क्या है एपिक नंबर (Epic No.)

एपिक नंबर: भारत देश मे हर एक काम के हिसाब से नियम तय है और हर एक काम के लिए उम्र तय है, जैसे मे वोट देने के लिए 18 वर्ष का होना जरुरी है, शादि के लिए लडका को 21 वर्ष और लडकी 18 वर्ष का होना जरुरी है, काम करने के लिए 18 वर्ष का होना जरुरी है। आज बात करेंगे वोट और वोटर आइडी कार्ड के बारे मे, बात देश मे कोई भी नागरीक 18 साल से ही वोट देने के लायक हो जाता है, एक युवा 18 साल के उम्र मे अपने मन से अपनी सरकारा चुन सकता है।

अब वोट देने के लिए भारत सरकार ने काफी पहले से ही वोटर आइडी कार्ड मतलब पहचान पत्र कि व्यव्स्था कर रखी है, वोटर आईडी कार्ड जिसे चुनावि फोटो पहचान पत्र(EPIC) के नाम से भी जाना जाता है उसे साल 1993 मे मुख्य चुनाव आयुक्त के कार्यकाल के दौरान लाया गया था। चुनावि फोटो पहचान पत्र(EPIC) जो चुनाव प्रमाण पत्र का पहचान होता है, कार्ड के उपर छपा वो नंबर EPIC नंबर होता है या फिर इसे वोटर आईडी कार्ड नंबर भी कहते है। जिससे आपकि कार्ड और आपकी पहचान सबसे अलग हो, यहां हर कोइ युनिक है क्युकि हर किसी कार्ड का नंबर अलग है। भारतीय मतदाता पहचान पत्र भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किया गया एक पहचान दस्तावेज है जो मुख्य रूप से देश के नगरपालिका, राज्य और राष्ट्रीय चुनावों मे वोट डालते समय भारतीय नागरिकों के लिए एक पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है।   

14 साल पहले आयोग ने निर्वाचन नियम, 1960 के पंजीकरण के नियम 28 के तहत मतदाताओं की सही पहचान के प्रयोजनों के लिए निर्वाचक फोटो पहचान पत्र (EPIC) जारी करने के लिए एक परियोजना शुरू की। आयोग ने EPIC पर इस्तेमाल किए जाने वाले सभी विवरणों को निर्धारित किया। निर्वाचक का नाम, संबंध का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और निर्वाचक की डिजिटल छवि।

कैसे करे आवेदन

एपिक नंबर: जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि भारत देश मे वोट देने कि उम्र 18 वर्ष तय है, ऐसे मे वोटर आईडी कार्ड के आवेदन के लिए आपको 18 साल का होना पडेगा। आवेदन करने के लिए आवेदक उस राज्य के लिए दिए गए मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या सीधे राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) नाम की वेबसाइट पर भी आवेदन कर सकते है।

आवेदक फॉर्म 6 भरकर, भारतीय सरकार से प्रमाणित आयु प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र के लेकर अपने क्षेत्र के बुथ स्तर के अधिकारी(बीअलओ) को फॉर्म 6 भरकर जमा करदें।

देश के हरेक नागरीक के पास वोटर आईडी कार्ड बहुत ही जरुरी है, हरके इंसान को मत का अधिकार है ऐसे मे हर 18 साल से अधिक उम्र वाले युवा के पसा वोटर आईडी कार्ड होना जरुरी है। इसे एक प्रकार से पहचान पत्र कि तरह है जो ये आपकि राष्ट्रीयता बताती है, भारत से सटे कई देश मे जाने के लिए विजा का जगह पर वोटर आईडी कार्ड से ही जाने दिया जायेगा। अगर पासपोर्ट बनाना चाहते है तो आपके पास वोटर आईडी कार्ड होना जरुरी है,    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *