काले लिप्स को गुलाबी कैसे करें

काले लिप्स को गुलाबी कैसे करें

हम सभी अच्छा दिखना है, पार्टी हो या शादी हर किसी को चमकना है लेकिन कई बार हम अपने कोले होठो को छुपाना मुश्किल हो जाता है और फिर हमे अपने काले होठो (लिप्स) के कारण शर्मिंदगी महसुस होती है। क्या आपके होठ (लिप्स) भी काले है और आप होठ के काले होने से परेशान से है, तो आज आप जानेगें एक साधारण उपाय से या घरेलू उपाय से अपने होठ को काले से गुलाबी कैसे कर सकते है या फिर कैसे बनायें। हालांकि आज बाजार मे इसके इलाज के लिए कई तरह के सामान मौजूद हे लेकिन जब बात प्राकृतिक(नैचुरल) त्वचा की होगी तो काले होठो के लिए घरेलू उपाय ही बेहतर रहेगी।

काले लिप्स को गुलाबी कैसे करें

अरसो से ही होठो के रंगो को गुलाब फुल के रंगो से तुलना की जाती रही है, हम सब ने ये चीजें फिल्मो मे तो देखी ही होगी लेकिन गुलाबी होठो से हमारे चेहरे पर रौनक आती है और चेहरा ग्लो करता है। अक्सर सर्दीयों को मौसम मे हमारे होठ सुख जाते है, होठो पर पपडी पड जाता है या फिर कई बार हमारे होठ फट जाते है और खुन भी निकलता है और हम सर्दीयों के मौसम मे इन दिक्कतो से बचने के लिए लिप बाम या कोई एंटीसेपटिक क्रीम का इस्तेमाल करते है।

आइए जानते है होठो के काले होने का कारण

  • सुरज के अल्ट्रावायलेट किरण, जो त्वचा के खतरनाक होता है।
  • लगातार तंबाकु का सेवन करने से और अधिक मात्रा मे रोजाना सिगरेट या बीडी पीने से।

काले लिप्स को गुलाबी कैसे करें

लिप्स को गुलाबी करने का तरीका-

1. गुलाब का फुल-

सदीयों से और हम भी जानते है की गुलाब का इस्तेमाल का कई अलग-अलग जगहो पर किया जाता है, जैसे- इत्र बनाने मे और भी कई सौंदर्यता के चीजो में। अब गुलाब भी काले होठो मे मददगार है। एक ताजा गुलाब ले लें और फिर अपने होठो पर रगडे(रब करें)। इस प्रक्रिया को आप रोजाना कर सकते है जबतक आपके होठ पूरे तरह से गुलाबी नही हो जाते।

2. नींबू-

हमारे सालाद को टेस्टी बनाने वाला नींबू हमारे त्वचा के लिए फायदेमंद है। हम नींबू का इस्तेमाल अपने चेहरे के त्वचा का ग्लो बढाने के लिए कर सकते है और होठो के कालेपन को हटाने के लिए भी। नींबू मे ब्लीचींग जैसे गुण होते है जो हमे चेहरे और होठ के कालेपन को दूर रखता है। आप नींबू को रोजाना अपने होठ पर रगडें।

3. अनार-

वैसे तो अनार खाने के कई अलग-अलग फायदे है लेकिन यहां पर होठ के लिए भी अनार एक बेहतर विकल्प हो सकता है। अनार मे पाये जाने वाल पोषक त्वत हमारे शरीर के साथ साथ हमारे त्वचा और होठो के लिए भी फायदेमंद है। अनार को पीस कर उसमे गुलाब जाल मिलाकर पेस्ट बना लें और पेस्ट को होठो पर रगडें।

4. चुकंदर-

चुकंदर का भी इस लिस्ट मे होना कोई बडी बात नही क्योकि हम सभी जानते है कि चुकंदर को स्नैक्स तौर पर भी खा लो तो हमारे होठ लाल हो जाते है। चुकंदर मे पाये जाने वाल पोषक त्वत हमारे होठो के लिए भी फायदेमंद है। चुकंदर को पीस कर उसमे गुलाब जाल मिलाकर पेस्ट बना लें और पेस्ट को होठो पर रगडें।

उम्मीद है कि आपको ये टीप्स हसंद आयी है और आप इसका अनुसरण करेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *