कैसे कमा सकते है YouTube से पैसे

YouTube से पैसे कमाने का तरीका

आज के समय मे इंटरनेट पैसा कमाना का एक अच्छा जरीया बन चुका है। आज इंटरनेट पर कई ऐसे प्लेटफार्म जिससे आप एक अच्छा रकम कमा सकते है, जैसे YouTube, Blogging, Affiliate Marketing और ऐसे कई सारे प्लेटफार्म है। लोग अक्सर सोचते है कि काश मै भी इनसे पैसे कमाता या कुछ लोगो को इनसे पैसे कमाने का ज्ञान नही होता है या कुछ लोगो के पास idea नही होता है या फिर कुछ लोग इतने सारे प्लेटफार्म को जान कर तय नही कर पाते है की कौन से प्लेटफार्म को चुने। आज इस लेख मे हम आपको बतायेगे की इंटरनेट पर YouTube की मदद से पैसे कैसे कमा सकते है और हमे पैसे को कमाने के लिए क्या करना चाहिए।

आज के समय मे हर कोई YouTube से पैसे कमाना चाहता है, YouTube आज के समय मे पैसा कमाने का अच्छा जरीया बन चुका है और लोग भी इस ऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल भी करते है। आज के समय मे बडी-बडी म्युजिक कंपनी YouTube प्लेटफार्म का ही इस्तेमाल करते है और इसके साथ-साथ YouTube पर हमे बहुत कुछ देखने के लिए और जानने के लिए भी मिलता है।

ये भी पढ़े: कैसे कमाये शायरी और जोक्स से पेैसे

YouTube क्या है

youtube

YouTube एक विडीयो देखने का ऐप या वेबसाइट है जिसपर आप अपना अकाउंट बनाके विडीयो भी डाल सकते हो लेकिन हरेक विडीयो को नही डाल सकते है कुछ विडीयो इस वेबसाइट पर बैन है।

YouTube से पैसे कमाने क लिए आपको YouTube पर चैनल बनाना होगा और विडीयो को अपलोड करते रहना होगा। 

YouTube से पैसे कमाने का तरीका

1.Ad sense

YouTube से पैसे कमाने का पहला तरीका है Ad sense । अगर आप ने YouTube पर विडीयो देखा होगा तो ये देखा होगा की विडीयो के शुरु होने से पहले प्रचार विडीयो चलता है, ये प्रचार Ad sense के जरीये आती है और YouTuber को इन प्रचार के लिए पैसे दिये जाते है। इस तरीके से Ad sense से पैसे कमाये जाते है।

ये भी पढ़े: MPL से पैसे कैसे कमाएं

 2. Affiliate Marketing

YouTube से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है Affiliate Marketing । आप ने YouTube पर विडीयो देखते है तो ये देखा होगा की विडीयो मे कोई-कोई You Tuber अपना प्रोडक्ट बेचता है। इसी को Affiliate Marketing कहते है।

 3. Sponsorship से

Sponsorship से पैसे कमाने के लिए आपको अपने YouTube को काफी पोपुलर बनाना होगा तभी आपके पास ये ऑफर आयेगा। Sponsorship मे कम्पनीया आपके पास आती है और आपसे अपने प्रोडक्ट के उपर विडीयो बनाने को कहती है और आपको इसके Pay करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *