Bitcoin kya hai

Bitcoin क्या है? जानिए Bitcoin से जुड़ी सभी जानकारी

हमने पिछले कुछ सालों में Bitcoin का नाम कई बार सुना होगा लेकिन किसी को भी इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होगी, जिसके बाद हम आपको आज इस आर्टिकल में Bitcoin के बारे में सभी जानकारी देने जा रहे हैं। सबसे पहले हम आपको बता देना चाहते हैं, कि Bitcoin एक तरह की Digital Currency है।

इसी कारण आप इसे अपने पर्स या फिर घर पर नहीं रख सकते क्योंकि इसका कोई नोट या सिक्का देखने को नहीं मिलेगी, जिस कारण इसे सिर्फ Online ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इस करेंसी का अविष्कार साल 2009 में Santoshi Nakomoto ने किया था, जिसके बाद इसे धीरे-धीरे पूरे वर्ल्ड में लोग प्रयोग करने लगे।

यह भी पढ़े: Litecoin क्या है? जानिए Litecoin से जुड़ी सभी जानकारी

क्या कीमत है बिटकॉइन की

bitcoin

जैसा कि हर देश की मुद्रा की एक कीमत आंकी जाती है, उसी तरह से मौजूदा समय में 1 Bitcoin की कीमत 483580 रुपये हैं, लेकिन आप इसे खरीद सकते हैं, क्योंकि Bitcoin की सबसे छोटी यूनिट Santoshi की वैल्यू 1 बिटकॉइन के अनुसार 100000000 करोड़ हैं। इसे आप ऐसे समझ सकते हैं, कि जैसे 1 रुपयें में 100 पैसे होते हैं, उसी तरह से 1 Bitcoin में 10 करोड़ Santoshi होते हैं।

Bitcoin को स्टोर करने का तरीका

हमने आपको पहले ही बताया था, कि बिटकॉइन को आप अपने पर्स या घर पर नहीं रख सकते क्योंकि यह एक Online मुद्रा का रुप है, लेकिन आप इसे इंटरनेट पर स्टोर जरुर कर सकते हैं, जिसमें कई सारे एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर मौजूद हैं, जो Cloud Based Wallet की सुविधा देते हैं, जिसमें आप बिटकॉइन को स्टोर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Facebook Libra Currency क्या है, Price और कैसे इसे खरीद सकते हैं

कैसे खरीदे Bitcoin?

अब हम आपको Bitcoin के खरीदने का तरीका बताने जा रहे हैं, जो बेहद ही आसान है, जिसमें आप Bitcoin को अपनी लोकल करेंसी में ही खरीद सकते हैं। आप किसी सर्विस या किसी चीज को बेचकर उसके बदले में Bitcoin को ले सकते हैं, वहीं किसी बेवसाइट या एप्लीकेशन के जरिए भी आप बिटकॉइन Earn कर सकते हैं। आपके सामने दो अलग-अलग बेवसाइट है जिसपर आप रियल टाइम कीमत देख पायेंगे

Unocoin-

Unocoin

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि यहां से आप Bitcoin खरीद और बेच सकते है, इस बेवासइट का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और कोई इस बेवसाइट को सही तरीके से इस्तेमाल कर सकता है। इस बेवसाइट को इसके कुछ लाजाबाव फिचर्स अलग बनाते है

Features:

  1. Zero % fees – सबसे अच्छी बात अगर आप Bitcoin खरीद रहे है तो भुगतान विधि के रूप ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं देना होता है।
  2. Simple Intergration – अगर आप किसी तरह का व्यापार करते है तो बड़ी आसानी से अपना business Unocoin के साथ integrate कर सकते है।
  3. 0% Volatility Risk – ऐसा अक्सर होता है कि Bitcoin की कीमत में कुछ उतार चढाव होती है तो आप Bitcoin रख सकते हैं या फिर उसे तुरंत बेच भी सकते हैं.
  4. No Chargebacks – अगर आप Unocoin का इस्तेमाल कर रहे हों तो आपको कोई charge back नहीं देनी पड़ती है.
  5. 2 step Authentication ज्यादा security के लिए, जो जरुरी भी वरना लोग इसमे भी गेम खेल जाते है।

यह भी पढ़े: क्या है Jio Coin कितना है इसका Price और कैसे इसे खरीद सकते हैं

Zebpay-

Zebpay

इस बेवसाइट से भी आप Bitcoin खरीद सकते है और इस बेवसाइट को इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है, इसके अलावा Zebpay बेवसाइट पर आपको vendor का भी विकल्प मिल जाता है।

Features:

  1. Zebpay बेवसाइट मे आप Bitcoin की मदद से अपने mobile और DTH में top up भी भर सकते है, Zebpay बेवसाइट आपको इस तरह के सुविधा प्रदान करता है।
  2. आपको Amazon, Flipkart और MakeMyTrip की आप voucher खरीद सकते हैं जिससे की आपको 10% तक बचत कर सकते है।
  3. Zebpay बेवसाइट मे आप सबसे तेज तरीका है जिससे की आप Bitcoin खरीद सकते है।

Bitcoin को लेने के क्या फायदे है

bitcoin

Bitcoin को क्यों खरीदे आखिर हम किसी भी चीज को लेने से पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में हमेशा सोचते हैं, जिसके बाद हम आपको बताना चाहते है कि

  1. Bitcoin को लेने या देने में बेहद कम फीस लगती है और आप इसको लंबे समय तक अपने पास रख सकते है क्योंकि इसके प्राइस में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है।
  2. Bitcoin का आप पुरे दुनिया मे कहीं भी इस्तेमाल कर सकते है और इससे भी अच्छी बात ये है कि आप इसे पुरे दुनिया मे कहीं भी भेज सकते है।
  3. Bitcoin का सिस्टम कभी ब्लॉक नही होता है, कहने का मतलब है कि कई बार बैंक हमारे क्रेडिट या डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर देता है और हम काम नही पाते है लेकिन Bitcoin दुनिया मे ऐसा कुछ नही होता है।
  4. अगर आप लांग टर्म मे इंवेस्ट करना चाहते है तो आपको Bitcoin मे इंवेस्ट करना चाहिए क्योकि इसका आपको फायदा बहुत होगा। रिकॉर्ड से पता चला है कि Bitcoin कि कीमत इस समय पर बढ रही है और उम्मीद है कि आने वाले समय मे इसमे और इजाफा होगा ऐसे मे Bitcoin मे इंवेस्ट करना फायदे का सौदा माना जा सकता ह।
  5. सबसे खास और सबसे अच्छी बात Bitcoin कि ये है कि इसके ट्राजैक्शन के बारे मे सरकार को पता तक नही चलता है और नाही किसी भी प्रकार से बैंक को पता चलता है, ऐसे मे अगर लोग चाहे तो इसका सही इस्तेमाल करें या फिर सही इस्तेमाल ही करें।

यह भी पढ़े: क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) क्या है? क्रिप्टोकरेंसी के प्रकार, फायदे और नुकसान

बिटकॉइन लेने के क्या नुकसान है

ऐसा नहीं है, कि Bitcoin लेने में सभी तरह की अच्छी बात हैं, इसके कुछ बड़े नुकसान भी हैं, जिसमें इसे कोई बैंक, संस्था या फिर कोई सरकार कंट्रोल नहीं करती है, जिस कारण इसकी कीमतों में बड़ा बदलाव भी देखने तो मिल जाता है, इसके अलावा यदि आपका बिटकॉइन अकाउंट कोई हैक कर लेता है, तो सरकार इसे वापस दिलाने में आपकी कोई मदद नहीं कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *