Balika Anudan Yojana

क्या है बलिका अनुदान योजना (Balika Anudan Yojana)

देश कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार एक के बाद एक योजना लेकर आ रही है, जिससे देश कि महिलाओं को कुछ करने और कुछ कामने के लिए एक मौका मिल सके। आज का समय जो महिलाओं के मुफिद भी माना जाता है और नही भी माना जाता है, जब से केंद्र मे भाजपा सरकार आयी है तबसे केंद्र सरकार देश कि जनता के लिए कोई न कोई योजना लेकर आ रही है जिससे देश के जनता को एक बेहतर जींदगी जीने का मौका मिल सके है और एक बेहतर तरीके से जीवन-यापण कर सके।

महिलाऔं को लिए ही सरकरा ने कई योजनाओं का शुरुआत कर चुकी है दिन ब दिन नयी योजनाओं को लेकर आ रही है, इससे पहले भारत सरकार ने किसान को अलग-अलग योजनाओं का प्रावधान दिया फिर देश के युवाओं के लिए अलग-अलग योजना लेकर आयी थी और देश के हर वर्ग की जनता के लीए सरकार कई योजनाओं की शुरुआत कर चुकी है। इस बार सरकार ने अपने झोली से एक बार फिर से महिलाओं के लिए बालिका अनुदान योजना लेकर आयी है, जिसके तहत सरकार देश की महिलाओं को 50,000 रुपये देने का प्रावधान बनायी है।  

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे बालिका अनुदान योजना के बारे मे की क्या है बालिका अनुदान योजना, बालिका अनुदान योजना का उद्देश्य, बालिका अनुदान योजना का लाभ और कैसे करें बालिका अनुदान योजना  के लिए आवेदन   

क्या है बालिका अनुदान योजना

इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा कि गयी है, इस योजना के अंतर्गत देश के BPL श्रेणी के परिवारों की अधिकतम दो बेटियों के विवाह के लिए 50000 रूपये की आर्थिक सहायता केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी तथा सामान्य श्रेणी के BPL परिवारों की विधवा महिलाओ की दो बेटियों के लिए एकमुश्त 50000 रूपये की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी।

बालिका अनुदान योजना का उद्देश्य

देश के गरीब परिवारो कि बेटियो के बारे मे सोचते हुए इस योजना को भारत सरकार लेकर आयी है।गरीब परिवारो के लिए बेटि कि शादी करना उतना हि मुश्किल काम जितना बेटि को पालना और पालकर बडा करना।

इस योजना के तहत BPL श्रेणी के परिवारो को बेटि के विवाह के लिए 50,000 तक रकम सरकार देगी।

इस योजना के अंतर्गत सामान्य BPL श्रेणी की विधवा महिलाओ की बेटियों के विवाह  के लिए सरकार 50000 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता प्रदान  की जाएगी

क़ानूनी तोर पर गोद ली गयी बालिका को प्रथम बालिका मानते हुए इस योजना के तहत लाभ अनुमन्य है |

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए पात्रता

इस योजना के अंतर्गत केवल आर्थिक रुप से कमजोर परिवार ही आ सकते है, जो BPL श्रेणी मे आते है। इस योजना के तहत कानूनी रुप से अगर कोई बालिका गोद ली गयी हो तो वो भी परिवार पात्र है।

सरकार के द्वारा बालिकाओं की शादी के लिए चलाई गई किसी और योजना के तहत लाभार्थी ने पहले से लाभ नहीं लिया हुआ हो।

बालिका अनुदान योजना के तहत परिवार की एक बालिका को ही लाभ दिया जाता है लेकिन परिवार की दूसरी बालिका को भी तब पात्र माना जाएगा जब परिवार मे दोनों ही संतान लड़कियां हो।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए जरुरी कागजात

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • शादी का प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बेटी का आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोट साइज फोटो
  • BPL कार्ड

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए देश बर के परिवारो को इंतजार करना पडेगा क्योकि सरकार ने अभी इस योजना की शुरुआत नही की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *