क्या है Artisan Credit Card योजना

भारत सरकार भारतीय जनता को तौहफा देते हुए थक नही रही है, थके भी कैसे पुरे दुनिया मे तौहपा हर किसी को पसंद है और भारत जैसे देश मे लोगो इस चीज कि सबसे ज्यादा जरुरत है। हर देश कि सरकार अपने देश और अपने जनता के लिए कुछ न कुछ योजना लेकर आती है जिससे जनता को लाभ पहुंचे और लोगो कि जींदगी बेहतर हो। भारत देश के करीब 60% लोग गांव मे बसते है और ऐसे मे सरकार देश के इन जनता को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ जोडना चाहती है और उनकी कमाई को स्त्रोत को बढाना चाहती है।

भारत सरकार ने इससे पहले किसानो के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना और प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना देश कि महिलाओं के लिए महिला-ऐ-हाट, देश कि श्रमिको के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना जैसी योजनाएं लेकर आयी थी, इस बार भारत के सरकार के झोली से कारीगरो के लिए Artisan Credit Card योजना लेकर आयी है। ये योजना यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाईस – ऑफिस ऑफ डेवलपमेंट कमिश्नर(हेंडीक्राफ्ट) के अधीन है, इस योजना के तहत भारत के कारीगरो को एक तरह से क्रेडिट कार्ड देकर वित्तीय सहायता करने के लिए एक रोडमैप तेयार करना, जिससे कारीगरो के हुनर को एक नया आयाम मिलेगा और कारीगरो को वित्तीय सहायता भी।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे Artisan Credit Card योजना के बारे मे कि क्या है Artisan Credit Card योजना के लिए पात्रता और Artisan Credit Card योजना से होने वाले लाभ के बारे मे।

क्या है Artisan Credit Card योजना

Artisan Credit Card योजना के लिए पात्रता

जैसा कि आपको उपर पढकर समझ मे आ गया होगा कि भारत सरकार के अंतर्गत आने वाली यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाईस – ऑफिस ऑफ डेवलपमेंट कमिश्नर(हेंडीक्राफ्ट) भारत के कारीगरो के लिए क्रेडिट कार्ड योजना लेकर आयी है, जिससे कारीगरोकारीगरो के हुनर को एक नया आयाम मिलेगा और कारीगरो को वित्तीय सहायता भी। आसान शब्दो मे समझने के लिए आप इसे इस तरह से समझ सते है कि किसान को दिया जाने वाला किसान क्रेडिट कार्ड योजना कि तरह Artisan Credit Card योजना भी भारतीय कारीगरो के लिए है। इस योजना के तहत भारतीय कारीगरो को 2 लाख तक का रकम लोन के तौर पर दिया जायेगा।

Artisan Credit Card योजना के लिए पात्रता

वैसे तो आप सब जान ही गये होगे कि यो योजना सिर्फ भारतीय कारीगरो के लिए लेकिन इसे पुरी तरह साफ करते हुए जानते है कि इसके अंतर्गत कौन-कौन आते है।

  • कारीगर जो हस्तशिल्प मे माहिर है वो इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है। इस योजना के तहत आप वस्तुओं के निर्माण प्रक्रिया मे लाये जाने सामानो के लिए भी लोन ले सकते है।
  • उधारकर्त्ता मतलब लोन लेने वालो कारीगरो के फोटो आई.डी और पासबुक भी प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत कारीगरो को 2 लाख तक का रकम लोन के तौर पर मिलेगा। कारीगर के द्वारा लोन लेने के लिए बैंक को किसी भी प्रकार को कोई Collateral security कि आवश्यकता नही है।
  • Artisan Credit Card योजना के तहत टर्म लोन को चुकाने के लिए 3 सालो तक का समय सिमा रखा गया है।

Artisan Credit Card योजना के लिए अपलाई कैसे करें

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आवेदन करना होगा, आवेदन करने के के लिए कारीगर सबसे पहले सम्बंधित बैंक से आवेदन फॉर्म ले लें। उसके बाद इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर समबन्धित बैंक की शाखा मे या फिर स्थानीय हस्तशिल्प या कुटीर एवं छोटे पैमाने के औद्योगिक निकाय के कार्यालय मे जमा कर सकते है। यदि कारीगर इस एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक में सीधे तौर पर जमा करता है तो ठीक है वरना उपरोक्त स्थानीय निकायों द्वारा Artisan Credit Card Scheme के अंतर्गत अपनी सिफारिश भरके इस फॉर्म को सम्बंधित बैंकों में जमा किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *