kya-apko-pta-hai-dhoni-ne-phala-helicpoter-shot-kab-mara-tha

क्या आपको पता है धोनी ने पहला हेलीकाप्टर शॉट कब मारा था

हेलीकाप्टर शॉट: क्रिकेट में खेलने वाले हर खिलाड़ी की कुछ ना कुछ खासियत होती है, जिस कारण वह वर्ल्ड लेवल पर अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए सभी के दिलों में राज करता है। जिस तरह से कपिल देव का आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करना तो वहीं वीरेंद्र सहवाग का सभी फार्मेट में एक ही तरह से रन बनाने के अलावा क्रिस गेल का लम्बे-लम्बे छक्के लगाना और एबी डी विलियर्स का मैदान के किसी भी कोने में गेंद को पहुंचा देना।

यह भी पढ़े: क्या है चाइनामैन बॉलिंग?

ये ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं, जो जब भी बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरे हैं, तो फैंस को उनसे हमेशा इसी एक काम को लेकर सबसे ज्यादा उम्मीद रही है।उसी तरह से भारतीय टीम के महेंद्र सिंह धोनी का हेलीकाप्टर शॉट सभी फैंस को हमेशा याद रहता है, जिसमें वह यॉर्कर गेंद को जिस ताकत के साथ बल्ले से मैदान के बाहर पहुंचाते हैं, उसके सभी मुरीद हैं, क्योंकि क्रिकेट की किताब यह शॉट कभी दर्ज ही नहीं था।

Dhoni Helicopter Shot

धोनी का यह शॉट फैंस को सबसे ज्यादा पसंद आया है और यह शॉट इतना यादगार इसलिए भी है, क्योंकि 28 साल के बाद भारत को दूसरा वनडे विश्वकप जिताने के लिए धोनी ने इसी शॉट को खेलकर टीम को जीत दिलाई थी। धोनी के बाद कई और खिलाड़ियों ने इस शॉट को खेलने की कोशिश की जिसमें वह अधिक सफल होते हुए नहीं दिखे हैं, लेकिन हम आपको इस आर्टिकल में यह बताने जा रहे हैं, कि धोनी ने पहली बार हेलीकाप्टर शॉट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी टीम के खिलाफ खेला था।

यह भी पढ़े: नहीं जानते होंगे आप ये बाते दुनिया के सबसे तेज धावक के बारे मे

साल 2006 में इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर थी, जिसमें दोनों ही टीमों के बीच में वनडे सीरीज खेली जा रही थी, इस सीरीज का तीसरे वनडे मैच में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी कर रही थी और पारी के 48 वें ओवर में इंग्लैंड की तरफ से गेंदबाजी करने के लिए आये जेम्स एंडरसन की गेंद पर धोनी ने यह शॉट खेला था, जिसको देखने के बाद सभी बेहद हैरानी में पड़ गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *