Input Devices

क्या है इनपुट डिवाइस (Input Devices)

इनपुट डिवाइस वैसे तो Input Devices का मतलब होता है कोई यंत्र जिसे किसी चिज के अंदर डाला जा सके लेकिन यहां पर इनपुट डिवाइस कि बात हम कंप्युटर के लिए कर रहे है। इनपुट डिवाइस जो कंप्युटर मे घुस कर काम करता है, Input Devices जिसमे कई तरह के डाटा भी रखे जाते है या डाटा स्टोर किये जाते है। इनपुट डिवाइस एक हार्डवेयर उपकरण जिसमे डाटा स्टोर किया जाता हो और अगर डाटा को साझा करना है तो वही ये भी काम इस डिवाइस से हो जायेगा। इनपुट डिवाइस कई अलग-अलग के चिजो को कहते है, जैसे मे पेन ड्राइव, ओ.टी.जी केबल और कई ऐसे होते है।

इनपुट उपकरणों का प्रयोग कंप्यूटर मे आंकडे डालने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इनपुट डिवाइस एक उपकरण है जो कंप्यूटर को इनपुट प्रदान करता है। keyboard सबसे अधिक प्रचलित इनपुट उपकरणों में से एक है जिसका प्रयोग कंप्यूटर में आंकड़े डालने और निर्देश देने के लिए किया जाता है । किसी भी कंप्यूटर सिस्टम के लिए एक keyboard सबसे मौलिक इनपुट डिवाइस है, कंप्युटर के शुरुआती दौर मे यह आमतौर पर केवल इनपुट डिवाइस हुआ करता था। एक keyboard मे अक्षरों (letters) और संख्याओं (numbers) के साथ-साथ विशेष कार्य के लिए बटन भी शामिल है,  जैसे मे Enter, Delete,Shift इत्यादी।

कुछ महत्वपुर्ण इनपुट डिवाइस (Input Devices) के बारे मे:

Keyboard

Keyboard

यह कंप्यूटर का इनपुट डिवाइस है जिसकी सहायता से कंप्यूटर मे डेटा डाला जाता है। डाटा को Keyboard की सहायता से ही टाइप करके स्क्रिन पर लिखा जाता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो Keyboard डाटा एंट्री करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और ये बात आप मे से कई लोग अच्चे से जानते होगे।

Keyboard का आविष्कार “क्रिस्टोफर लेथम शोलेज” ने किया था और Keyboard का हिंदी मे कुंजीपटल कहते है, इसकी सहायता से हम कम्प्युटर को पुरे तरीके से संचालित कर पाते है। Keyboard का मुख्य उपयोग Text लिखने के लिए किया जाता है यह भी एक बहुक्रियात्मक उपकरण होता है,  जो न सिर्फ लिख सकता है बल्कि कम्प्युटर को नियंत्रित करने मे भी Keyboard का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Mouse

mouse

Mouse भी एक इनपुट डिवाइस है और इसे Pointing Device के नाम से भी जानते है। Mouse का मुख्यत: उपयोग कम्प्युटर स्क्रीन पर दिये गये विकल्प को चुनने मे और विकल्प सेलेक्ट करके आगे के तरफ जाने तथा उन्हे सॉफ्टवेयर को खोलने एवं बंद करने मे किया जाता है।

Mouse के उपयोग कर के युजर कम्प्युटर को निर्देश देता है, इसके द्वारा एक युजर कम्प्युटर स्क्रीन पर कहीं भी पहुँच सकता है एक Mouse मे आमतौर पर तीन बटन होते है,  जिन्हे Right Click एवं Left Click कहते है, और तीसरे बटन को Scroll या Wheel भी कहते है। आज के Mouse मे तो अब तीन से ज्यादा बटन आने लगे है,  जिनका एक अलग कार्य के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Mouse के प्रकार-

  • Ball Mouse- इस प्रकार के माउस मे एक बॉल से दिशाओं मे माउस को घुमाया जाता है, कहने का मतलब है कि जब बॉल स्पिन होती है तब कर्सर घुमता है।
  • Trackball Mouse- ये एक एडवांस माउस होता है इसमे कर्सर के लिए एक बॉल दिया जाता है और कर्सर को कंट्रोल करने के लिए बॉल पर हाथ रखना होता है। ये एक प्रकार का पॉइंटिंग डिवाइस है।
  • Optical Mouse- इस प्रकार के माउस काफी एडवांस होते है, ऑप्टिकल माउस एक कंप्यूटर पॉइंटिंग डिवाइस है जो एक लेजर- एमिटिंग डायोड का उपयोग ऑप्टिकल सेंसर और डिजिटल सिग्नल प्रोसेसिंग (DSP) के लिए करता है।
  • Wireless Mouse- आज के समय मे अगर किसी माउस कि सबसे ज्यादा मांग है तो वो है वायरलेस माउस, इस माउस के फायदे बहुत है आप अपने माउस को लैपटॉप से कनेक्ट करके आराम से इस्तेमाल कर सकते है।
Pen drive

Pen drive

Pen drive इस शब्द से तो आप लोग अच्छे से वाकिफ होगें क्योकि आप मे से की लोग इसका रोजाना इस्तेमाल करते होगें। जैसा हमने आपको उपर भी बताया है एक यंत्र जिसमे डाटा को रख सकते है और समय पर आने पर साझा भी कर सकते है। Pen drive एक ऐसा ही यंत्र है इसमे किसी प्रकार के डाटा को रख सकते है और जब जरुरत हो तो किसी कंप्युटर के साथ साझा कर सकते है।

ATM

ATM

स्वचालित मुद्रा यंत्र या ए.टी.एम (Automatic Teller Machine) ऐसा यंत्र है जो हमे प्रायः बैंक मे, शॉपिंग मौल मे, रेलवे स्टेशन पर, हवाई अड्डों पर, बस स्टैंड पर और अन्य महत्वपूर्ण बाजारों तथा सार्वजनिक स्थानों पर मिल जाता है। ए.टी.एम. की सहायता से आप पैसे जमा भी कर सकते है, निकाल भी सकते है, और बैलेंस भी चेक कर सकते है।

Microphone

Microphone

इस नाम से आप सभी वाकिफ ही होगें और अक्सर लोग इसका इस्तेमाल करते है, Microphone भी एक प्रकार का इनपुट डिवाइस ही है। जो साउंड को इनपुट कर उसे पीसी पर डिजीटल रुप मे स्टोर करता है।

Bar Code Reader

Barcode Reader

आप मे से काफी लोगो ने इसे देखा होगा और इससे अगर आप किसी बार कोड को स्कैन करते है तो उसकि जानकारी पता चल जाती है और ये भी एक प्रकार का इनपुट डिवाइस है।

Web Camera

Web Camera

एक प्रकार का कैमरा जो विडीयो और इमेज कैप्चर और विडीयो चैट करता है, हम मे से काफी लोग इसका इस्तेमाल करते होंगे।

Light Pen

Light Pen

लाइट पैन सेंसिटिव पॉइंटिंग इनपुट डिवाइस है। इसका इस्‍तेमाल स्क्रीन पर टेक्‍स्‍ट या डेटा को सिलेक्‍ट या अन्यथा मॉडिफाइड करने के लिए किया जाता है।

Data Cable

Data Cable

आज के कुछ समय पहले तक इसका ज्यादा इस्तेमाल करते थे, डाटा केवल भी लैपटॉप से डाटा शेयर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और ये भी एक प्रकार से इनपुट डिवाइस है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *