kaise-kare-mobile-mein-screen-record

कैसे करे Mobile में Screen Record

आज के समय मे हर कोई स्मार्टफोन का इस्तमाल कर रहा है, जमाना टेलिफोन से उठकर स्मार्टफोन पर जा बैठा है। एक स्मार्टफोन को स्मार्ट बनाने के लिए कई सारे फिचरर्स को एक सामान्य से फोन मे एकत्रित करना पडता है। आज के समय में स्मार्टफोन इस्तेमाल करना वाला इंसान स्मार्ट हो यी न हो लेकिन स्मार्टफोन इस्तेमाल करने पर कुछ हि दिनो मे वो इंसान स्मार्ट हो जाता है। अगर हम ये कहे कि जमाने को और लोगो को आगे बढाने मे स्मार्टफोन का सबसे बडा योगदान रहा है। आज के समय मे दुनिया का कोई भी काम जैसे स्मार्टफोन के लिए बनी हो या ये कहे कि दुनिया के किसी भी काम के लिए के लिए स्मार्टफोन बनी हो क्योकि आज के समय मे कई कामो के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाता है।

अभी पुरी दुनिया कोरोना के प्रकोप से लड रही है, कोरोना का कोई भी इलाज अभी तक दुनिया के किसी कोने से निकल पाया है। ऐसे समय मे हर किसी को कोरोना से बचने के लिए एक ही उपाय सुझ रहा है या ये कहे कि कोरोना से बचने के लिए एकमात्र उपाय है, लोगो से दुरी बनाये रखना मतलब सोशल डिस्टेशिंग। ये तभी संभव है जब लोग अपने घर मे बंद रहे। ऐसे समय मे लोगो के पास पहला और आखिरी विकल्प है इंटरनेट।

 कहने के लिए इंटरनेट कि दुनिया काफी बडी है लेकिन बात करें इंटरनेट पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला क्षेत्र कि तो ऐसे मे सबसे पहले सोशल मिडीया का नाम ही आता है। हर कोई अपने एकांतवास मे सोशल मिडीया पर हद से ज्यादा सक्रिय रहते है। बात करें किकेट से जुडे खिलाडीयो कि तो वो सोशल मिडीया के ही जरीये एक दुसरे बात कर रहे और ये बात-चित का ये सिलसिला युटुब पर प्रसारित किया जा रहा है। ऐसे मे हर किसी के जेहन मे एकबार तो ये सवाल होता ही कि ये रिकॉडिंग हो कैसे रही है क्योकि खिलाडी सोशल मिडीया पर बात कर रहे है और सोशल मिडीया पर रिकॉडिंग का विकल्प होता है नही है। 

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे स्क्रिन रिकॉडिंग के बारके मे कि कैसे हम स्क्रिन पर चल रहै चिजो को रिकॉर्ड कैसे कर सकते है क्योकि हम मे से बहुत कम लोगोव को ही इस बात का इल्म होगा कि स्क्रिन रिकॉर्डिंग कैसे कर सकते है।

Mobile की Screen Record कैसे करे

कैसे करे Mobile में Screen Record

हम सभी सोशल मिडीया का इस्तेमाल करते है लेकिन हम मे से कई लोग अपने बात-चित को सहेज कर रखना चाहते है लेकिन ऐसा नही कर पाते है। आपको जानकर थोडी तो हैरानी होगी कि इसके लिए आपको प्ले स्चोर से ऐप जाउन लोड करना होगा, तभी आप अपने फोन पर स्क्रिन रिकॉर्डिंग कर सकते है। अब आप सोच रहे होगे कि कौन-सा ऐप तो हम आपको सब बतायेंगे।

प्ले स्टोर पर कई सारे ऐसे ऐप है, जो आपके इस शौक को पुरा कर सकता है लेकिन हम आपको दो ऐप के बारे मे बताने वाले है। जो इस्तेमाल करने मे सबसे आसान है और विडीयो रिकॉर्डिंग मे बेहतर क्वालिटी प्रदान करती है। इन ऐप कि सबसे अच्छी बात है कि ये ऐप आपको फ्रि मे मिल जायेंगे और वो भी एड फ्रि।

हम बात कर रहे है DU Recorder ऐप कि लेकिन अब इस ऐप का नाम बदलकर Screen Recorder & Video Capture, My Video Recorder कर दिया गया। ऐसे मे आप कंफ्यूज भी हो सकते है की असली DU Recorder ऐप कौन है। आपको वही ऐप डाउनलोड करना है जिसके नाम के नीचे MyMovie Inc लिखा मिलेगा।

Mobile की Screen Record करने वाला ऐप

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि हम आपको दो स्क्रिन रिकॉर्डिंग ऐप के बारे मे बतायेंगे, जो युट्युबर के द्वारा भी इस्तेमाल किया जाता है।

  1. DU Recorder

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है पहला ऐप DU Recorder ऐप, जो कि इस्तेमाल मे करने मे आसान है। DU Recorder ऐप महज 13 MB का है और इसे लोगो के द्वारा 4.3 रेटिंग भी प्रदान है। मतसब आप समझ ही गये होगे कि ये ऐप कितना बेहतर है और आपके फोन के स्पेस मे मात्र 13 MB का स्पेस इस ऐप को देना होगा। 

DU Recorder

  1. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि अपने फोन मे गुगल प्ले स्टार को खोल कर DU Recorder ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करलें
  2. जैसा कि हर ऐप मे पहली बार खोलने के बाद ऐप के फिचर के बारे मे बताता है, जिसे आपको स्किप करके आगे बढना है।
  3. इसके बाद आपको स्टार्ट बचन पर क्लिक करना टैप करना है,जिसके बाद आपसे कुछ परमिशन मांगे जायेंगे। आपको सारे परमिशन का जबाव Allow के साथ देना है।
  4. इसके बाद आपको सेटिंग पर जाना है और वहां आप अपने हिसाब से Video क्वालिटी सेलेक्ट कर सकते है।
  5. इसके बाद आपको ऐप के सेटिंग मे जाना है, आप चाहे तो सेटिंग मे जाने के बाद विडीयो क्वालिटी को अपने अनुसार सेट करलें और सेटिंग मे निचे आपको Show The Record Window विकल्प को ऑन कर देना है ताकि रिकॉर्डिंग का आइकॉन आपके फोन पर दिखता रहे।
  6. इस आइकॉन से आप रिकॉर्डिंग को ऑन और ऑफ कर सकते है

Screen Recorder

जैसा कि हमने आपको पहले हि बताया था की हम आपको दो ऐप के बरे मे बतायेंगे और दूसरा ऐप है Screen Recorder – No Ads ऐप। इस ऐप के मान से भी आप समझ गये होगे कि ये ऐप ऐड फ्रि है और महज 3 MB की है साथ 4.4 रेटिंग। ये ऐप भी स्क्रिन रिकॉर्डिंग के लिए बेहतर है और 1 करोड लोगो ने इस ऐप का इस्तेमाल किया है।

  1. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि अपने फोन मे गुगल प्ले स्टार को खोल कर Screen Recorder – No Ads ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करलें।
  2. जैसा कि हर ऐप मे पहली बार खोलने के बाद ऐप के फिचर के बारे मे बताता है, जिसे आपको स्किप करके आगे बढना है।
  3. इसके बाद आपको स्टार्ट बचन पर क्लिक करना टैप करना है,जिसके बाद आपसे कुछ परमिशन मांगे जायेंगे। आपको सारे परमिशन का जबाव Allow के साथ देना है।
  4. इसके बाद आपको सेटिंग पर जाना है और वहां आप अपने हिसाब से Video क्वालिटी सेलेक्ट कर सकते है।
  5. अब आपको एक फ्लोटिंग स्क्रिन रिकॉर्ड का आइकॉन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप Recording शुरू कर सकते है।
  6. रिकॉर्डिंग बंद करने के लिए नोटिफिकेशन बार में जाए वहां आपको ऑफ़ करने का विकल्प मिल जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *