Chinaman Bowling

क्या है चाइनामैन बॉलिंग (Chinaman Bowling)

चाइनामैन बॉलिंग क्या है? | Chinaman Bowling

क्रिकेट के खेल मे हर दिन नया होता कभी नियमो के हिसाब तो कभी कुछ नये शॉट या कोई नये गेंद के हिसाब से। क्रिकेट मे स्पिन बॉल के भी बहुत से प्रकार है जैसे गुगली, केरम बॉल, फ्लाइटेट बॉल, फ्लिपर बॉल और चाइनामैन बॉलिंग। अलगअलग गेंदबाजी अलग-अलग गेंदबाजो के नाम से प्रसिध्द है। चाइनामैन बॉलिंग या चाइनामैन गेंदबाजी वैसे तो क्रिकेट मे काफी पुरानी है लेकिन हाल कुछ सालो मे ये शब्द कुछ ज्यादा ही गुंजा है क्रिकेट के गलीयारे मे।

यह भी पढ़े: क्या आपको पता है धोनी ने पहला हेलीकाप्टर शॉट कब मारा था

जब से भारतीय टीम मे या ये कहे की IPL मे कुलदीप यादव ने खेलना शुरु किया है तब चाइनामैन गेंदबाज का टैग लेकर घुम रहे है और हैरानी की बात ये है की आज भी चाइनामैन बॉलिंग  का मतलब बहुत कम ही लोगो को पता है। आज हम आपको बतायेंगे की चाइनामैन बॉलिंग क्या होती है और ये कहां से आया है।   

Chinaman Bowling Action

ये बात साल 1933 की है, वेस्टइंडीज और इंगलैंड के बीच इंगलैंड के मेनचेस्टर मैदान पर टेस्ट मैच खेला जा रहा था। वेस्टइंडीज टीम मे एक चीनी मुल के गेंदबाज थे जिनका नाम था एलिस अचोंग। एलिस अचोंग उस समय के बेहतरीन गेंदबाजो मे शुमार थे। इस टेस्ट मैच मे जब इंग्लैंड के बल्लेबाज वाल्टर रॉबिन्स के बैटिंग के दौरान एलिस अचोंग गेंदबाजी कर रहे थे इसी बीच गेंदबाज एलिस अचोंग ने एक ऐसी बॉल डाली जो ऑफ स्टंप को छोडते हुए जा रही थी और बॉल टर्न होकर स्टंप पर जा लगी थी ।

वाल्टर रॉबिन्स इस गेंद को बिलकुल भी समझ नही पाए और चारो खाने चित्त हो गये रॉबिन्स ने इस करिश्माई गेंद पर आउट होने के बाद पवेलियन की ओर जाते वक्त अंपायर से कहा ‘चाइनामैन ने शानदार गेंदबाजी की’ बस यही है चाइनामैन बॉलिंग कि कहानी और इसी मैच से आया था चाइनामैन शब्द, हालांकी ये शब्द क्रिकेट के गलीयारे मे अरसो बाद सुनने को मिला है।  

यह भी पढ़े: नहीं जानते होंगे आप ये बाते दुनिया के सबसे तेज धावक के बारे मे

चाइनामैन गेंदबाजी एक्शन | Chinaman Bowling

Chinaman Bowling

ये गेंदबाजी या ये कहे की इस गेंदबाजी एक्शन मे गेंदबाज गेंद को और स्पिनरो से अलग पकडते है, जहां और स्पिन गेंदबाजी मे उंगलीयों का इस्तेमाल करते है तो चाइनामैन गेंदबाजी मे गेंदबाज कलाइयो का इस्तेमाल करता है मतलब गेंदबाज अपनी कलाइयो से गेंद को स्पिन कराता है या टर्न करवाता है। वैसे तो आपने उपर पढ ही लिया होगा की चाइनामैन गेंदबाजी कहां से आया लेकिन इस गेंदबाजी एक्शन के साथ कई नाम भी जुडे है जैसे वेस्टइंडीज टीम से गैरी सोबर्स, इंगलैंड से जॉनी वार्ड्ले, ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉग के नाम और अब भारत के कुलदीप यादव के नाम।   

Leave a Reply

Your email address will not be published.