kya-hai-ok-google-or-kaise-karein-upyog

क्या है OK Google (ओके गूगल) और कैसे करें उपयोग

बढते समय के साथ लोगो को टेलीफोन से कीपैड फोन और फिर स्मार्टफोन का सहारा मिला है, आज के समय मे लोगो स्मार्टफोन लोगो की पहली पसंद है और हो भी क्यो ना स्मार्टफोन स्मार्ट ही इतना ज्यादा है। आज के समय मे स्मार्टफोन के आ जाने से लोग भी स्मार्ट बन चुके है, स्मार्टफोन होने का फायदा भी है। बढते समय के साथ लोगो के लिए स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी लोगो के लिए वरदान बनकर आयी है, घर बैठे हम अपने स्मार्टफोन से कुछ भी कर सकते है। खाने के लिए खाना ऑर्डर करने से लेकर बाहर घुमने जाने तक, पढाई से लेकर किसी चिज के बारे मे जानने तक, घर पर बैटे अपने किसी दोस्त कि हाल-चाल जानने से लेकर उसे विडीयो कॉल पर देखने तक आज के समय मे हर काम मे स्मार्टफोन कि मदद से संभव है और दुनिया मे लोग इस सुविधा का फायदा भी उठा रहे है।

दुनिया मे सबसे ज्यादा एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल किया जाता है, इसके अलावा एप्पल कंपनी की IOS स्मार्टफोन इस्तेमाल किया जाता है। हम से कई लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है लेकिन हम मे से बहुत कम ही लोग इस बात को जानते है की एंड्रॉयड गुगल कंपनी कि देन है। हर साल गुगल अपने युजरर्स के लिए एंड्रॉयड को अपडेट करती है और एंड्रॉयड नये वर्सन लेकर आती रहती है। हम सभी के एंड्रॉयड स्मार्टफोन मे गुगल असिस्टेंट होता है, जो हमे काफी चिजो मे मदद करती है और सका मदद लेने के लिए हमे बोलना होता है Ok Google ठीक जैसे Iphone मे Siri से मदद लेते है। हम मे से काफी लोग गुगल असिस्टेंट का मदद लेते भी होगे लेकिन हम मे से कीतने लोगो को ये पता है Ok Google क्या है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे Ok Google के बारे मे की क्या है Ok Google और हम Ok Google का इस्तेमाल कैसे कर सकते है।     

क्या है ओके गूगल (OK Google)

जैसा की मैने आपको उपर बता दिया और आपने पढा भी होगा की Ok Google एक गुगल असिस्टेंट है जो हमे गुगल कंपनी हमारे स्मार्टफोन मे प्रदान करती है। ये युजरर्स के लिए एक प्रकार की सुविधा है, जो गुगल कंपनी हरेक एंड्रॉयड स्मार्टफोन मे देती है। इसमे आप अपने फोन के बिना हाथ लगाये सिर्फ Ok Google बोलकर अपने काम को बता सकते है और ये गुगल असिस्टेंट आपके द्वारा बताये गये काम को पुरा कर देगा ठीक एक पर्सनल असिस्टेंट की तरह। आप Ok Google बोलकर उन्ही कामो को करवा सकते है, जो आपके फोन मे होने के लायक। जैसे- किसी को कॉल करना, किसी ऐप पर जाना, गाने को बजाना और किसी जगह कि लोकेशन जानना इत्यादी।

अब आप सोच रहे होगे कि ये Ok Google काम करता है तो आपको बतादे कि आपको फोन मे गुगल ऐप होता है, जो Ok Google को ओपरेट करता है।     

कैसे प्रयोग करें Ok Google?

ok Google

अगर आपके फोन मे गुगल ऐप नही है तो आप इसे डाउनलोड कर सकते है, अपने स्मार्टफोन मे प्ले स्टोर मे जाकर Google सर्च करें और डाउनलोड कर लें। अगर आपने गुगल ऐप डाउनलोड किया है तो Ok Google का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने सेटिंग मे कुछ बदलाव करने पडेंगे।

गुगल ऐप पर को खोलें और ऐप के सेटिंग पर जायें, सेंटिंग मे जाने के बाद From the Google App और From Any screen विकेलप को ऑन कर दें। इसके अपनी अवाज को तीन बार Ok Google बोलकर वेरीफाइ(पहचान) करवायें।

सेंटिंग बदलाव के लिए संक्षिप्त मे Setting-Voice- Ok Google(detection)

Ok Google का इस्तेमाल कैसे कर सकते है

अभी तक आपने पढा होगा की हम Ok Google क्या है और कैसे इसे डाउनलोड कर सकते है, अब जानेंगे कि हम Ok Google का इस्तेमाल किन कामो मे कर सकते है।   

कॉल करने के लिए Ok Google का इस्तेमाल कर सकते है, जैसे Ok Google बोलकर आप उस व्यक्ति का नाम बताकर कॉल करने के लिए बोलें जिसे आप कॉल करना चाहते है।  

अपने एस एम एस देखने के लिए/किसी को एस.एम्.एस. करने के लिए Ok Google का इस्तेमाल कर सकते है, जैसे Ok Google बोलकर आप उस व्यक्ति का नाम बताकर मैसेज करने के लिए बोलें जिसे आप मैसेज करना चाहते है।  

अलार्म सेट करने के लिए Ok Google का इस्तेमाल कर सकते है, जैसे Ok Google बोलकर आप उस समय का अलार्म लगा सकते है, जितने बजे का आप लगाना चाहते है।

अपने कैलेंडर मे कार्यक्रम जोडें/रिमाइंडर करने के लिए Ok Google का इस्तेमाल कर सकते है, जैसे Ok Google बोलकर आप अपने किसी भी काम रिमांइडर सेट करदें।

अपने आने वाले बिल करने के लिए Ok Google का इस्तेमाल कर सकते है, जैसे Ok Google बोलकर आप अपने जी5मेल खाते की जांच कर सकते है।  

कहीं जाने का रास्ता देखने के लिए Ok Google का इस्तेमाल कर सकते है, जैसे Ok Google बोलकर आप अपने लोकेशन के हिसाब से रास्तो के बारे मे जान सकते है, जो की आपको गुगल नेविगेशन की मदद से पहुंचा देगा।

फोन का वाई-फाई या बल्टुथ चालू करने के लिए Ok Google का इस्तेमाल कर सकते है, जैसे Ok Google बोलकर आप टर्न ऑन वाई-फाई बोलकर वाई फाई चालु कर सकते है।

फोन मे ऐप खोलने के लिए भी आप Ok Google का इस्तेमाल कर सकते है, जैसे- Ok Google बोलकर उस ऐप को खोलने के लिए बोलें।

किसी भी सवाल को लिखने से के जगह पर Ok Google का इस्तेमाल कर सकते है या फिर किसी बेवसाइट पर भी जा सकते है। ऐसे ही कई काम है हो जो आप Ok Google बोलकर अपने फोन मे कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *