mParivahan app

क्या है mParivahan ऐप (mParivahan app)

क्या है mParivahan ऐप: भारत सरकार ने वाहन पर अपनी पुरी पकड बनाने के लिए तैयार हो गयी है, भारत मे कुछ शहरो जिस हिसाब से प्रदुषण है बढता जा रहा है उसको देखते हुए सरकार ने वाहन पर कंट्रोल करने के लिए नये ऐप को लेकर आयी है जिसका नाम है एम परिवहन (mParivahan) ऐप है। भारत देश मे प्रदुषण का सबसे दिक्कत बन चुका है और वाहन प्रदुषण के लिए सबसे बडा फैक्टर है। भारत देश मे वाहनो पर कोई खास रोक नही है, इस देश मे 10 साल पुरानी वाहन भी सडक पर चलती रहती है, जो बहुत ही अधिक मात्रा मे प्रदुषण को बढावा देता है। भारत देश मे आज के समय मे कितनी वाहन है इसका की आंकडा तो नही है लेकिन भारत के कुछ शहरो का प्रदुषण स्तर देखकर आप समझ ही जायेंगे कि भारत के कुछ ही शहर मे वाहन कि संख्या कितनी है।  

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे mParivahan ऐप के बारे मे

क्या है mParivahan ऐप?

mParivahan ऐप एक ऐसा ऐप जिसमे आप अपने वाहन से जुडे सभी कागजो को संभाल कर रख सकते है, अभी तक लोगो को अपने वाहन से जुडे सभी दस्तावेज और ड्रांइविंग लाइसेंस लेकर घुमते थे लेकिन अब आप अपने वाहन से जुडे सभी दस्तावेज mParivahan ऐप पर रजिस्टर करने के बाद आपको यहीं से मिल जायेगा। इसके अंदर एक क्युआर कोड होगा जिसे स्कैन करते ही आपके वाहन से जुडे सभी दस्तावेज मोबाइल स्क्रिन पर आ जायेंगे। इसे लेकर प्रदेश सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। जिसके तहत पुलिस और आरटीओ की चेकिंग के दौरान मान्य होगा। नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने एम-परिवहन ऐप तैयार किया है।

पूरे देश मे मान्य होगा एप

mParivahan app

हां बिलकुल mParivahan ऐप पुरे देश मे मान्य होगा क्योकि जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि अगर कोई पुलिस आपको रोकती है और कागज दिखाने के बारे मे बोलती है तो आप उसे mParivahan ऐप खोलकर दे सकते है वो खुद स्कैन कर लेगे। देश कि सरकार ने इसे बेहतर तरीके से तैयार किया जो किसी भी मोबाइल मे तुरंत जबाव देती है।  

mParivahan app से फायदा

  • अब जब सरकार ने ही लोगो के सामने रखा है तो फायदा तो होगा ही, mParivahan ऐप के रहते हुए आपको दस्तावेज लेकर चलने कि दुविधा से दुर होगें आप क्योकि मोबाइल इंसान आज के समय मे नही भुलता है लेकिन दस्तावेज लेना भुल जाता है। सरकार के पास हरेक वाहन के पुरा डाटा मौजुद रहेगा।
  • अब आपको अपने वाहन या फिर ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरन के लिए आपको मैसेज आ जायेगा।  
  • अगर आपकी वाहन चोरी हो जाती है तो आपको आपके वाहन कि पुरी जानकारी मिलेगी या फिर पुरानी वाहन खरीद रहे है तो उसकि भी पुरी जानकारी मिलेगी।

mParivahan app ऐसे करें डाउनलोड

इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन मे गुगल प्ले स्टोर मे जाना होगा और mParivahan ऐप के नाम से खोजना होगा आप चाहे तो सर्च भी कर सकते है। ऐप को डाउनलोड करने के बाद ऐप को खोल लें और अपनी गाडी का नंबर डालें, नंबर डालते ही मोबाइल स्क्रिन पर वाहन से जुडी सभी जानकारी आ जायेगी। इसमे आपको पंजीकरण का विकल्प भी मिलेगा, इसमे आपको वाहन का इंजन नंबर और चैसी नंबर के अंतिम के चार अंक डालने होगें। इसके बाद आपके अकुंट मे क्युआर कोड जेनरेट हो जायेगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *