Equity Fund

क्या है Equity Fund और कैसे करें इसमें निवेश

Equity Fund के बारे में हम सभी ने कई बार सुना होगा जिसको लेकर लगातार हम टीवी पर भी विज्ञापन देखते रहते हैं लेकिन कई लोगों को इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं होती है, कि आखिर यह किस चीज का फंड और इसको लेने से क्या लाभ व नुकसान हो सकते हैं। जिसके बाद हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने का काम करेंगे।

हम सभी Mutual Fund के बारे में सुना है, जिसके 3 प्रकार Debt, Hybrid और तीसरा Equity जो म्यूचल फंड की वो स्कीम के अंतर्गत आता है, जहां पर शेयर्स या कंपनी के स्टॉक्स में निवेश किया जाता है, जिस कारण इनको ग्रोथ फंड भी कह सकते हैं। इसी कारण सभी फंड में Equity फंड सबसे ज्यादा लोकप्रिय माना जाता है।

क्या है Equity Fund

इस फंड को लेकर एक सबसे बड़ी बात जो हर किसी को जान लेनी चाहिए वह यह कि Equity फंड का अधिकतर हिस्सा सीधे शेयर बाजार में निवेश किया जाता है। यह फंड उन निवेशको के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी सिद्ध होता है, जो शेयर बाजार में अधिक जोखिम उठाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं, लेकिन इसका एक लाभ यह भी है, कि जितना बड़ा जोखिम शामिल होता है उतना ही लाभ मिलने के अवसर भी रहते हैं।

Equity Fund

अगर इसे सरल शब्दो मे समझा जाये तो हम ऐसे समझ सकते है कि Equity शेयर्स आमतौर पर शेयरधारक कि Equity के रुप मे संर्दभीत किया जाता है, जो उस राशी का प्रतिनिधित्व करता है जो किसी कंपनी के शेयरधारकों को वापस कर दि जायेगी। आमतौर पर बाजार मे शेयर ही Equity का लेन-देन का तरीका है और इसलिए Equity को शेयर भी कहा जाता है।

कितने प्रकार के Equity Fund होते है

आमतौर पर Equity Fund भी कई अलग-अलग तरह के होते हैं, जिसमें इसे Large Cap, Mid Cap और Small Cap में बांटा जा सकता है या ये कहे कि Large Cap, Mid Cap और Small Cap में बांटा गया है, इसके अलावा Equity के 2 और अलग-अलग तरह के फंड के तरीके होते हैं, जिन्हे डाइवर्सिफाईड फंड्स और सेक्टर फंड्स कहते हैं।

क्या लाभ हैं Equity Fund को लेने से

इसमें निवेश करने से भी आप उन्हीं सारे लाभों को पा सकते हैं, जो म्यूच्यूअल फंड्स में होते हैं, जिसमें निवेश करने का आसान तरीका, पारदर्शिता आदि वहीं इस फंड में निवेश करने के बाद आपको शेयर मार्केट में निवेश करने की चिंता से मुक्ती मिल जाती है।

कैसे करे Equity Fund में निवेश

equity-fund

अबतक तो आपको समझ मे आ ही गया होगा कि Equity  क्या है और अब सबसे बड़ा सवाल सभी के मन में उठ रहा होगा कि आखिर Equity Fund में किस तरह से निवेश किया जा सकता है तो इसकी प्रक्रिया बेहद ही आसान है और इसमें आप किसी एजेंट या फिर सीधे ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं। यदि आप नये हैं तो आपको किसी की सहायता जरुर लेनी चाहिए ताकि आपका पैसा सही फंड में निवेश किया जा सके, वहीं ऑनलाइन प्रक्रिया आपको किसी ब्रोकर या फिर एजेंट की मदद नहीं मिलेगी।

इसमे निवेश करना आपके लिए फेयदेमंद होगा लेकिन इसके बारे मे आपको और भी जानकारी अर्जीत कर लेनी चाहिए क्योकि इनका साफ कहना है कि निवेश जोखिमो के अधिन है और निवेश करने से पहले नियम को अच्छे से जान लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.