kya-hai-keyboard-or-kitne-types-ke-hote-hai

क्या है Keyboard और कितने प्रकार के होते है?

Keyboard क्या है

आज के समय मे हर कोई हर किसी के पास ये उपकरण होते है और लैपटॉप या फिर डैक्सटॉप का इस्तेमाल भी करता है। स्कुल से लेकर कॉलेज तक हर जगह लैपटॉप और डेक्सटॉप का इस्तेमाल करते है। स्कुल से ही हम कंप्यूटर  का इस्तेमाल करना सिखते है ये सिख हमारे साथ जीवनभर रहती है और कॉलेज से लेकर ऑफिस तक इसकी जरुरत पडती है। जैसे-जैसे हम आगे बढते जाते है कंप्यूटर  मे या कंप्यूटर  से संबंधित नयी-नयी चिजो को जानते है और सिखते है।   

Keyboard

हम सभी लैपटॉप या कंप्यूटर  का इस्तेमाल करते है लेकिन हम मे से बहुत कम लोगो को इस बात की जानकारी होगी कि कंप्यूटर  का दूसरा अंग किबोर्ड की परीभाषा क्या है या ये कहे की किबोर्ड की परीभाषा क्या है। बिना किबोर्ड के हम कंप्यूटर  या लैपटॉप का इस्तेमाल नामुमकिन है। कॉलेज प्रोजेक्ट हो या ऑफिस के लिए प्रेंजटेशन बनाना हम बिना किबोर्ड के इस्तेमाल के नही कर सकते है। आज इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की किबोर्ड क्या है, किबोर्ड कितने प्रकार का होता है। 

कंप्यूटर Keyboard क्या है

किबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है जिसके मदद से हम अपने कंप्यूटर  या लैपटॉप मे अपने डाटा को टाईप करते है या डालते है। अगर इसे सरल भाषा मे समझे तो ये कह सकते है की कंप्यूटर  या लैपटॉप से बात करने के लिए हमे किबोर्ड की जरुरत होती है या बात करने के लिए हम किबोर्ड का इस्तेमाल करते है। इन चिजो मे सिर्फ किबोर्ड ही हमारी मदद नही करते है, कंप्यूटर  से बात करने के लिए हमे माउस और CPU की भी जरुरत होती है क्योकि हमारे डाले गये डाटा को पहले CPU समझता है फिर वो बात डैक्सटॉप या कंप्यूटर तक पहुंचती है। 

जैसे जमाना बदला लोग बदले और किबोर्ड भी बदलती गयी, पहले के मुकाबले आज के किबोर्ड को अपने कंप्यूटर  या डैक्सटॉप या फिर लैपटॉप मे किबोर्ड को कनेक्ट करना काफी आसान हो गया है। आज के समय के किबोर्ड की बात करें तो USB से किबोर्ड को कनेक्ट कर सकते है या फिर वायरलेस किबोर्ड भी आज उपलब्ध है। हांलाकी वायरलेस किबोर्ड का इस्तेमाल करने के लिए हमे किबोर्ड मे बैटरी लगाना पडता है।

Keyboard के प्रकार

Keyboard types

आज के समय मे किबोर्ड भी अलग-अलग प्रकार के होते है, जिन्हे अलग-अलग काम के अनुसार से नाया जाता है ताकी लोग अपने काम के हिसाब से ही किबोर्ड ले और उसका इस्तेमाल करें।

मल्टीमिडीया किबोर्ड– इस किबोर्ड को मल्टीमिडीया के  उद्देश्य से बनाया जाता है। इसमे प्ले, पाउज, प्रिवयस, वॉल्युम अप, वॉल्युम डाउन जैसे बटन होते है।

QWERTY किबोर्ड– ये किबोर्ड को पुरे दुनिया मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला किबोर्ड है। इस किबोर्ड को टाइपिंग के उद्देश्य से बनाया गया था।

DVORAK किबोर्ड– इस किबोर्ड को हमारे फिंगर को कुछ जगहो तक सिमीत रखने के लिए बनाया गया है। इसमे टापिंग करना आसान होता है और टापिंग के लिए भी बेहतर होता है।

Keyboard के बटन की जानकारी

keyboard

हम सब ने किबोर्ड का इस्तेमाल किया है लेकिन किबोर्ड मे कितने प्रकार के बटन होते है ये सबके मालुम नही होती है। एक किबोर्ड मे अलग-अलग तरह के किबोर्ड होते है या ये कहे की अलग-अलग तरह के बटन मिलकर एक किबोर्ड बनता है। कोमा से लेकर नंबर डालने तक हमारे जरुरत के अनुसार एक किबोर्ड मे लगभग सारे बटन होते है। लगभग सारे किबोर्ड एक जैसे हि होते है, कुछ किबोर्ड मे ही कुछ बटन ज्यादा होते या कम होते है।

  • Alphanumeric Keys– किबोर्ड के इस सेट मे आप नंबर और कुछ साइन (प्रतीक) के इस्तेमाल कर सकते है या करते है। इस सेट मे दोनो चिजो के लिए बटन दिये जाते है।
  • Punctuation Keys– नाम से भी आप समझ ही गये होगे और अहर नही समझे है तो इस किबोर्ड सेट मे आप कोमा, प्रश्न चिन्ह या फिर कुछ अलग साइनो का इस्तेमाल करते है।
  • Navigation Keys– किबोर्ड के इस सेट मे अप, डाउन, राइट और लेफ्ट जैसे बटन होते है। इन बटन के इस्तेमाल से आप पेज को अप या डाउन कर सकते है।
  • Command Keys– इस किबोर्ड सेट मे आप उन बटन को रख सते है जो कमांड देते है, जैसे डिलीट, शिफ्ट और भी कई है।

Keys के प्रकार

  1. Function Keys– किबोर्ड मे सबसे उपर F सेट, जैसे F1, F2 इत्यादी
  2. Typing Keys– टाइप करने के लिए दिये गये बटन
  3. Control Keys– Control बटन, Alt बटन और Window बटन जैसे बटन
  4. Navigation Keys
  5. Indicator Lights– Caps lock बटन और Numslock बटन
  6. Numeric Keypad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *