kya-hai-cryptocurrency

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) क्या है? क्रिप्टोकरेंसी के प्रकार, फायदे और नुकसान

हम सभी ने कई बार क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के बारे में सुना होगा लेकिन ना तो उसे किसी ने देखा है और साथ बहुत से लोगों को उसके बारे में पूरी जानकारी भी पता नहीं है, लेकिन काफी कम समय में ही क्रिप्टोकरेंसी ने पूरे आर्थिक बाजार में अपनी बादशाहत का एहसास सभी को करवा दिया। इस मनी को हम डिजीटल करेंसी कह सकते हैं क्योंकि इसका वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं है।

kya-hai-cryptocurrency

जहां एक तरफ हर देश की एक अलग करेंसी जैसे यूएसए में डॉलर, यूरोप में यूरो और भारत में रुपया चलता है जिसका प्रयोग पूरे देश में लोग रोजाना लेन- देन के लिए करते हैं, तो वहीं क्रिप्टोकरेंसी की सबसे बड़ी बात यह है, कि यह किसी भी देश से सम्बधित नहीं हैं, जिस कारण इसके उपर किसी सरकार का दखल भी नहीं हो सकता है और ना ही इसके मूल्य को कोई संस्था रेगुलेट कर सकती है।

जिसके बाद हम आपको आज इस आर्टिकल में क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी हुई सारी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आपको यह भी पता चल जाएगा कि पूरे विश्व में कितने प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी मौजूदा समय में चल रही है।

ये भी पढ़े: क्या है Facebook Libra Coin

क्या है क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency)?

क्रिप्टोकरेंसी जिसके डिजीटल करेंसी के तौर पर भी पहचाना जाता है, जो एक तरह की डिजीटल संपत्ती की तरह प्रयोग की जाती है और कोई भी इसका इस्तेमाल खरीदारी और किसी सर्विस को लेने के लिए खर्च कर सकता है। इसका प्रयोगा करने के लिए आपके पास इंटरनेट की सुविधा का होना बेहद जरुरी है।

मौजूदा समय में यदि हम पूरे विश्व को लेकर बात करे तो उसमें लगभग 1000 से भी ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी चलन में देखने को मिल जायेगी लेकिन हम आपको कुछ महत्तवपूर्ण क्रिप्टोकरेंसी के बारे में ही बतायेंगे जिससे आपको फायदा हो सके। क्रिप्टोकरेंसी को उस समय सबसे ज्यादा पहचान मिली जब बाजार में Bitcoin आय़ा था।

Cryptocurrency

क्रिप्टोकरेंसी के कुछ प्रमुख प्रकार

  • बिटकवाइन (Bitcoin)
  • एथेरेम (Ethereum)
  • लाइटकॉइन (Litecoin)
  • डोगेकॉइन (Dogecoin)
  • फेयरकॉइन (Faircoin)
  • डैश (Dash)
  • पीरकॉइन (Peercoin)
  • रिपल (Ripple)
  • मोनेरो (Monero)

ये भी पढ़े: Bitcoin क्या है? जानिए Bitcoin से जुड़ी सभी जानकारी

क्या है क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) लेने के फायदे और नुकसान

आपके मन में लगातार यह सवाल खड़ा हो रहा होगा कि क्रिप्टोकरेंसी लेने के क्या फायदे और नुकसान हैं तो हम आपको इसके फायदे के बारे में पहले बता देना चाहते हैं, इस करेंसी में किसी तरह की धोखाधड़ी होने का काफी कम चांस होता है। इसका डिजीटल पेमेंट बेहद सुरक्षित होता है साथ ही इसका अकाउंट भी बेहद सुरक्षित रहता है।

वहीं इसके नुकसान को लेकर बात करी जाए तो क्रिप्टोकरेंसी का ट्रानजेकशन पूरा हो जाने के बाद इसको रिजर्व में रख पाना बेहद मुश्किल होता है। वहीं यदि आप अपने अकाउंट की आईडी को भूल जाते हैं, तो उसे फिर पाना संभव नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *