kaise-kare-paytm-qr-code-ka-scan

कैसे करें Paytm UPI QR Code को स्कैन

Paytm UPI QR Code: आज के समय मे भारत डिजीलाइजेशन के तरफ बढ रही है, आज के समय मे हर काम इंटरनेट के ही जरीये हो रहा है। चालान काटने से लेके लेके पढाई तक, सामने खरीदने से लेके पेमेंट करने तक, खाना ऑर्डर करने से लेके कैब करने तक सबकुछ आज इंटरनेट की मदद से ही होता है या फिर ये कहे की सबकुछ डिजीटल से ही होता है। ऐसे समय मे आप लोगो के साथ कदम  से कदम मिलाके चलते हो या फिर चलना चाहते हो।

Paytm आज के समय मे डिजीटल प्लेटफार्म पर ऑनलाइन पेमेंट करने का सबसे बेहतर और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप है। आज के समय मे बडे शहरो लेकर छोडे शहरो तक हर जगह Paytm ही इस्तेमाल किया जाता है, ऐसा नही है की कोई और पेमेंट ऐप नही है लेकिन Paytm उन सब मे बेहतर है और ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला भी। P

ay tm के फिचरर्स ही Paytm को औरो से अलग बनाती है। Paytm से शुरुआत से करने वाली कंपनी आज के समय मे Paytm Bank भी बन चुकी है। Pay tm का खुद का बैंक है और कई लोग जो बैंक मे खाता नही खुलवाते है या फिर बैंक मे खाता नही है तो Paytm उनके लिए एक बेहतर विकल्प है और एक बात ये फिचर या सर्विस किसी भी ऑनलाइन पेमेंट ऐप मे  नही है।

अगर आपने अभी तक Paytm ऐप का इस्तेमाल नही किया है या फिर आप Pay tm का इस्तेमाल करने वाले हो या फिर Paytm ऐप से पेमेंट करना नही आता है तो आज आप आर्टिकल के मदद से आप जानेंगे की Paytm ऐप से पेमेंट कैसे करें Paytm ऐप मे पेमेंट करें।

Paytm ऐप से पेमेंट कैसे करें

Paytm UPI QR Code

सबसे पहली और जरुरी बात की आपके फोन मे Paytm ऐप होना चाहिए, अगर नही है तो आप इसे गुगल प्ले स्टोर से Paytm ऐप को डाउनलोड करके इंस्ट़ॉल करलें। Paytm ऐप को इंस्टॉल करने के बाद ऐप मे साइन कर लें।  

  • Paytm ऐप से पेमेंट करने के लिए Paytm ऐप को ओपन (खोले) करें और Pay विकल्प पर क्लिक करें। यह विकल्प आपको Paytm ऐप के सबसे उपर मे दिखेगा या मिलेगा।
  • Pay विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके फोन का कैमरा ओपन हो जायेगा। QR code को स्कैन करने के लिए किसी फोन को QR code के पास ले जायें। फोन खुद ब खुद Paytm UPI QR Code को डिडेक्ट कर लेगी।
  • फोन QR कोड के डिटेक्ट करने के बाद Paytm ऐप पर आपके सामने पेमेंट पेज खुल जायेगा। पेमेंट पेज पर आपको ट्रांसफर अमाउंट डालें। अपने UPI से लिकं बैंक अकाउंट से पेमेंट करने के लिए अमाउंट एंटर करें और UPI के विकल्प का चयन कर ले या फिर आप पेमेंट करने के लिए Paytm Wallet का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • अगर आप UPI से पेमेंट कर रह है तो आपके UPI इंटरफेस पर खुल जायेगा। यहां पर आपको अपना UPI सिक्योरिटी पिन डालकर सबमिट बटन पर क्लिक कर दे।
  • आपकी पेमेंट पूरी हो जाएगी और जितना अमाउंट आपने भरा होगा या फिर आप जितना अमाउंट ट्रांसफर वो आपके लिकं बैंक अकाउंट से कट जायेगा और पेमेंट होने के बाद आपको मैसेज भी आ जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *