kya-hai-podcast

क्या है Podcast? Podcasting कैसे की जाती है.

क्या है Podcast: किसी जमाने मे हम रेडियो का इस्तेमाल किया करते थे, रेडियो का इस्तेमाल करने पर हम सिर्फ ऑडियो ही सुन सकते थे। लोगो मे तबभी रेडियो को लेकर एक अलग ही क्रेज था क्योकि ये उस जमाने मे एकमात्र ऐसा डिवाइस था जिसके जरीये लोगो को हर जगह से कि खबर मिल जाती थी। हम सभी इस बात से वाकिफ है कि उस जमाने मे लोग क्रिकेट को इंजोय करने के लिए क्रिकेट कि पुरी कमेंटरी रेडियो पर ही सुना करते थे, जो कि आज के समय मे लगभग नामुमकिन सा है। रेडियो एक मात्र डिवाइस था जिससे लोगो को इंटरटेनमेंट मिलता था और लोग इंटरटेन होते थे।  

जैसे-जैसे जमाना आगे बढा लोग भी बढे और फिर इंटरनेट का जमाना आ गया। इंटरनेट का आना जैसे एक आंदोलन था, लोग अब इसका इस्तेमाल करके सबकुछ जान सकते थे, देख सकते थे और पढ भी सकते थे। ऐसे समय मे रेडियो थोडा पुराना होने लगा था, हांलाकी आज भी रेडियो चलन है और लोग इसे सुनते भी है। बढते जमाने के साथ आज के समय मे रेडियो जैसा ही पोडकास्ट सिस्टम का जन्म हुआ, जो कि काफी पुराना है लेकिन भारत देश के लिए नया ही है। आपको बता दें कि रेडियो और पोडकास्ट मे काफी अंतर है, समानता के नाम ये समझ लिजिये कि दोनो मे ही आपको ऑडियो ही सुनना होगा विजुअल नही होते है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे पोडकास्ट के बारे मे कि पोडकास्ट क्या है और आप पोडकास्ट करना चाहते है तो कैसे करें।

Podcast क्या है

क्या है Podcast

पोडकास्ट अगर आसान मे समझना है तो हम इसे इस तरह से समझ सकते है कि जो कोइ भी ऑडियो हम सुनते है वो पोडकास्ट है या फिर इस तरह से भी कह सकते है कि कोई भी कंटेट हम ऑडियो के रुप मे सुनते है वो पोडकास्ट है। उदाहरण के लिए आपके पास स्मार्टफोन तो होगा हि तो आपने देखा होगा कि कई न्यूज बेवसाइट पर खबर के साथ-साथ बगल मे खबर को ऑडियो मे सुनने का विकल्प होता है, उसे हि पोडकास्ट कहते है। पोडकास्ट (Podcast) दो अलग-अलग शब्दो से मिलकर बना है POD प्लेयेबल ऑन डिमांड और ब्रॉडकास्ट जिसका मतलब है ऑडियो संचिका। जब किसी डिवाइस कंप्यूटर या स्मार्टफोन से किसी जानकारी की ऑडियो फॉर्म को प्ले किया जाता है तो पॉडकास्टिंग कहलाता है।

जिस तरह से आज के समय मे लोग समय से भी आगे निकलने कि कोशीश मे है वो दिन दूर नही जब पोडकास्ट सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाना वाला जरीया बनेगा क्योकि लोगो को पढने से ज्यादा सुनना पसंद है और इससे लोगो का समय भी बचता है। आज के समय लोग किसी चीज को पढ़ने की बजाय उसे सुनना पसंद करते है जिसमें पोडकास्ट अहम भुमिका निभाता है। जो Podcasting प्लेटफार्म से लिया जायेगा Podcast मे कई तरह की जानकारी होती है।

पोडकास्टिंग कैसे करें

बढते समय के साथ पोडकास्ट और बी बेहतर ही होते जा रहा है और लोग इससे जुडते भी जा रहे है। ऐसे मे आप के मन मे भी सवाल उठता है कि क्या मै भी पोडकास्ट का इस्तेमाल कर सकते हुं, हां बिल्कुल आप पोडकास्ट का उपयोग कर सकते है। सबसे पहले तो पोडकास्ट करने के लिए आपके पास कंप्युटर या लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन होना जरुरी है। आज के समय मे इंटरनेट पर की ऐसे प्लेटफार्म हैया कई ऐसे विकल्प मौजुद है, जिसका इस्तेमाल करके आप भी पोडकास्ट कर सकते है।

ये है पोडकास्ट करने के लिए कुछ बेवसाइट का नाम:

  • Anchor.fm
  • Podbean.com
  • Spreaker.com

ये सिर्फ बेवसाइट ही नही है अगर आप स्मार्टफोन से अपने पोकास्ट करना चाहते है तो इन बेवसाइट का ऐप भी उपलब्ध है। आप पोडकास्ट शुरु करना चाहते थे तो Anchor ऐप का इस्तेमाल कर सकते है क्योकि अभी के समय मे इस ऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। इस ऐप से पोडकास्ट मे आसानी से कर सते है और आप इसे गुगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *