबर को अपडेट कराने गये और दिखता है बैंको लंबी लाइने और लोगो की भीड, इससे बचने के लिए हम आपको एक ऐसा तरीका बतायेंगे जिससे आप घर बैठे ही अपने नये नंबर को अपडेट कर सकते है लेकिन ये सुविधा सिर्फ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारको के लिए ही है। आइए जानते है नये मोबाइल नंबर को अकाउंट से कैसे जोडे।

यह भी पढ़े: कैसे चेक करे Bank Balance मोबाइल से Bank Of Baroda का

SBI में मोबाइल नंबर Online कैसे चेंज करे

SBI में मोबाइल नंबर Online कैसे चेंज करे

ATM से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया रजिस्टर्ड अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन चेंज करने का तरीका

  • आपको सबसे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर जाना होगा और वहां जाकर आपको लॉग इन करना पडेगा। उसके बाद Profile पर क्लिक करना है।
  • Profile पर क्लिक करने के बाद Personal detail पर जायें और पासवर्ड डालें।
  • पासवर्ड डालते ही आपके सामने आपकी Gmail आई.डी दिखेगी और आपका रजिस्टर पुराना नंबर दिखेगा। जिसके आगे मोबाइल नंबर को बदलने का विकल्प होगा।
  • मोबाइल नंबर को बदलने का विकल्प पर क्लिक करने के बाद नया नंबर डालने का विकल्प आयेगा, आपको नंबर डाल देना है और कन्फर्म करने के लिए भी नंबर को डाल दें।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर चेंज करने के तीन तरीके मिलेंगे जो हमने आपको ऊपर ही बता दिए है तो इसमें आपको ATM वाला ऑप्शन सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपके सामने तीन विकल्प आयेगा आपको ATM विकल्प पर जाना है। ATM विकल्प को चुनने के बाद ATM की सारी जानकारी डालने के बाद लास्ट पेमेंट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद मोबाइल नंबर पर एक 10 अंको का रिफरेन्स नंबर आयेगा, इसके बाद का काम ATM मे होगा।
  • ATM मे जाकर कार्ड को स्वीप करें और बैंक सर्विस के विकल्प को चुने और जो आप से पुछते जाये बताते जाये और आपके सामने Internet Banking Request Approval पर क्लिक करें और 10 अंको रिफरेन्स नंबर डाल दें। इसके बाद मोबाइल नंबर चेंज हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *