Ethereum kya hai

Ethereum क्या है? जानिए Ethereum से जुड़ी सभी जानकारी

यदि आप टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई खबरों को देखते होंगे तो आपने Ethereum को लेकर जरुर सुना होगा लेकिन आपको इसके बारे में कुछ भी पता नहीं है, कि आखिर यह क्या चीज है और काफी कम समय में ही यह कितनी तेजी के साथ अपनी पहचान बनाने में कामयाब रही है। Ethereum क्रिप्टोकरेंसी की दुनियां में उठता हुआ सितारा कहा जा सकता है।

साल 2015 में पहली बाद एथेरेम ने क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में अपना कदम रखा था, जिसके बाद से इसकी वैल्यू अभी तक 7000 प्रतिशत तक बढ़ चुकी है। इस समय एक Ethereum की कीमत लगभग 500 डॉलर के करीब हो चुकी है। Bitcoin के बाद यदि दुनिया में किसी दूसरी क्रिप्टोकरेंसी ने अपनी पकड़ को बनाया है, तो वह एथेरेम है।

क्या है Ethereum?

एथेरेम जिसको Ether भी कह सकते है, यह Bitcoin के बाद दूसरी सबसे ज्यादा भरोसेमंद क्रिप्टोकरेंसी के तौर पर काम करती है। यह करेंसी जिस तकनीक पर काम करती है उसे Ethereum ब्लोकचेन कहा जाता है। इसे बनाने वाले नाम Vitalik Buterin जो कनाडा के एक निवासी है और इनका जन्म रुस में हुआ था।

आखिर Bitcoin से कैसे अलग है

kya-hai-ethereum

हम सभी के मन में लगातार यह सवाल खड़ा हो रहा होगा कि आखिर Ethereum को Bitcoin से अलग किस तरह मान सकते हैं। तो हम आपको इसको लेकर बता देना चाहते हैं, कि दोनों का काम लगभग एक जैसा है, लेकिन इसके बावजूद इनमें कुछ अंतर देखने को मिल जाता है, जैसे Ethereum में Block Time छोटा है, तो वहीं बिटकाइन में यह 10 मिनट का होता है। Ethereum में फीस नेटवर्क के प्रयोग पर आधारित तो वहीं बिटकाइन में ऐसा नहीं होता है।

ये भी पढ़े: Bitcoin क्या है?

क्या Ethereum में Invset करना सही होगा

अब हम सभी के मन में यह सवाल खड़ा हो रहा होगा कि Ethereum में क्या हमको इनवेस्ट करना चाहिए या फिर नहीं लेकिन यदि हम इसके मूल्य को लेकर बात करे तो यह लगातार बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य में किसी तरह की वास्तविकता नहीं होती है और इस कारण इसमें काफी उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकते हैं, जिसके बाद आपको संभलकर जोखिम लेने की सलाह दी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *